Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asian Games: निशानेबाजी में कुरुक्षेत्र की रमिता ने मारी बाजी, रजत और कांस्य पदक जीतकर बढ़ाया देश का मान

चीन के हांगझू शहर में आयोजित एशियन गेम्स (Asian Games) में भारतीय महिला 10 मीटर एयर राइफल टीम में शामिल रमिता ने निशानेबाजी (Shooting) में सिल्वर मेडल (Silver medal) जीता है। जबकि एकल मुकाबले में उन्होंने कांस्य पदक (Bronze Medal) हासिल किया है। रमिता के पदक जीतते ही कुरुक्षेत्र में स्थित उनके घर पर बधाई देने वालों की होड़ लग गई।

By Vinod KumarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 24 Sep 2023 11:58 AM (IST)
Hero Image
निशानेबाजी में कुरुक्षेत्र की रमिता ने सिल्वर और कांस्य पदक जीते।

कुरुक्षेत्र, विनोद चौधरी: एशियन गेम्स में भारतीय महिला 10 मीटर एयर राइफल टीम में शामिल कुरुक्षेत्र की निशानेबाज रमिता ने पहले ही मुकाबले में रविवार की सुबह सिल्वर मेडल जीतकर भारत का खाता खोल दिया है। इतना ही नहीं, इस मुकाबले में 631.9 अंक हासिल कर फाइनल में व्यक्तिगत मुकाबले में कांस्य पदक जीतकर रमिता ने दोहरी खुशी दी है। रमिता के दो पदक जीतकर देश की झोली में डालने से खेल प्रेमियों में खुशी की लहर है । रमिता के घर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

रमिता, मेहुली और आशी ने देश के लिए जीता पहला पदक

एशियन गेम्स (Asian Games) में रविवार को भारतीय महिला निशानेबाजी टीम में देश की तीन निशानेबाजों ने हिस्सा लिया। कुरुक्षेत्र की रमिता के साथ मेहुली घोष और आशी चौकसे की भारतीय महिला 10 मीटर एयर राइफल टीम ने चीन के हांगझू में शुरु एशियाई खेलों में देश के लिए पहला पदक जीता। टीम ने व्यक्तिगत क्वालिफिकेशन राउंड में कुल 1886.0 अंक का स्कोर बनाकर रजत पदक जीता। इस इवेंट में चीन ने 1896.6 अंकों के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि मंगोलिया ने 1880.0 अंकों के साथ कांस्य पदक पक्का किया।

बेटी के पदक जीतने पर गर्व: रमिता के पिता

इस पहले ही इवेंट में रमिता दूसरे स्थान पर रहीं, उसने 631.9 अंक लिए और सबसे शानदार खेल का प्रदर्शन किया। टीम का हिस्सा मेहुली 630.8 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर रही। चौकसे 623.3 अंकों के साथ प्रथम आठ से बाहर हो गई हैं। इसके बाद प्रथम आठ में जगह बनाकर रमिता व्यक्तिगत फाइनल में पहुंची। इस फाइनल में रमिता ने कांस्य पदक जीतकर देश की झोली में डाला है। रमिता के पिता एडवोकेट अरविंद जिंदल ने बताया कि बेटी के पदक जीतने पर उन्हें गर्व है। आज बेटी ने देश की झोली में दो पदक डालकर पूरे विश्व में प्रदेश और कुरुक्षेत्र का नाम रोशन कर दिया है।

टीम इवेंट में हासिल व्यक्तिगत अंकों के दम पर पहले आठ का होता है फाइनल में चयन

निशानेबाजी के टीम इवेंट में तीन निशानेबाजों के अंक मिलाकर विजेता तय किए जाते हैं। इसी इवेंट में व्यक्तिगत अंकों के आधार पर प्रथम आठ में शामिल निशानेबाजों को फाइनल में जगह मिलती है। टीम को अंकों के आधार पर दूसरा स्थान मिला और अंकों के आधार पर दूसरे स्थान पर रही रमिता को रजत पदक मिला। इसके साथ ही रमिता 631.9 अंक के साथ प्रथम आठ में दूसरे स्थान पर जगह बनाई। इसके बाद फाइनल में पूरे उत्साह के साथ उतरी रमिता ने कांस्य पदक जीता और देश की झोली में दो पदक डाले।

ये भी पढ़ें: Gurugram: 85 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने वाला अकाउंटेंट गिरफ्तार, फ्रॉड करके दूसरे बैंक खाते में जमा की थी रकम