Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nuh Violence: नूंह हिंसा का आरोपी ओसामा एनकाउंटर में घायल, पुलिस की गाड़ी जलाने का आरोप

हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हुई हिंसा में पुलिस प्रशासन की कार्रवाई लगातार जारी है। देर रात मुठभेड़ के बाद हिंसा के आरोपी ओसामा पहलवान को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोप है कि आसोमा ने खेड़ला चौक और साइबर क्राइम थाने के बाहर खड़े पुलिस के वाहनों को पेट्रोल डाल आग के हवाले कर दिया था।

By Satyendra SinghEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 24 Aug 2023 05:17 PM (IST)
Hero Image
नूंह हिंसा का आरोपी ओसामा एनकाउंटर में घायल

नूंह, जागरण संवाददाता। 31 जुलाई को हुई हिंसा के आरोपित ओसामा पहलवान को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस की देर रात आरोपित से मुठभेड़ हुई। दोनों ओर से गोली चली। पुलिस की एक गोली ओसामा के दाहिने पैर में लगी जिससे वह घायल होकर गिर पड़ा और पुलिसकर्मियों ने उसे पकड़ नल्हड़ मेडिकल कॉलेज में पुलिस निगरानी में भर्ती कराया  है।

पुलिस की गाड़ी जलाने का आरोप

आरोप है कि आरोपित ने खेड़ला चौक और साइबर क्राइम थाने के बाहर खड़े पुलिस के वाहनों को पेट्रोल डाल आग के हवाले कर दिया था। पुलिस टीम उसकी कई दिन से तलाश कर रही थी। एक ग्रामीण से मिली सूचना के बाद बुधवार देर रात उजीना नहर पर जब साइबर क्राइम प्रभारी इंस्पेक्टर विमल राय की टीम ने गांव फिरोजपुर नमक रहने वाले आरोपित को उजीना नहर के पास घेर लिया।

वह अपने गांव से बाइक से गांव आलीमेव जा रहा था। पुलिस कर्मियों से घिरा देख ओसामा ने बाइक खड़ा कर दी और कट्टे से गोली चलाते हुए बाजरे की खेत की ओर भागा। जवाब में इंस्पेक्टर बिमल और उनकी टीम में शामिल पुलिस कर्मियों ने भी गोली चलाई एक गोली ओसामा के दाहिने पैर में लगी जिससे वह घायल होकर गिर पड़ा।

दाहिने पैर पर लगती है गोली

पुलिस कर्मियों ने उसे दबोच अपने वाहन में डाल नल्हड़ मेडिकल कालेज में भर्ती कराया। आरोपित के पास से एक कट्टा बीस कारतूस तथा बाइक बरामद हुई। दस अगस्त के बाद से पुलिस के साथ हिंसा आरोपितों की तीसरी मुठभेड़ है। सबसे पहले पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान आरोपित मुनफेद को गिरफ्तार किया था। उसके बाद आमिर पकड़ा गया। दोनों मुठभेड़ सीलखों गांव के सटी अरावली पहाड़ी क्षेत्र में हुई थी। दोनों के दाहिने पैर में गोली लगी थी। ओसामा के भी दाहिने पैर में ही पुलिस की गोली लगी।

अलीजान ने बताई थी ओसामा की संलिप्तता

दो दिन पहले गैर लाइसेंसी बंदूक के साथ पकड़े गए ओसामा के गांव के ही अलीजान ने हिंसा में ओसामा की भूमिका के बारे में बताया था। बताते हैं कि ओसामा खेड़ला चौक तथा साइबर थाने के पास खड़े पुलिस के वाहनों पर बोतल में पेट्रोल भरकर आग के हवाले करने में शामिल था।

गोली का जवाब गोली से दो

हिंसा आरोपितों को पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से स्पष्ट निर्देश हैं कि अपने कृत्य से मेवात को पंद्रह साल पीछे कर देने वाले हिंसा आरोपितों को उन्हीं की भाषा में जवाब देना है। अगर आसानी से कोई आत्मसमर्पण नहीं करता और पुलिस टीम पर गोली चलाए तो उसके ऊपर भी गोली चलाने में नहीं चूके। आरोपित एक चलाए तो पुलिस की ओर से दस गोली चलनी चाहिए।