Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Panipat Fire: हैंडलूम फैक्ट्री में लगी भीषण आग...12 घंटे बाद भी नहीं पाया जा सका काबू, कर्मचारियों के छूटे पसीने

पानीपत के रिसालू रोड पर स्थित पावर हाउस के सामने सोमवार को हैंडलूम फैक्ट्री (Panipat Handloom Factory Fire) में भीषण आग लग गई। आग को काबू करने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची। आग लगने के दौरान फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूर किसी तरह सामान को बाहर निकालने में लगे रहे। करीब 12 घंटे बीत जाने के बाद भी आग लगी हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Mon, 04 Dec 2023 11:07 PM (IST)
Hero Image
पानीपत की रिसाल रोड पर स्थित हैंडलूम फैक्ट्री में लगी भीषण आग

विनोद जोशी, पानीपत। Panipat Handloom Factory Fire: सेक्टर 25 रिसालू रोड पर स्थित जय हैंडलूम प्राइवेट लिमिटेड फैक्ट्री में सोमवार दोपहर 12:30 बजे के करीबन आग लग गई। घटना की सूचना तुरंत दमकल विभाग को दी गई, लेकिन फैक्ट्री मालिक रमेश कुमार व मल्क राज गर्ग के अनुसार डेढ़ घंटे की देरी से गाड़ी पहुंची। जिस कारण आग ज्यादा फैल गई।

आग इतनी भयंकर लगी है कि 12 घंटे के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका। आग कितनी भयंकर थी इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि मजदूरों ने दमकल विभाग की गाड़ियों से प्रेशर पाइप निकालकर खुद आग बुझाने के लिए लग गए।आग पर काबू पाने के दौरान बड़ा हादसा भी टल गया।

ऐसे हुआ हादसा

हुआ यूं कि जिस समय दमकल विभाग के कर्मचारी आग पर काबू पा रहे थे तो एक कर्मचारी फैक्ट्री के अंदर चला गया, अंदर धुआं अधिक होने के कारण कर्मचारी काफी देर तक बाहर नहीं आया तो कर्मचारियों के हाथ पांव फुल गए। जिसके बाद तुरंत रेस्क्यू किया गया और कर्मचारी सकुशल बाहर निकाल लिया गया।

वहीं दमकल विभाग के फायर आफिसर गुरमेल सिंह को करंट लग गया। इसके बाद बिजली निगम ने रिसालू रोड स्थित 33केवी पावर से दो 11केवी फीडर को ब्रेकडाउन करना पड़ा। फैक्ट्री मालिक मल्कराज गर्ग ने बताया कि दमकल कार्यालय में फोन करने पर गाड़ी नहीं पहुंची तो डीसी कार्यालय में फोनकर आग लगने की सूचना दी गई। इसके बाद ही गाड़ी मौके पर पहुंच सकी।

आग लगने का कारणों का नहीं चला पता

फैक्ट्री में किन कारणों से आग लगी, इसके बारे में अभी तक पता नहीं चल सका। जिस समय आग लगी, उस समय फैक्ट्री अंदर 50 कर्मचारी काम कर रहे थे। जैसे ही धुआं उठता दिखाई दिया तो कर्मचारियों ने भागकर अपनी जान बचाई।

फैक्ट्री में रखा माल जला

फैक्ट्री में सोफा के कवर, पर्दे बनाने का कच्चा सामान व मशीनें रखी हुई थी जो जल गए। इस दौरान मजदूरों द्वारा फैक्ट्री से कुछ माल को बाहर निकाला गया, लेकिन काफी माल जल गया। चाइना से कच्चे माल को मंगवाया गया था। फैक्ट्री मालिक रमेश कुमार के अनुसार काफी नुकसान हुआ है।

गाड़ी से निकलता रहा पानी

एक बार फिर से दमकल की गाड़ियों से पानी का रिसाव होता रहा। दमकल कल गाड़ी लीकेज होना भी बड़ी सिरदर्द बना रहा। पानी का रिसाव अधिक होने के कारण प्रेशर नहीं बन सका, जिस कारण दूर तक पानी मार करने में सफल नहीं रहा।

ये भी पढ़ें- खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक विभाग के करोड़ों रुपये किए गबन, Haryana एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने किया गिरफ्तार

अब तक नहीं बुझा पाई आग 

दमकल विभाग द्वारा आग पर काबू पाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। 12 गाड़ी लगी हुई हैं। अभी तक आग पर काबू नहीं पाया सका, फैक्ट्री के अंदर काफी तंग रास्ता है। इसमें अंदर जाने में काफी दिक्कतें सामने आ रही है।

अभी भी फैक्ट्री में आग लगी हुई है। जिस समय आग लगी उसे समय 50 से ज्यादा मजदूर फैक्ट्री में काम कर रहे थे। आग लगने की घटना के बाद फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूरों ने भाग कर जान बचाई।

ये भी पढे़ं- मोगली का रिमांड पूरा, अवैध शराब के धंधे में इन्वेस्ट कर रखे थे 15 लाख रुपये