Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal: जश्न मनाने की जल्दबाजी में पर्यटक ने नदी में उतारी Thar, शिमला और मनाली में कई सालों के टूटे रिकॉर्ड

शिमला और मनाली में पिछले कई सालों के रिकॉर्ड टूट गए। अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang News) पर लंबी-लंबी कतारों में सैकड़ों पर्यटक फंसे रहे क्योंकि एक ही दिन में वहां 28210 वाहनो से पर्यटक पहुंचे। वहीं आने वाले दिनों में पर्यटकों की आमद और बढ़ने की संभावना है। 30 और 31 दिसंबर को पहाड़ों पर बर्फबारी होने और मैदानी इलाकों में बारिश होने से पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी।

By jaswant thakur Edited By: Mohammad Sameer Updated: Wed, 27 Dec 2023 07:19 AM (IST)
Hero Image
पर्यटक ने चंद्रा नदी में उतारी थार, 3500 रुपये कटा चालान

जागरण संवाददाता, केलांग। जनजातीय जिला लाहुल स्पीति व कुल्लू में क्रिसमस व नये साल को लेकर सैलानियों का तांता लगा हुआ है। कई पर्यटक यातायात नियमों की अवहेलना करने के साथ-साथ अपनी जान भी जोखिम में डाल रहे हैं।

ऐसा ही एक मामला लाहुल स्पीति की चंद्रभागा नदी में सामने आया है। यहां पर एक सैलानी ने थार गाड़ी (डीएल4सीबीबी5780) चंद्रा नदी में उतार दी। पुलिस के संज्ञान में मामला आने पर तुरंत कार्रवाई करते हुए वाहन मालिक का 3500 रुपये का चालान काटा गया है। गाड़ी दिल्ली के जनकपुरी में पंजीकृत है।

सैलानियों की भीड़ को देखते हुए यातायात नियमों का पालन हो, इसके लिए लाहुल स्पीति और कुल्लू जिले में पुलिस के जवान जगह-जगह पर माइनस तापमान में भी सेवाएं दे रहे हैं। इसके बाद भी कुछ सैलानी यातायात नियमों की अवहेलना करने से बाज नहीं आ रहे हैं। गत शाम को लाहुल घाटी की चंद्रा नदी में एक सैलानी ने थार गाड़ी को उतार दिया। सैलानी नदी को पार करता हुआ दूसरे किनारे जा पहुंचा। गनीमत यह रही कि इन दिनों नदी का पानी काफी कम है नहीं तो वाहन में सवार सैलानी किसी हादसे का भी शिकार हो सकते थे।

माचल प्रदेश की हसीन वादियों और बर्फबारी के बीच क्रिसमस और नए साल के सेलिब्रेशन के लिए तेजी से पर्यटकों की आवाजाही बढ़ रही है। ऐसे में हिमाचल में भारी जाम जैसी स्थिति देखने को मिली है। अटल टनल, रोहतांग पर लंबी-लंबी कतारों में सैकड़ों पर्यटक  फंसे रहे। कई-कई किलोमीटर का जाम लगा हुआ है। वहीं, होटलों में 90 प्रतिशत तक ऑक्यूपेंसी रही।

28,210 वाहनो से पर्यटक

शिमला और मनाली में पिछले कई सालों के रिकॉर्ड टूट गए। अटल टनल, रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang News) पर लंबी-लंबी कतारों में सैकड़ों पर्यटक फंसे रहे क्योंकि एक ही दिन में वहां 28,210 वाहनो से पर्यटक पहुंचे।

वहीं, आने वाले दिनों में पर्यटकों की आमद और बढ़ने की संभावना है। 30 और 31 दिसंबर को पहाड़ों पर बर्फबारी होने और मैदानी इलाकों में बारिश होने से पर्यटकों की संख्या और बढ़ेगी।

यह भी पढ़ेंः Year Ender 2023: Article 370 से लेकर समलैंगिक विवाह तक... साल 2023 के इन 'सुप्रीम फैसलों' ने लिखी नए BHARAT की कहानी