Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla News: जनवरी में भी शिमला में नहीं हो रही बर्फबारी, मायूस लौट रहे पर्यटक; होटलों में घटी ऑक्यूपेंसी

देवभूमि हिमाचल में बदले मौसम के मिजाज और लोहड़ी के त्यौहार के कारण वीेकेंड पर पर्यटकों की संख्या घट गई है। वीकेंड और एक साथ दो छुट्टियां आने के बावजूद होटलों में ऑक्यूपेंसी 35 से 40 प्रतिशत ही रही। बर्फबारी न होने के कारण पर्यटकों की संख्या में बहुत अधिक गिरावट दर्ज की गई है। पर्यटन स्थलों में बहुत कम पर्यटक देखने को मिल रहे हैं।

By Yadvinder Sharma Edited By: Preeti Gupta Updated: Sun, 14 Jan 2024 09:44 AM (IST)
Hero Image
जनवरी में भी शिमला में नहीं हो रही बर्फबारी

राज्य ब्यूरो, शिमला। Shimla News: देवभूमि हिमाचल में बदले मौसम के मिजाज और लोहड़ी के त्यौहार के कारण वीेकेंड पर पर्यटकों की संख्या घट गई है। वीकेंड और एक साथ दो छुट्टियां आने के बावजूद होटलों में ऑक्यूपेंसी 35 से 40 प्रतिशत ही रही।

बर्फबारी न होने से पर्यटकों की संख्या में आई कमी 

बर्फबारी फिर भी पर्यटकों की संख्या को बढ़ा सकती थी। शनिवार को सुबह मौसम के मिजाज बदले हुए थे और काले बादलों के छाने के बावजूद बिना बरसे वापिस लौटने से सभी को मायूसी हुई है। पर्यटकों की संख्या में 20 से 25 प्रतिशत तक की कमी दर्ज की गई है।

पर्यटन स्थलों में बहुत कम दिखे पर्यटक 

प्रदेश के पर्यटन स्थलों में बहुत कम पर्यटक देखने को मिल रहे हैं। शिमला और मनाली में 35 से 40 प्रतिशत तक ऑक्यूपेंसी दर्ज की गई। जबकि अन्य पर्यटन स्थलों में 25 से 30 प्रतिशत और इससे भी कम रही है। जबकि इन दिनों में 70 से 80 प्रतिशत तक ऑक्यूपेंसी रहती है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल खींचे चले आएंगे पर्यटक; बिलासपुर में होगा एडवेंचर स्पोर्ट्स प्रोग्राम का आगाज; ये रहेंगी खास एक्टिविटी


बर्फबारी न होने के कारण पर्यटक निराश

बर्फबारी न होने के कारण पर्यटकों की संख्या में बहुत अधिक गिरावट दर्ज की गई है। लोहड़ी का पर्व पंजाब में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। हिमाचल आने वाले पर्यटकों में पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा के पर्यटकों की संख्या काफी अधिक रहती है। ऐसे में इस पर्व के वीकएंड पर आने और बर्फबारी न होने के कारण पर्यटकों की संख्या कम हुई है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में तेजी से बढ़ेगी ठंड, Snowfall होने से गिरा पारा; दो दिन बारिश-बर्फबारी के आसार, 7 जिलों में धुंध का अलर्ट जारी