Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla: अब क्रिसमस और नए साल पर पर्यटकों को नहीं होगी जाम की दिक्कत, शिमला के लिए बनाया गया नया ट्रैफिक प्लान

No Traffic No Jam In Shimla क्रिसमस व नए साल पर पर्यटकों को शिमला में यातायात जाम की समस्या से दो-चार नहीं होना पड़ेगा। शिमला पुलिस का यातायात प्लान तैयार हो गया है। शिपहले वालों को शोगी व तारादेवी में रोकने की व्यवस्था भी की जाएगी ताकि शहर में एकदम वाहनों की संख्या बढ़ने से सैलानियों को ज्यादा परेशानी न हो।

By rohit nagpalEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Thu, 30 Nov 2023 07:22 PM (IST)
Hero Image
अब क्रिसमस और नए साल पर पर्यटकों को नहीं होगी जाम की दिक्कत, File Photo

जागरण संवाददाता, शिमला। क्रिसमस व नए साल पर पर्यटकों को शिमला में यातायात जाम की समस्या से दो-चार नहीं होना पड़ेगा। शिमला पुलिस का यातायात प्लान तैयार हो गया है। शिपहले वालों को शोगी व तारादेवी में रोकने की व्यवस्था भी की जाएगी ताकि शहर में एकदम वाहनों की संख्या बढ़ने से सैलानियों को ज्यादा परेशानी न हो। शिमला शहर में प्रवेश करने से पहले शोघी व तारादेवी में पर्यटकों के वाहन कम से कम दो व अधिकतम 10 मिनट तक रोके जाएंगे। 

इस बार पर्यटकों को नहीं होगी ट्रैफिक की दिक्कत

शहर में सड़कें खाली होने पर ही वाहन भेजे जाएंगे। इससे शहर में वाहनों की संख्या नहीं बढ़ेगी। यह व्यवस्था 23 से 31 दिसंबर तक लागू रहेगी। सुबह सात से 10 व सायं पांच बजे से आठ बजे तक वाहन रोके जाएंगे।शहर में क्रिसमस व नया साल मनाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक देश व विदेश से पहुंचते हैं। इस बार सैलानियों को इस समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। 

सैलानियों को घंटों जाम में फंसना पड़ता था

राजधानी शिमला में विंटर सीजन के दौरान सैलानियों को किसी तरह से ट्रैफिक जाम की समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए शिमला पुलिस ने योजना बनाई है। इसके तहत सैलानियों को शहर में जाम से राहत दिलाने के लिए शहर के एंट्री प्वाइंट पर ही रोक कर वाहनों की शहर खाली होने पर इन्हें शहर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। राजधानी शिमला में क्रिसमस व नए साल को मनाने के लिए देशभर से सैलानी पहुंचते हैं। इस दौरान शहर में सैलानियों को घंटों जाम में फंसना पड़ता है। 

क्रिसमस मनाने के लिए हजारों सैलानी पहुंचते हैं

जधानी के डीएसपी ट्रैफिक अजय भारद्वाज ने कहा कि शहर में सैलानियों को विंटर के पीक सीजन में परेशानी न हो, इसके लिए प्लान तैयार किया है।एक ही दिन में पहुंच जाते हैं 10 से 15 हजार वाहन राजधानी शिमला में नए साल के स्वागत के लिए व क्रिसमस मनाने के लिए हजारों सैलानी यहां पहुंचते हैं। 

15 से 20 हजार वाहन पहुंचते हैं शिमला

पिछले साल के आंकड़ों पर गौर करें तो 15000 से ज्यादा वाहन क्रिसमस को और 20000 से ज्यादा वाहन नए साल के स्वागत के लिए शिमला में पहुंचे थे। ऐसे में शहर के ट्रैफिक को नियंत्रित करना पुलिस के लिए चुनौती होता है।शहर में होटल बुकिंग नहीं तो बाईपास से भेजे जाएंगे वह शहर के होटल में बुकिंग हो तो ही शहर में सैलानियों के वाहनों को आने दिया जाएगा। 

यदि सैलानी की बुकिंग शहर के किसी होटल में नहीं बल्कि ऊपरी शिमला या शिमला के साथ लगते पर्यटन स्थल कुफरी, नारकंडा या नालदेहरा में हैं तो इन वाहनों को शोघी बाईपास से भेजा जाएगा। शहर में पहले आए वाहनों को निकलने के बाद ही दूसरे वाहनों को एंट्री दी जानी प्रस्तावित है।