Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

120 बहादुर: रेजांग ला के परमवीर मेजर शैतान सिंह की वीरता पर बनेगी फिल्म, फरहान अख्तर ने शुरू की शूटिंग

लद्दाख में फिर से गूंजेंगे रेजांग ला के परमवीर मेजर शैतान सिंह के अदम्य साहस के किस्से। फिल्म स्टार फरहान अख्तर ने मेजर शैतान सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म 120 बहादुर की शूटिंग शुरू कर दी है। यह फिल्म 1962 के भारत-चीन युद्ध में मेजर शैतान सिंह और उनकी चार्ली कंपनी के वीरों की अद्वितीय साहस और बलिदान को समर्पित है।

By vivek singh Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 06 Sep 2024 11:25 AM (IST)
Hero Image
फरहान अख्तर ने शुरू की 120 बहादुर की शूटिंग।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। पूर्वी लद्दाख के चुशुल के रेजांग ला में नंबवर 1962 में शून्य से बीस डिग्री के नीचे के तापमान में चंद सैनिकों के साथ कई गुणा अधिक चीनी सैनिकों को मार गिराने वाले परमवीर मेजर शैतान की असाधारण वीरता के किस्से लद्दाख में फिर ताजा होंगे।

फिल्म स्टार फरहान अख्तर ने परममवीर चक्र विजेता मेजर शैतान के अद्वितीय साहस पर बनने जा रही फिल्म 120 बहादुर, की शूटिंग शुरू कर दी है। मेजर शैतान सिंह ने अपने 120 सैनिकों के साथ खून के अंतिम कतरे तक लड़ते हुए लद्दाख पर कब्जा करने आए 1300 चीनी सैनिकों को मार गिराया था।

दुश्मन से लड़ते हुए 114 वीरों ने बर्फ में बलिदान पाया था। दुश्मन द्वारा पकड़े गए छह सैनिक उसके चंगुल से बच निकले थे। बलिदान हुए सैनिकों में से 30 हरियाणा के रेवाड़ी के थे।

अब फिल्म स्टार अभिनेता फरहान अख्तर 1962 के भारत-चीन युद्ध पर आधारित आर्मी एक्शन फिल्म 120 बहादुर में परमवीर चक्र विजेता मेजर शैतान सिंह की भूमिका निभा रहे हैं। यह फिल्म सेना की 13 कुमाऊं रेजिमेंट की चार्ली कंपनी के वीरों की अद्वितीय साहस, वीरता व बलिदान काे समर्पित है।

यह फिल्म रितेश सिधवानी व फरहान की एक्सेल एंटरटेनमेंट द्वारा अमित चंद्रा के ट्रिगर हैप्पी स्टूडियो के सहयोग से बनाई जा रही है। उनका कहना है कि मेजर शैतान सिंहख् उनकी चार्ली कंपनी व 13 कुमाऊं रेजिमेंट के सैनिकों की असाधारण वीरता को सबके सामने लाना एक बड़ा सम्मान है।

फिल्म के बैनर में कहा गया है कि भारत-चीन युद्ध के दौरान 18 नवंबर 1962 को लड़ी गई रेजांग ला की लड़ाई, मौसम की चुनौतियों के बीच अपने सैनिकों की साहस, वीरता और निस्वार्थ की कहानी है। निर्माताओं ने वीरता की इस अविश्वसनीय कहानी को पर्दे पर लाने के लिए भारतीय सेना द्वारा सहयोग देने के प्रति आभार जताया है।

गत सप्ताह फरहान ने बताया था कि वह एक ख़ास फ़िल्म की शूटिंग के लिए लद्दाख में हैं। इससे पहले फरहान वर्ष 2004 में लक्ष्य व उसके बाद 2013 में भाग मिल्खा भाग की शूटिंग भी पहाड़ी क्षेत्र में कर चुके हैं।