Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'ड्रोन से गिराए गए हथियार लेने वाला व्यक्ति देश का सबसे बड़ा दुश्मन', जम्मू-कश्मीर के DGP ने दिया बयान

जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन ने रविवार कहा कि ड्रोन के द्वारा हो रही गतिविधियों को एक चुनौती हैं और सीमा पार से ड्रोन से गिराए गए हथियार नशीले पदार्थ और पैसा लेने व देने वाला कोई भी व्यक्ति देश का सबसे बड़ा दुश्मन है और रहेगा। ऐसे व्यक्ति पर देशद्रोह और आतंकवाद का मामला दर्ज किया जाएगा। ऐसे व्यक्ति पर कानून के अनुसार कार्रवाई भी की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Mon, 04 Dec 2023 12:11 AM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर के DGP ने ड्रोन से हो रही चुनौतियों पर दिया बयान (फाइल फोटो)

पीटीआई, सांबा/जम्मू। जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक आरआर स्वैन (J&K DGP RR Swain) ने रविवार ड्रोन के द्वारा हो रही गतिविधियों को एक चुनौती बताया। उन्होंने कहा कि सीमा पार से ड्रोन से गिराए गए हथियार, नशीले पदार्थ और पैसा लेने व देने वाला कोई भी व्यक्ति देश का सबसे बड़ा दुश्मन है और रहेगा।

उस पर देशद्रोह और आतंकवाद का मामला दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति ड्रोन से गिराई गई सामग्री लेने आता है, तो उसे गिरफ्तार किया जाएगा और उस पर कानून के अनुसार कार्रवाई भी की जाएगी।

सीमावर्ती इलाकों में है कड़ी सुरक्षा

पुलिस निदेशक ने आगे कहा कि हम हथियार, गोला-बारूद, विस्फोटक, नशीले पदार्थ या पैसा लेने वाले किसी भी व्यक्ति को देश का सबसे बड़ा दुश्मन मानते हैं। ऐसे आरोपियों पर उच्चतम स्तर का देशद्रोह व आतंकवाद का मुकदमा भी दर्ज होगा।

स्वैन ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में कड़ी सुरक्षा है लेकिन वहां पर शांति बाधित करने के लिए सीमा पार से प्रयास किए जाते रहते हैं।

ड्रोन से निपटने के लिए स्थानिय लोग दे रहे साथ

उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में आतंकवादियों व हथियारों को पहुंचाने के लिए विभिन्न स्थानों पर सुरंगें खोदी गईं, जो एक चुनौती थी। ड्रोन एक अन्य चुनौती है और इस चुनौती का मुकाबला करने के लिए स्थानिय लोगों को भूमिका निभानी होगी।

डीजीपी ने कहा कि ड्रोन चूहे की तरह छिपकर घुसपैठ करता है। हम चाहते हैं कि पुलिस स्टेशन व पुलिस चौकी स्तर पर एक ऐसी व्यवस्था है, जो ड्रोन मूवमेंट को सुन कर जल्द से जल्द प्रतिक्रिया दे सकती हैं। जम्मू क्षेत्र के सीमावर्ती जिले राजौरी और पुंछ में बढ़ती आतंकवादी गतिविधियों के बारे में पूछे जाने पर डीजीपी ने कहा कि हम फिलहाल वास्तविक स्थिति के बारे में नहीं बता सकते।

ये भी पढे़ें- BSF मुख्यालय पर मनाया गया 59वां स्थापना दिवस मनाया, सांस्कृतिक कार्यक्रम का किया गया आयोजन

सीमा पार से हो रही शांति भंग करने की कोशिश

डीजीपी ने कहा कि सीमा पार से शांति भंग करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि स्थानीय लोग आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सुरक्षा एजेंसियों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग कर रहे हैं। सुरक्षा बलों को पुंछ-राजौरी बेल्ट में आतंकवादियों के बारे में दर्जनों इनपुट मिल रहे हैं।

राजौरी के खूंखार आतंकवादी तालिब हुसैन शाह और पुलवामा के उसके कश्मीरी सहयोगी फैसल अहमद डार की गिरफ्तारी का जिक्र करते हुए स्वैन ने कहा कि यहां तक कि कुछ स्थानों पर लोगों ने खुद ही आतंकवादियों को पकड़ लिया है, जिन्हें रियासी में टक्सन ढोक के ग्रामीणों ने पकड़ लिया था। पकड़ने के बाद इन्हें पुलिस को सौंप दिया गया। उन आतंकवादियों के पास से दो एके असॉल्ट राइफलें, एक पिस्तौल, सात ग्रेनेड और बड़ी मात्रा में गोला-बारूद बरामद किया गया।

ये भी पढे़ं- जम्मू विकास प्राधिकरण ISBT पर लागू करेगा फास्टैग बेस्ड पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम, नए साल पर होगा शुभारंभ