Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: इस महीने के अंत में हो सकती है निकाय चुनाव की घोषणा, जारों पर तैयारियां; महिलाओं को हासिल 33% आरक्षण

Jammu Kashmir News जम्‍मू कश्‍मीर में निकाय चुनाव की घोषणा इस महीने के अंत में हो सकती है। इसमें जम्मू व श्रीनगर शहर में नगर निगम है और 19 काउंसिल और शेष सारी नगर कमेटियां हैं। इन चुनाव में 33 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को हासिल है। जम्मू संभाग में तीन व कश्मीर संभाग में चार चरण में चुनाव करवाए जा सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 09:16 PM (IST)
Hero Image
इस महीने के अंत में हो सकती है निकाय चुनाव की घोषणा

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में निकाय चुनाव की घोषणा इस माह के अंत में हो सकती है। इस समय निकाय चुनाव की तैयारियां चल रही है। जम्मू कश्मीर में 77 शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव होने है, जिसमें कश्मीर में 40 और जम्मू में 37 निकाय इकाइयों के चुनाव होंगे। इसमें जम्मू व श्रीनगर शहर में नगर निगम है और 19 काउंसिल और शेष सारी नगर कमेटियां हैं।

चुनाव में 33 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को हासिल

इन चुनाव में 33 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को हासिल है। जम्मू संभाग में तीन व कश्मीर संभाग में चार चरण में चुनाव करवाए जा सकते हैं। आरक्षित वार्ड को लेकर दर्ज की गई आपत्तियां का निपटारा अगले सप्ताह होने की संभावना है। निकाय चुनाव मुख्य निर्वाचन अधिकारी की तरफ से करवाए जाने है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके पोले नियमित तौर पर चुनाव की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक कर रहे हैं।

बढ़ी संख्या में आपत्तियां आई है जिसका निपटारा किया जा रहा

वार्डों को आरक्षित किए जाने को लेकर मुख्य चुनाव अधिकारी के पास बढ़ी संख्या में आपत्तियां आई है जिसका निपटारा किया जा रहा है। जैसे ही आपत्तियां का निपटारा होगा तो चुनाव के शेड्यूल की घोषणा कर दी जाएगी। चुनाव शेड्यूल को अंतिम रूप देने की तैयारियां चल रही हैं।

यह भी पढ़ें: अनंतनाग में मुठभेड़ के चौथे दिन जम्मू कश्मीर में आखिरी सांसे गिन रहे आतंकवाद पर LG मनोज सिन्हा से खास बातचीत

चुनाव में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे और इसके लिए सुरक्षा बलों की पर्याप्त तैनाती होगी। जैसे की निकाय चुनाव के बाद पंचायत चुनाव होने है तो ऐसे में केंद्र से अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की मांग को केंद्र मानेगा।

सुरक्षा हालात पर विचार विमर्श करेगी प्रदेश सरकार

साल 2018 में भी निकाय चुनाव अक्टूबर महीने में ही हुए थे और बाद में पंचायत चुनाव हुए थे। चुनाव की घोषणा करने से पहले सरकार प्रदेश के सुरक्षा हालात पर विचार विमर्श करेगी। वहीं दूसरी तरफ चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने तैयारी शुरु कर दी है। भाजपा, कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी समेत अन्य दल चुनाव की तैयारियों में लगे हुए हैं और नियमित तौर पर बैठक कर मुद्दों को उठा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: आयुष्मान भारत जन अरोग्य योजना में 500 से 700 करोड़ का घोटाला, कोर्ट ने ACB से मांगी स्टेटस रिपोर्ट