Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dengue in Jammu: डेंगू का आतंक अभी भी जारी, 24 घंटे में सामने आए 173 मामले, जानिए अब तक के मरीजों का आंकड़ा

Dengue in Jammu डेंगू का आतंक लगातार बरकरार है। जम्मू में डेंगू का आतंक सबसे ज्यादा है। शहरी क्षेत्रों में डेंगू के मच्छरों की दहशत अधिक है। आंकड़ों के अनुसार शनिवार को कुल 1271 लोग विभिन्न अस्पतालों में डेंगू के लक्षणों के साथ आए। इनमें से 173 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। पीड़ितों में 19 बच्चे और 54 महिलाएं शामिल हैं। सबसे अधिक 114 मामले जम्मू जिले में आए।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 08 Oct 2023 08:29 AM (IST)
Hero Image
एक दिन में सबसे अधिक डेंगू के 173 मामले

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Dengue in Jammu: जम्मू-कश्मीर में डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। शनिवार को एक दिन में सबसे अधिक 173 मामले दर्ज हुए हैं। जम्मू जिले में डेंगू का आतंक सबसे ज्यादा है। शहरी क्षेत्रों में डेंगू के मच्छरों की दहशत अधिक है। आंकड़ों के अनुसार शनिवार को कुल 1271 लोग विभिन्न अस्पतालों में डेंगू के लक्षणों के साथ आए। इनमें से 173 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई।

जम्‍मू जिले में आए 114 मामले

पीड़ितों में 19 बच्चे और 54 महिलाएं शामिल हैं। सबसे अधिक 114 मामले जम्मू जिले में आए। इस वर्ष जम्मू जिले में भी एक दिन में यह सबसे अधिक मामले हैं। अब जम्मू के बाद ऊधमपुर जिले में 27 मामले दर्ज हुए। पहले सांबा और कठुआ अधिक प्रभावित थे, लेकिन अब उधमपुर में मामले बढ़े हैं। सांबा में सात, कठुआ में नौ, रियासी में तीन, राजौरी में तीन, पुंछ में एक, डोडा में दो, रामबन में दो, किश्तवाड़ में एक और अन्य प्रदेशों से चार मामले आए।

यह भी पढ़ें: जम्मू: जन जागरण अभियान में जल्द शामिल होंगे पीएम मोदी सहित कई वरिष्ठ नेता, BJP प्रदेश अध्यक्ष रैना ने दी जानकारी

ग्रामीण क्षेत्रों से 252 मरीज मिले

जम्मू जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से 252 मरीज मिले, जबकि अन्य सभी शहरी क्षेत्रों के मरीज हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में मिश्रीवाला, आरएस पुरा, कोट भलवाल, सौहंजना और बिश्नाह में डेंगू का आतंक ज्यादा है। जम्मू के शहरी क्षेत्रों में पीर मिट्ठा, पक्की ढक्की, बख्शीनगर, रिहाड़ी अधिक प्रभावित है। स्टेट मलेरियालोजिस्ट डॉ. हरजीत राय का कहना है कि इस बार राहत की बात यह है कि अस्पतालों में मरीज भर्ती कम हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: JK News: एमपी की मॉडल के साथ लव जिहाद का सनसनीखेज मामला आया सामने, न्याय के लिए भटक रही पीड़िता

अभी तक 40 प्रतिशत के करीब मरीज ही अस्पतालों में इलाज करवाने आए हैं। कुल 2627 मरीजों में से 868 ही अस्पतालों में भर्ती हुए। इनमें से 768 को छुट्टी हो गई है, जबकि 75 का अभी इलाज चल रहा है। तीन मरीजों की मौत हुई है। 22 मरीज अस्पतालों से इलाज के दौरान चले गए हैं। जीएमसी, गांधीनगर और एसएमजीएस अस्पतालों में विशेष प्रबंध किए हुए हैं।