Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maa Vaishno Devi: बर्फीली हवाओं के बीच मां वैष्णो देवी की यात्रा में लगा भक्तों का तांता, टूट सकता है बीते 10 साल का रिकॉर्ड

जम्मू के कटरा में माता वैष्णो देवी (Maa Vaishno Devi) के धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है। श्रद्धालु गर्म कपड़े पहनकर माता के दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं। श्राइन बोर्ड प्रशासन पुलिस विभाग और सीआरपीएफ के अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था को मुस्तैद किए हुए हैं। वहीं इस साल ज्यादा श्रद्धालुओं के पहुंचने पर बीते 10 साल का रिकॉर्ड भी टूट सकता है।

By Rakesh SharmaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 26 Nov 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
बर्फीली हवाओं के बीच मां वैष्णो देवी की यात्रा में लगा भक्तों का तांता।

संवाद सहयोगी, कटरा। वर्तमान में ठंडी हवाओं के बीच बिना किसी परेशानी के मां वैष्णो देवी की यात्रा लगातार जारी है। श्रद्धालु अपने परिजनों के साथ जयकारे लगाते हुए निरंतर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो रहे हैं। हालांकि, बीते दिनों लगातार साफ मौसम के चलते गुनगुनी धूप के बीच श्रद्धालु मां वैष्णो देवी की यात्रा कर रहे थे, वहीं रविवार को एकाएक मौसम ने करवट बदली और आसमान के साथ ही मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत पर बादलों का जमघट लग गया। जिसके चलते दिन भर लगातार बर्फीली हवाई चलती रही।

बर्फीली हवाओं के बीच धाम पहुंच रहे श्रद्धालु

श्रद्धालु गर्म कपड़े पहन पंजीकरण करवा कर आरएफआईडी यात्रा कार्ड प्राप्त कर लगातार भवन की ओर प्रस्थान करते रहे। अचानक मौसम में हुए बदलाव के बावजूद आधार शिविर कटरा से चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा आम दिनों की तरह श्रद्धालुओं को उपलब्ध रही तो दूसरी ओर श्रद्धालुओं को बैटरी कार सेवा के साथ ही रोपवे केवल कार सेवा भी लगातार उपलब्ध हो रही है और श्रद्धालु मां वैष्णो देवी यात्रा के दौरान इन सभी सेवाओं का निरंतर लाभ उठा रहे हैं।

वर्तमान में पूरे उत्साह के साथ मां वैष्णो देवी की यात्रा लगातार जारी है और वर्तमान में 25,000 से 30,000 श्रद्धालु रोजाना आधार शिविर कटरा मां वैष्णो देवी की यात्रा के लिए पहुंच रहे हैं। जिसके चलते मां वैष्णो देवी भवन के साथ ही आधार शिविर कटरा में श्रद्धालुओं की चहल-पहल लगातार बनी हुई है। वहीं जिस तरह से अचानक मौसम ने करवट बदली है उम्मीद है कि जल्द ही श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी यात्रा के दौरान बारिश का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: Jhiri Mela 2023: उमड़ने लगा झिड़ी में श्रद्धालुओं का सैलाब, सोमवार सुबह तालाब में डुबकी लगाकर लेंगे बाबा जित्तो का आशीर्वाद

रोपवे के सहारे भैरव घाटी पहुंच रहे भक्त

दूसरी और मां वैष्णो देवी भवन हो या फिर मार्ग आदि पर आपदा प्रबंधन दल के साथ ही श्राइन बोर्ड प्रशासन पुलिस विभाग सीआरपीएफ के अधिकारी व जवान जगह-जगह तैनात हैं और लगातार मां वैष्णो देवी की यात्रा पर निगाह रखे हुए हैं।

श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन कर एक और जहां परिवार की सुख शांति की कामना कर रहे हैं तो दूसरी और भवन पर रोपवे केवल कार में सवार होकर भैरव घाटी पहुंचकर बाबा भैरवनाथ के चरणों में नतमस्तक हो रहे हैं और अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी कर रहे हैं। श्रद्धालु मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी करने के उपरांत आधार शिविर कटरा में प्रसाद के रूप में लगातार खरीदारी कर रहे हैं जिसके चलते बाजारों में लगातार श्रद्धालुओं की रौनक बनी हुई है।

दिनों दिन बढ़ता जा रहा श्रद्धालुओं का कारवां

बीते शनिवार को जहां करीब 30,300 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजरी लगाई थी तो वहीं रविवार शाम 5 बजे तक करीब 23,000 श्रद्धालु पंजीकरण करवा कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे और श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी था। वहीं, जारी वर्ष में अभी तक करीब 88 लाख श्रद्धालु मां के चरणों में हाजिरी लगा चुके हैं और रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का आना निरन्तर जारी है। जिस तरह से मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं का उत्साह लगातार बना हुआ है।

उम्मीद है कि जारी वर्ष में मां वैष्णो देवी की यात्रा का आंकड़ा बीते 10 वर्षों से सर्वाधिक आंकड़ा हो सकता है क्योंकि वर्ष 2013 में करीब 93 लाख श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी।

ये भी पढ़ें: Legends Cricket League 2023: MA Stadium में 27 नवंबर से शुरू होगी लीग, भीतरी सुरक्षा करेंगे कमांडो दस्ता-सिक्योरिटी विंग के जवान