Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vaishno Devi: नवरात्र में वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा का कर सकेंगे डिजिटल दर्शन, बोर्ड ने किए ये खास इंतजाम

नवरात्र में माता वैष्णों देवी (Vaishno Devi) की प्राचीन गुफा के दर्शन के लिए श्राइन बोर्ड ने इस बार खास इंतजाम किया है। इसके तहत बोर्ड ने श्रद्धालुओं को गुफा का डिजिटल दर्शन करवाने की योजना बनाई है। इसके चलते श्रद्धालु बेहद ही कम रुपये में प्राचीन गुफा का दर्शन कर सकेंगे। साथ ही उन्हें 3D डिजिटल दर्शन का एक खास अनुभव होगा।

By Rakesh SharmaEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 06 Oct 2023 07:13 PM (IST)
Hero Image
नवरात्र में वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा का कर सकेंगे डिजिटल दर्शन।

राकेश शर्मा, कटरा। मां वैष्णो देवी की पवित्र और प्राचीन स्वर्ण गुफा जिसके दर्शन करने को लेकर श्रद्धालुओं की उत्सुकता निरंतर बनी रहती है। श्रद्धालु चाहते हैं कि जीवन में चाहे एक बार ही सही मां वैष्णो देवी की पवित्र व प्राचीन गुफा के दर्शन संभव हो सके। लेकिन, दिन प्रतिदिन बढ़ रही यात्रा की संख्या को लेकर चाहते हुए भी श्राइन बोर्ड के लिए सभी को एक साथ दर्शन कराना संभव नहीं है। इसी के चलते श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने प्राचीन गुफा के दर्शन के लिए डिजिटल तरीके को अपनाने का सोचा है।

मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर प्राचीन गुफा की विधिवत पूजा अर्चना कर दरबार के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोले जाते हैं लेकिन, श्रद्धालुओं की भीड़ को लेकर प्राचीन गुफा से श्रद्धालुओं को भीतर जाने की अनुमति बड़े कम श्रद्धालुओं को मिलती है। हालांकि, फरवरी महीने में एक ऐसा महीना होता है जिसमें वैष्णो देवी यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को प्राचीन गुफा के दर्शन संभव होते हैं क्योंकि इस महीने में मां वैष्णो देवी की यात्रा में निरंतर कमी रहती है।

इसके साथ ही श्रद्धालुओं का सपना साकार करने को लेकर श्राइन बोर्ड डिजिटल कदम उठाने जा रहा है। आने वाले पवित्र शारदीय नवरात्रों में आधार कटरा के साथ ही मां वैष्णो देवी भवन तक पांच स्थानों पर श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा के डिजिटल दर्शन करवाने की व्यवस्था श्राइन बोर्ड द्वारा की जा रही है।

3D कैमरे के जरिए रिएलिटी का होगा एहसास

श्रद्धालुओं को डिजिटल ही सही कम से कम मां वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा के दर्शनों का एहसास हो सके। जिसको लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने आधार शिविर कटरा में मुख्य बस अड्डा समीप निहारिका कांपलेक्स, कटरा हेलीपैड, धार्मिक अर्धक्वारी मंदिर परिसर, भवन परिसर में पर्वती भवन और दुर्गा भवन में श्रद्धालुओं को प्राचीन गुफा के डिजिटल दर्शन करवाने की तैयारी शुरू कर दी है। जिसको लेकर इन सभी महत्वपूर्ण स्थान पर श्राइन बोर्ड द्वारा स्टॉल स्थापित किए जा रहे हैं। जहां पवित्र नवरात्रों में श्रद्धालु 3D कैमरे से मां वैष्णो देवी की पवित्र व प्राचीन गुफा के दर्शन कर सकेंगे। इससे डिजिटल 3D कैमरे से श्रद्धालुओं को यह एहसास होगा कि वह मां वैष्णो देवी की पवित्र व प्राचीन गुफा के भीतर प्रवेश कर रहा है गुफा के भीतर बह रहा मां वैष्णो देवी की चरण गंगा का भी श्रद्धालुओं को एहसास होगा।

ये भी पढ़ें: Anantnag News: साहिल बशीर डार की बहन की अस्पताल में हुई मौत, आतंकियों ने भाई को मारी थी गोली

101 रुपये में 15 मिनट कर सकेंगे डिजिटल दर्शन

गुफा के भीतर जाकर श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी के आलौकिक दर्शन भी डिजिटल उपलब्ध होंगे। डिजिटल सेवा की समय अवधि करीब 12 से 15 मिनट की होगी। पवित्र नवरात्रों में वास्तविक ना सही डिजिटल के माध्यम से ही श्रद्धालु पवित्र गुफा के दर्शन कर अपने आप को धन्य महसूस करेंगे। विभिन्न स्थानों पर बन जा रहे स्टॉल यानी की कियाक्स में एक ही समय में एक ही श्रद्धालु डिजिटल माध्यम से मां वैष्णो देवी की पवित्र व प्राचीन गुफा के दर्शन कर सकेगा। इस डिजिटल व्यवस्था को लेकर अगर श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि होती है तो श्राइन बोर्ड द्वारा चिन्हित किए गए प्रत्येक स्थान पर और ज्यादा डिजिटल कैमरों की व्यवस्था की जाएगी जिससे एक ही समय में अधिक से अधिक श्रद्धालु डिजिटल माध्यम से मां वैष्णो देवी की पवित्र व प्राचीन गुफा के दर्शन कर सके। इसको लेकर श्राइन बोर्ड ने मात्र 101 रुपए शुल्क रखा गया है और श्रद्धालुओं को यह शुल्क डिजिटल पेमेंट द्वारा करना पड़ेगा। इस डिजिटल व्यवस्था को लेकर श्राइन बोर्ड बुजुर्ग श्रद्धालुओं को प्राथमिकता देगा। अगर इस योजना को लेकर नतीजा उत्साहपूर्ण रहे तो श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड भवन मार्ग पर अन्य स्थानों पर भी यह व्यवस्था लागू कर सकता है।

ऑनलाइन माध्यम से ही किया जाएगा पेमेंट

वहीं, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने बताया कि आगामी पवित्र शारदीय नवरात्रों में श्राइन बोर्ड मां वैष्णो देवी की पवित्र में प्राचीन गुफा के डिजिटल दर्शन श्रद्धालुओं को उपलब्ध करवाने जा रहा है जिसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है। जिससे इस डिजिटल व्यवस्था से श्रद्धालुओं को यह एहसास हो कि वह सच में ही मां वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा के भीतर प्रवेश कर मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन कर रहे हैं। इस डिजिटल व्यवस्था का लाभ उठाने को लेकर श्रद्धालुओं को शुल्क भी डिजिटल अदा करना पड़ेगा। प्राथमिकता बुजुर्ग श्रद्धालुओं को दी जाएगी जिसको लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है।

ये भी पढ़ें: Jammu: राहुल गांधी को नए युग का रावण बताने पर भड़की जम्मू-कश्मीर कांग्रेस, कहा- 'जनता के प्यार से डरी बीजेपी'