Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: अगले माह से शिक्षा विभाग का हर काम होगा ऑनलाइन, शिक्षा निदेशालय ने जारी किए आदेश

Jammu News जम्मू शिक्षा विभाग भी पहली फरवरी से पूरी तरह ऑनलाइन हो जाएगा। इस दिशा में कदम आगे बढ़ाते हुए शिक्षा निदेशालय जम्मू ने भी निर्देश जारी किए हैं कि कोई भी काम या फाइल अब ऑफलाइन मंजूर नहीं की जाएगी। 1 फरवरी से शिक्षा निदेशालय और मुख्य शिक्षा अधिकारियों के कार्यालय पूरी तरह से ऑनलाइन होंगे जबकि पंद्रह फरवरी के बाद जोन शिक्षा कार्यालय भी ऑनलाइन हो जाएंगे।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 30 Jan 2024 10:56 AM (IST)
Hero Image
Jammu: अगले माह से शिक्षा विभाग का हर काम होगा ऑनलाइन। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जम्मू। बदलते समय के साथ शिक्षा विभाग भी पहली फरवरी से पूरी तरह ऑनलाइन हो जाएगा। इस दिशा में कदम आगे बढ़ाते हुए शिक्षा निदेशालय जम्मू ने भी निर्देश जारी किए हैं कि कोई भी काम या फाइल अब ऑफलाइन मंजूर नहीं की जाएगी।

विभाग का सारा काम ई-ऑफिस पर स्थानांतरित हों-शिक्षा निदेशक

पहली फरवरी से कोई भी आधिकारिक फाइल ऑनलाइन ही भेजी जाए और विभाग का सारा काम ई-ऑफिस पर स्थानांतरित किया जाए। शिक्षा निदेशक जम्मू अशोक शर्मा का कहना है कि सभी संयुक्त निदेशकों और मुख्य शिक्षा अधिकारियों को इस संदर्भ में सूचित कर दिया गया है।

15 फरवरी के बाद जोन शिक्षा कार्यालय भी नहीं कर पाएंगे ऑफलाइन काम 

पहली फरवरी से शिक्षा निदेशालय और मुख्य शिक्षा अधिकारियों के कार्यालय पूरी तरह से आनलाइन होंगे जबकि पंद्रह फरवरी के बाद जोन शिक्षा कार्यालय भी ऑफलाइन कोई भी काम नहीं कर पाएंगे। शिक्षा निदेशालय इन कार्यालयों से आने वाली किसी भी फाइल का निपटारा भी पंद्रह फरवरी के बाद आफलाइन नहीं करेगा।

यह भी पढ़ें: UP News: जम्मू-कश्मीर के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष विकार रसूल वानी को कोर्ट में मिली अनोखी सजा, ये था मामला

शिक्षा निदेशक जम्मू का कहना है कि आनलाइन कार्य से काम की पारदर्शिता बनी रहेगी और इससे समय की बचत भी होगी। आनलाइन होने से किसी को शिकायत का मौका भी नहीं मिलेगा। शिक्षा विभाग ने वर्ष 2021 से आनलाइन मोड पर कार्य आरंभ किया था जो पहली फरवरी से पूरी तरह ई-आफिस में बदल जाएगा।

यह भी पढ़ें: J&K Weather: हिमपात से चांदी की तरह चमके पहाड़, गुलमर्ग-सोनमर्ग समेत घाटी में अच्छी बर्फबारी; IMD ने की ये बड़ी भविष्यवाणी