Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: 10 महीने में 955 सड़क हादसे में 149 की मौत, छह माह में यातायात नियम तोड़ने पर डेढ़ लाख से ज्यादा चालकों के कटे चालान

जम्मू कश्मीर में सड़क हादसों के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो यह साफ होता है कि प्रदेश में होने वाले सबसे अधिक सड़क हादसे जम्मू जिले में ही होते हैं। इस साल अभी तक नौ माह में प्रदेश के सभी जिलों की तुलना में जिला जम्मू में सबसे अधिक 955 छोटे और बड़े सड़क हादसे हुए हैं। इनमें जिनमें 149 लोगों की मौत हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 22 Nov 2023 09:38 AM (IST)
Hero Image
Jammu Road Accident: 10 महीने में 955 सड़क हादसे में 149 की मौत। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू कश्मीर में सड़क हादसों के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो यह साफ होता है कि प्रदेश में होने वाले सबसे अधिक सड़क हादसे जम्मू जिले में होते हैं। इस वर्ष पहले नौ माह में प्रदेश के सभी जिलों की तुलना में जिला जम्मू में सबसे अधिक 955 छोटे एवं बड़े हादसे हुए। इनमें 149 लोगों की मौत हो गई।

कठुआ में 410 सड़क हादसों में 71 लोगों की मौत

इस दौरान 1136 लोग घायल हुए। जिला जम्मू के बाद सड़क हादसों में सबसे अधिक लोग जिला कठुआ में मारे गए। वहां हुए 410 सड़क हादसों में 71 लोगों की मौत और 622 लोग घायल हुए। पर्वतीय प्रदेश जम्मू कश्मीर में सड़क हादसे थमने का नाम नहीं ले रहे।

जम्मू कश्मीर ट्रैफिक पुलिस के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो रोजाना औसतन प्रदेश में 20 घातक सड़क हादसे होते हैं। जिनमें लोगों को जान से हाथ गंवाना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: Jammu Road Accident: टैंकर की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत, नरवाल फल मंडी में काम करता था; घर जाते समय हुआ हादसा

इन हादसों में सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं, जिनमें से कई जीवन भर के लिए दिव्यांग तक हो जाते हैं। इस हादसों में कई परिवारों के इकलौते चिराग तक बुझ गए हैं।

बेअसर साबित हो रहे भारी-भरकम जुर्माने 

सड़क हादसे रोकने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन कर यातायात नियमों के उल्लंघन के जुर्माने को कई गुना बढ़ाया गया था। ट्रैफिक पुलिस भी सख्त कार्रवाई का दावा करती है। इसके बावजूद हादसों में कमी नहीं आ रही है।

यातायात का उल्लंघन करने पर 159256 वाहन चालकों के कटे चालान

ट्रैफिक पुलिस का दावा है कि इस वर्ष के पहले छह माह में उसने जिला जम्मू में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले 159256 वाहन चालकों के चालान काटे हैं। इन सभी चालान को काटने का मुख्य उद्देश्य सड़क हादसों को रोकना है।

नियमों के उल्लंघन पर करते हैं कार्रवाई 

एसएसपी ट्रैफिक फैजल कुरैशी का कहना है कि सड़कों पर यातायात को सुचारु ढंग से चलाने के लिए तैनात ट्रैफिक पुलिस कर्मी यह सुनिश्चित करते हैं कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों पर कानून के तहत सख्त कार्रवाई की जाए।

कार्रवाई करने के साथ चालकों को नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित भी किया जाता है। ट्रैफिक पुलिस के एसएसपी का कहना है कि सड़क हादसे रोकने के लिए सतत प्रयास जारी हैं, लोग भी जागरूक बनें।

यह भी पढ़ें: Jammu-Kashmir Accident: जम्मू-कश्मीर के डोडा में बड़ा हादसा, 300 फीट नीचे खाई में गिरी बस; 38 की मौत, 19 लोग घायल