Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय सेना व पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ में LOC पर दिवाली की मिठाई साझा की, एक दूसरे को दी शुभकामनाएं

रविवार को दिवाली पर भारतीय सेना ने पाकिस्तानी जवानों के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास दोनों सेनाओं के जवानों ने मिठाईयों का आदान-प्रदान किया। हालांकि अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) पर दोनों सेनाओं के बीच मिठाइयों का कोई पारंपरिक आदान-प्रदान नहीं हुआ। इसके पीछे का कारण पाकिस्तान रेंजर्स द्वारा हाल ही में संघर्ष विराम का उल्लंघन करना है।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sun, 12 Nov 2023 11:30 PM (IST)
Hero Image
भारतीय सेना व पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ में LOC पर दिवाली की मिठाई साझा की

पीटीआई, जम्मू। Ind-Pak Army Sweet Exchanged On Diwali: भारतीय सेना ने रविवार को दिवाली के अवसर पर जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास अपने पाकिस्तानी जवानों के साथ मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) पर दोनों पक्षों के बीच मिठाइयों का कोई पारंपरिक आदान-प्रदान नहीं हुआ। इस पर अधिकारियों ने कहा कि इसके पीछे का कारण पाकिस्तान रेंजर्स द्वारा हाल ही में किए गए संघर्ष विराम का उल्लंघन करने के बाद तनावपूर्ण स्थिति का बनना है।

बीते दिनों पाकिस्तान रेंजर्स ने की थी गोलीबारी 

आपको बता दें कि बीते 8 और 9 नवंबर की मध्यरात्रि के सांबा जिले के रामगढ़ सेक्टर में पाकिस्तान रेंजर्स द्वारा की गई गोलीबारी में एक बीएसएफ जवान की मौत हो गई थी। 25 फरवरी 2021 को दोनों देशों ने नए सिरे से युद्धविराम पर सहमति बनी थी। इसके बाद यहां ये पहली जानमाल की हानि हुई।

अक्टूबर में यहां हुईं थी गोलीबारी

इससे पहले, 26 अक्टूबर को जम्मू के अरनिया सेक्टर में सीमा पार से हुई गोलीबारी में बीएसएफ के दो जवान और एक महिला घायल हो गए थे। जबकि 17 अक्टूबर को भी हुई इसी तरह की घटना में एक अन्य बीएसएफ जवान घायल हो गया था।

ये भी पढ़ें- दिवाली पर कुपवाड़ा के टीटवाल गांव के शारदा मंदिर में 75 साल बाद हुई पूजा, गुलाम जम्मू-कश्मीर में है स्थित

अक्टूबर में संघर्ष विराम समझौते का पालन सुनिश्चित करने के लिए बीएसएफ और पाकिस्तान रेंजर्स ने आईबी पर दो फ्लैग मीटिंग की थीं। लेकिन अक्टूबर हाल ही में हुई गोलीबारी की ताजा घटनाओं ने तनाव को फिर से बढ़ा दिया।

इन जगहों पर साझा हुई मिठाईयां

भारतीय और पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ जिले में चाकन दा बाग सीमा पार वाले केंद्र पर दिवाली के उपलक्ष्य में मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। पुंछ के बलनोई सेक्टर में तातापानी क्रॉसिंग पर भी दोनों सेनाओं के बीच मिठाइयों और शुभकामनाओं का दी गई।

सांबा जिले में अधिकारियों की एक टीम ने आईबी की सुरक्षा करने वाले बीएसएफ जवानों के साथ दिवाली मनाई। सांबा के अतिरिक्त उपायुक्त सुरेश शर्मा ने कलसोत्रा, सांबा और राजपुरा तहसीलों के तहसीलदारों के साथ अग्रिम सीमा चौकियों के दौरे के दौरान मिठाइयां बांटीं और जवानों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

अधिकारियों की टीम ने जवानों से की बातचीत 

अधिकारियों की टीम ने जवानों से भी बातचीत की और देश की सीमाओं की रक्षा में उनके समर्पण और बहादुरी की सराहना की। सैनिकों के बलिदान की सराहना करते हुए एक अधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन और रक्षा बल एक परिवार का हिस्सा हैं। जवानों ने एकजुटता और सद्भावना के लिए प्रशासन के प्रति अपना आभार व्यक्त किया। इसके साथ ही उन्होंने आवश्यकता पड़ने पर सहायता प्रदान करने के लिए प्रशासन को धन्यवाद भी दिया।

ये भी पढ़ें- दिवाली पर कुपवाड़ा के टीटवाल गांव के शारदा मंदिर में 75 साल बाद हुई पूजा, गुलाम जम्मू-कश्मीर में है स्थित