Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: ठंड से ठिठुरते कश्मीर को मिलेगी राहत, सरकार खरीदेगी 500 मेगावाट अतिरिक्त बिजली; हर साल बढ़ रही मांग

जम्मू कश्मीर में प्रति वर्ष लगभग 10 प्रतिशत की दर से वार्षिक बिजली की मांग बढ़ रही है। राज्य प्रशासनिक परिषद ने रविवार को एनटीपीसी से 500 मेगावाट अतिरिक्त बिजली खरीद के करार को मंजूरी प्रदान कर दी। यह बिजली तुरंत जम्मू कश्मीर को मिलनी आरंभ हो जाएगी। सर्दियों में बर्फ गिरने और नदियों का जलस्तर गिरने से प्रदेश की जलविद्युत परियोजना 80-90 प्रतिशत तक गिर जाता है।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Mon, 27 Nov 2023 05:15 AM (IST)
Hero Image
ठंड से ठिठुरते कश्मीर को मिलेगी राहत।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। कश्मीर शून्य से नीचे तापमान पर कंपकंपा रहा है। ऐसे में बिजली की मांग अचानक बढ़ गई है। ऐसे में कश्मीर के कई हिस्सों में आठ से दस घंटे तक भी कट लग रहे हैं। ऐसे में बिजली की बढ़ती मांग से निटने के लिए जम्मू कश्मीर प्रशासन ने केंद्रीय एजेंसियों से अतिरक्त 500 मेगावाट बिजली खरीद को मंजूरी प्रदान की। इससे काफी हद तक बिजली संकट से निपटने में राहत मिलेगी।

पहाड़ी क्षेत्रों में बढ़ जाती है बिजली की मांग

यहां बता दें कह शनिवार रात को बादलों के कारण श्रीनगर का तापमान शून्य डिग्री रिकार्ड किया गया। उससे पहले पूरा सप्ताह तापमान लगातार शून्य से नीचे ही बना हुआ था। सर्दियों में बर्फ गिरने और नदियों का जलस्तर गिरने से प्रदेश की जलविद्युत परियोजनाओं में 80 से 90 प्रतिशत तक गिर जाता है। वहीं कश्मीर और जम्मू के पहाड़ी क्षेत्रों में बिजली की मांग तेजी से बढ़ जाती है।

10 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है बिजली की मांग 

एकाएक मांग बढ़ने से खासकर कश्मीर में बिजली आपूर्ति लड़खड़ाती दिख रही थी। इस तरह संकटसे निपटने जम्मू कश्मीर अन्य राज्यों से विद्युत बैंकिंग के अलावा केंद्रीय एजेंसियों से बिजली खरीदता है। जम्मू कश्मीर में प्रति वर्ष लगभग 10 प्रतिशत की दर से वार्षिक बिजली की मांग बढ़ रही है। राज्य प्रशासनिक परिषद ने रविवार को एनटीपीसी से 500 मेगावाट अतिरिक्त बिजली खरीद के करार को मंजूरी प्रदान कर दी। यह बिजली तुरंत जम्मू कश्मीर को मिलनी आरंभ हो जाएगी।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई प्रशासनिक काउंसिल की बैठक में उनके सलाहकार राजीव राय भटनागर, मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता, उपराज्यपाल के प्रमुख सचिव मनदीप कुमार भंडारी उपस्थित रहे। एनटीपीसी की तरफ से चलाया जाने वाले सिंगरौली थर्मल पावर स्टेशन जम्मू कश्मीर में बिजली की जरूरतों को पूरा करने में सहयोग देगा।

बिजली आपूर्ति बढ़ाने की मांग

यहां बता दें कि तापमान गिरने के साथ ही कश्मीर में बिजली की मांग तेजी से बढ़ रही थी। यही वजह है कि कश्मीर में तेजी से अघोषित कट लग रहे थे और व्यापार संगठन से लेकर सामाजिक संगठन बिजली आपूर्ति बढ़ाने की मांग कर रहे थे। साथ ही लाइन लास भी कश्मीर में बड़ा मुद्दा है। कश्मीर में बिजली वितरण निगम इसे कम करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं पर अभी काफी कुछ किया जाना है।

जम्मू कश्मीर में बिजली की मांग 3200 मेगावाट तक बढ़ गई है और जम्मू कश्मीर की पन बिजली परियोजनाओं से उत्पादन 1050 मेगावाट से घटकर 150 मेगावाट तक रह गया है। सरकार केंद्रीय एजेंसियों से खरीदकर निरंतर आपूर्ति करने के लिए प्रयासरत है। -- राजेश प्रसाद, प्रधान सचिव, बिजली विभाग


यह भी पढ़ेंः Uttarkashi Tunnel Rescue: बीएसएनएल ने सुरंग में दी दूरसंचार की व्यवस्था, कोल इंडिया की टीम भी हुई रेस्‍क्‍यू में शाम‍िल