Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: सरकारी फाइलों में धूल खा रहा 'कवच', जम्‍मू से चलने वाली किसी भी ट्रेन में अब तक नहीं ये सिस्‍टम

Jammu Kashmir News कवच योजना अभी तक सरकारी फाइलों में धूल खा रही है। जम्‍मू से चलने वाली किसी भी ट्रेन में अब तक ये योजना शुरू नहीं की गई है। जम्मू रेलवे स्टेशन पर तैनात एक वरिष्ठ रेल अधिकारी ने बताया कि उन्हें रेलवे बोर्ड की ओर से ‘कवच’ सुरक्षा प्रणाली के उपयोग के बारे में कोई दिशा निर्देश नहीं आया है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Thu, 20 Jun 2024 02:52 PM (IST)
Hero Image
जम्मू से चलने वाली किसी भी ट्रेन में अब तक नहीं ‘कवच’ योजना

जागरण संवाददाता, जम्मू। देश के किसी भी हिस्से में रेल हादसा होने के बाद सुरक्षा मानकों का पालन करने को लेकर लंबे-चौड़े वादे किए जाते हैं, लेकिन समय के साथ सारे दावे भूला दिए जाते हैं। ऐसे ही दावों में एक है रेलवे की महत्वाकांक्षी योजना ‘कवच’ सुरक्षा प्रणाली।

सरकारी फाइलों से बाहर नहीं आ रही योजनाएं

इस सुरक्षा प्रणाली को सभी रेलगाड़ियों में शुरू करने की योजना सरकारी फाइलों से बाहर आती नहीं दिख रही है। जबकि ‘कवच’ सुरक्षा प्रणाली रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए मिल का पत्थर साबित हो सकती है। बावजूद इसके जम्मू से चलने वाली किसी भी रेलगाड़ी में इस प्रणाली का प्रयोग नहीं किया जा रहा। एक ही ट्रैक पर दो ट्रेनों के आने की स्थिति में यह बहुत ही कारगर प्रणाली बताई जाती है।

कवच सुरक्षा प्रणाली के उपयोग के बारे में नहीं कोई दिशा निर्देश

जम्मू रेलवे स्टेशन पर तैनात एक वरिष्ठ रेल अधिकारी ने बताया कि उन्हें रेलवे बोर्ड की ओर से ‘कवच’ सुरक्षा प्रणाली के उपयोग के बारे में कोई दिशा निर्देश नहीं आया है। यह प्रणाली रेलगाड़ी के इंजन से जुड़ा एक यंत्र है, जो जीपीएस के माध्यम से काम करता है। जम्मू से रोजाना 25 से 30 रेलगाड़ियां चलती हैं और इतनी ही आती हैं। ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा के लिए कवच सुरक्षा प्रणाली अहम साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें: लश्कर से जुड़े थे Baramulla Encounter में मारे गए आतंकी, पाक से था कनेक्शन; सेना अधिकारी ने बताया कैसे रचा पूरा ऑपरेशन

बचाव में मदद करती है कवच सुरक्षा प्रणाली

‘कवच’ चलती ट्रेनों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक स्वचालित सुरक्षा प्रणाली (यंत्र) है। इसे तीन भारतीय कंपनियों के सहयोग से अनुसंधान, डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ) ने स्वदेशी रूप से विकसित किया है।

‘कवच’ न सिर्फ ट्रेन के चालक को खतरे में सिग्नल पास करने और तेज गति से गाड़ी चलाने से बचाव में मदद करता है, बल्कि इससे खराब मौसम के दौरान ट्रेन चलाने में भी मदद मिलती है। इस तरह ट्रेन परिचालन की सुरक्षा और दक्षता बढ़ती है।