Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: टेरर फंडिंग को लेकर NIA ने कश्मीर में 7 और जम्मू में एक जगह की छापेमारी

टेरर फंडिंग मामले को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कश्मीर में सात और जम्मू में एक जगह छापेमारी की है। आतंकी घटनाओं के मद्देनजर ये छापेमारी की जा रही है। बारामूला में भी दो जगहों पर छापेमारी हो रही है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए की दक्षिण कश्मीर के जिला शोपियां और उत्तरी कश्मीर के बारामूला में जांच चल रही है।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Tue, 05 Dec 2023 02:01 PM (IST)
Hero Image
टेरर फंडिंग को लेकर NIA ने कश्मीर में 7 और जम्मू एक जगह की छापेमारी।

डिजिटल डेस्क, जम्मू। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) टेरर फंडिंग मामले में कश्मीर में सात और जम्मू में एक जगह पर छापेमारी कर रही है। बारामूला में दो जगहों पर छापेमारी चल रही है। घाटी में हो रही आतंकी घटनाओं के चलते एनआईए ने ये छापेमारी की क्योकि आतंकियों को ये फंडिंग कहां से मिल रही है।

Visuals of the raids at two places in Baramulla. pic.twitter.com/PXC6qkRni9— ANI (@ANI) December 5, 2023

राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए ने आतंकी फंडिंग और ड्रोन से हथियारों की तस्करी के मामले में मंगलवार को घाटी के पांच जिलों में आठ जगहों पर तलाशी ली। इस दौरान शोपियां से दो सगे भाईयों और उनकी एक बहन को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया। यह तीनों सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारे जा चुके आतंकी आसिफ अहमद गनई भाई-बहन हैं। इसके अलावा नामी-बेनामी लेन-देन से संबंधित दस्तावेज, पेन ड्राइव, मोबाइल फोन व सिमकार्ड के अलावा कुछ आपत्तिजनक साहित्य भी जब्त किया गया है।

जब्त दस्तावेजों का किया जा रहा आकलन

एनआईए के मुताबिक, जब्त किए गए दस्तावेजों और डिजिटल उपकरणों का आकलन किया जा रहा है। संबधित अधिकारियों ने बताया कि एनआईए ने आज जम्मू कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर एक साथ जिला पुलवामा, शोपियां, बारामुला, गांदरबल, कुपवाड़ा के अलावा जम्मू में कुल आठ जगहों पर एक साथ छापा डाला है। उन्होंने बताया कि यह तलाशी आतंकियों और उनके ओवरग्राउंड वर्करों के चिह्नित ठिकानों की ली गई है।

एनआईए ने मामले की जांच शुरू की

उन्होंने बताया कि बीते साल 30 जुलाई को जम्मू प्रांत के जिला कठुआ के सीमावर्ती इलाके में पाकिस्तान में बैठे आतंकी सरगनाओं द्वारा ड्रोन के जरिए हथियारों की तस्करी और उन्हें कश्मीर में सक्रिय आतंकियों तक पहुंचाने का मामला एनआईए ने दर्ज कर जांच शुरू की थी। इसी मामले में बीते 27 नवंबर को एनआईए ने कठुआ से जाकिर हुसैन नामक एक आरोपित को गिरफ्तार किया। उसने अपनी पूछताछ में कुछ नए खुलासे किए हैं और उनके आधार पर ही आज विभिन्न जगहों पर तलाशी ली गई है। वह इस मामले में अब तक गिरफ्तार किया गया आठवां आरोपित है।

हिरासत में लिए लोगों की NIA ने की आधिकारिक पुष्टि

एनआईए के अधिकारियों ने आज की कार्रवाई में किसी को गिरफ्तार किए जाने या किसी को पूछताछ के लिए हिरासत में लिए जाने की पुष्टि नहीं की है। उन्होंने उन लोगों का भी खुलासा नहीं किया, जिनके घरों व ठिकानों की तलाशी ली गई है,लेकिन संबधित सूत्रों ने बताया कि एनआईए ने जिला शोपियां के चित्तरीगाम में स्थित आतंकी आसिफ अहमद गनई के घर की भी तलाशी ली है। आसिफ के दोनों भाईयों समीर अहमद गनई और इरफान अहमद गनई के अलावा उसकी बहन रोजी जान को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। उनके पास से दो डायरियां और तीन मोबाइल फोन भी सिम समेत जब्त किए गए हैं।