Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: 'सुप्रीम कोर्ट का डिसीजन भगवान का फैसला नहीं', आर्टिकल 370 पर आए फैसले पर बोलीं PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर महबूबा मुफ्ती ने बयान जारी कर कहा कि ये फैसला भगवान का फैसला नहीं है। हम अपनी जद्दोजहद आखिरी दम तक जारी रखेंगे। जो हमारा खोया हुआ वकार है उसे हम सूद समेत हासिल करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने आर्टिकल 370 पर फैसला दिया कि जम्मू-कश्मीर को मिला यह विशेष दर्जा स्थायी नहीं बल्कि अस्थायी था।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 17 Dec 2023 05:27 PM (IST)
Hero Image
आर्टिकल 370 पर आए फैसले पर बोलीं PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती।

डिजिटल डेस्क, जम्मू। अनुच्छेद 370 हटाने की वैधता पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का जम्मू में दिल खोल कर स्वागत हो रहा है। वहीं, जम्मू के प्रमुख नेता इसका विरोध कर रहे हैं। पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने आर्टिकल 370 पर बोलते हुए कहा कि हमे हिम्मत नहीं हारनी है। इसमें हमें माली जानी बहुत नुकसान हुआ है। ये सुप्रीम कोर्ट का फैसला भगवान का फैसला नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला भगवान का फैसला नहीं: महबूबा मुफ्ती

पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि आगे का क्या है, हमको हिम्मत नहीं हारनी है। जम्मू कश्मीर के लोगों ने कई सालों से जद्दोजहद की और इसमें माली जानी हमे बहुत नुकसान हुआ है तो उन कुर्बानियों को हमे जाया नहीं होने देना है। क्योकि हमारे जो हिजबी मुखाबिल हैं वो चाहते हैं कि हम हिम्मत हारें और शिकस्त को कबूल करके घर में बैठ जाएं। ऐसा नहीं होगा। हम आखिरी दम तक जद्दोजहद करेंगे। इंशाल्लाह, जो हमारा खोया हुआ वकार है उसको सूद समेत हासिल करेंगे।

पांच जजों की संविधान पीठ ने लिया फैसला

उन्होंने कहा कि ये सुप्रीम कोर्ट कोई भगवान नहीं हैं। सुप्रीम कोर्ट के आज किसी जज ने ये फैसला दिया है इसे हम खुदा ए हुकुम नहीं मान सकते हैं। हमें तो जद्दोजहद जारी रखनी है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ ने सोमवार को केंद्र सरकार के पांच अगस्त 2019 को संसद में पारित कराए फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसले सुनाते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर को मिला यह विशेष दर्जा स्थायी नहीं बल्कि अस्थायी था।

ये भी पढ़ें: Srinagar: पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी पुलिसकर्मी पर हमले में शामिल तीन 'हाइब्रिड' आतंकवादी गिरफ्तार, पूछताछ में हुआ बड़ा खुलासा

पहले भी फैसले को लेकर दे चुकी बयान

आर्टिकल 370 पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर व लद्दाख के निवासियों को हिम्मत न हारने की सलाह देते हुए कहा कि यह फैसला कोई मंजिल नहीं है, यह एक पड़ाव है। इसीलिए निराश न हों, उम्मीद न छोड़ें। जम्मू-कश्मीर ने काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं। न्यायालय का फैसला महज एक पड़ाव है। इसे मंजिल मानने की गलती न करें। हमारे विरोधी चाहते हैं कि हम उम्मीद खो दें और हार स्वीकार करें,लेकिन ऐसा नहीं होगा।

ये भी पढ़ें: Srinagar: कश्मीर में यात्रा करना और हुआ आसान, अब ऊबर कैब सेवा भी शुरू-ओला के आने का इंतजार; पहले से मौजूद ये परिवहन सेवाएं