Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सशस्त्र सेनाओं के शीर्ष कमांडरों ने पूर्वी लद्दाख का किया दौरा, वीरों का बढ़ाया मनोबल; सुरक्षा तैयारियों का लिया जायजा

दीपावली के दिन वायुसेना की पश्चिमी कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ एयर मार्शल पीएम सिन्हा ने दिवाली पर पूर्वी लद्दाख का दौरा किया। इसके साथ ही सेना की उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने जम्मू के अखनूर में सैनिकों के साथ दिवाली की खुशियां साझा की। नियंत्रण रेखा की सुरक्षा को देख तैयारियों का निरीक्षण भी किया।

By Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Mon, 13 Nov 2023 10:17 PM (IST)
Hero Image
सशस्त्र सेनाओं के शीर्ष कमांडरों ने पूर्वी लद्दाख का किया दौरा

राज्य ब्यूरो, जम्मू। दिवाली पर एक तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश की सरहदों की रक्षा कर रहे सैनिकों का मनोबल बढ़ाने के लिए हिमाचल प्रदेश पहुंचे थे। उसी दिन सशस्त्र सेनाओं के शीर्ष कमांडर (Top Commander Of Armed Forces) पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) और जम्मू में नियंत्रण रेखा (LOC) पर सैनिकों के साथ खुशियां साझा कर रहे थे।

सेना की उत्तरी कमान के वीरों को प्रधानमंत्री (PM Modi) के उनके बीच में आने की उम्मीदें थी। जम्मू जिले के सीमावर्ती अखनूर के रख मुट्ठी और कारगिल के द्रास में सेना ने पीएम के आने पूरी तैयारी की थी।

आर्मी कमांडर ने सैनिकों से की बातचीत

ऐसे हालात में वायुसेना की पश्चिमी कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, एयर मार्शल पीएम सिन्हा ने दिवाली पर पूर्वी लद्दाख का दौरा किया। सेना की उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने जम्मू के अखनूर में सैनिकों के साथ दिवाली की खुशियां साझा की। आर्मी कमांडर ने क्षेत्र की सुरक्षा को पुख्ता बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले सैनिकों से बातचीत करने के साथ पूर्व सैनिकों की सुध ली।

नियंत्रण रेखा की सुरक्षा की तैयारियों का किया निरीक्षण

उन्होंने नियंत्रण रेखा की सुरक्षा को पुख्ता बनाने के लिए की तैयारियों का निरीक्षण किया। सर्दियों में लद्दाख की लाइफ लाइन की भूमिका निभानी वाली वायुसेना की पश्चिमी कमान के एयर मार्शल पीएम सिन्हा ने वास्तविक नियंत्रण रेखा की अग्रिम चौकियों पर तैनात हवाई योद्धाओं के साथ त्योहार की खुशियां साझा की।

एओसी इन सी ने चीन की चुनौतियों का सामना करने के लिए वायुसेना की आपरेशनल तैयारियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने चुनौतीपूर्ण हालात में ड्यूटी दे रहे हवाई योद्धाओं से बातचीत कर उनका मनोबल भी बढ़ाया।

ये भी पढ़ें- पुंछ में सीमावर्ती इलाकों के पास Tata Sumo दुर्घटनाग्रस्त, दो बच्चों सहित दस यात्री गंभीर रूप से घायल

वायुसेना की जिम्मेदारियां बढ़ जाती

बता दें कि सर्दियों में लद्दाख के सड़क मार्ग से देश से कटने के बाद क्षेत्र में वायुसेना की जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। वायुसेना अग्रिम इलाकों में एडवांस लैंडिग ग्रांउड पर हवाई चुनौतियों को सामना करने के लिए हरदम तैयार रहने के साथ सेना आपरेशनल तैयारियों को तेजी देने में मदद करती है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

एयर मार्शल ने वायुसेना के अधिकारियों से क्षेत्र के सुरक्षा हालात व सर्दियों को ध्यान में रखकर चल रही तैयारियों पर चर्चा की। सर्दियों में लद्दाख के लोगों को सहयोग देने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर विचार हुआ।

सियाचिन ग्लेशियर का दौरा किया

लद्दाख की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाली सेना की फायर एंड फ्यूरी कोर के जीओसी, लेफ्टिनेंट जनरल रशिम बाली ने दिवाली पर पश्चिमी लद्दाख में सियाचिन ग्लेशियर का दौरा किया। सेना की सियाचिन ब्रिगेड के वरिष्ठ अधिकारियों से क्षेत्र के मौजूदा सुरक्षा हालात व सर्दियों को ध्यान में रखते हुए सेना की आपरेशनल तैयारियों को तेजी देने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी ली।

सशस्त्र सेनाएं सर्दियों को ध्यान में रखते हुए लद्दाख के उच्च्तम इलाकों में अपनी आपरेशनल तैयारियों को तेजी दे रही हैं। शीर्ष अधिकारी लगातार अग्रिम इलाकों के दौरे कर स्थिति पर नजर रखे हैं। पिछले 15 दिन में थलेसना अध्यक्ष के साथ उत्तरी कमान के जनरल आफिसर कमांडिंग इन चीफ अग्रिम इलाकों के दौरे कर सेना की तैयारियों को धार दे चुके हैं।

ये भी पढ़ें- जम्मू में बेसहारा बच्चों के लिए पहला 'पालना गृह' स्वागत केंद्र स्थापित, लोगों ने बताया सकारात्मक पहल