Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों के लिए खुशखबरी! पहले के मुकाबले लर्निंग और स्‍थायी शुल्‍क में लाई गई कमी; जानें कितना घटा पैसा

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों को यह जानकर काफी राहत मिलेगी कि लर्निंग और स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के शुल्क में कटौती की गई है। ऐसे में अब 2193 नहीं 1593 रुपये ही खर्च करने होंगे। शुल्क में पहले की तुलना में 600 रुपये की कमी की गई है। जिला परिवहन पदाधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि लाइट मोटर व्हीकल और मोटरसाइकिल के लिए इसे लागू कर दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenUpdated: Mon, 18 Dec 2023 08:18 AM (IST)
Hero Image
अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में पहले के मुकाबले देने होंगे कम पैसे।

जागरण संवाददाता, धनबाद। आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं, तो यह जानकारी राहत देने वाली है। लर्निंग और स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के शुल्क में कटौती हुई है। इसके लिए अब 2193 रुपये नहीं, 1593 रुपये ही खर्च करने होंगे। शुल्क में पहले की तुलना में 600 रुपये की कमी की गई है।

इस तरह से मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस

लाइट मोटर व्हीकल और मोटरसाइकिल के लिए नया शुल्क लागू कर दिया गया है। जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि अगस्त 2021 में संबंधित शुल्क में बढ़ोतरी की गई थी। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है।

आधार कार्ड, जन्म प्रमाणपत्र, ब्लड ग्रुप, स्थानीय पता और हस्ताक्षर को अपलोड करना होगा। इसके बाद शुल्क जमा करना है। आवेदक को स्लाॅट बुक करना होगा। तय तिथि पर लर्निंग लाइसेंस लेने के दौरान आवेदक को यातायात से जुड़े नियमों को लेकर ऑनलाइन टेस्ट देना होगा। इसे पास करने पर लाइसेंस निर्गत कर दिया जाएगा।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

टेस्‍ट पास होने पर ही मिलेगा लाइसेंस

मोटरसाइकिल और लाइट मोटर व्हीकल के स्थायी लाइसेंस के लिए आवेदक को टेस्ट देना होगा। इसमें छोटी गाड़ियों के लिए टी आकार की लाइन खींची जाती है। इसी पर गाड़ी चलानी पड़ती है।

पास होने पर स्थायी लाइसेंस मिलता है। दो पहिया वाहनों के लिए आठ का आकार बनाया जाता है। इस पर चालक को जमीन पर पैर रखे बिना वाहन चलाना पड़ता है।

पहले का शुल्क लर्निंग के लिए : 700 रुपये और 37 रुपये लर्निंग शुल्क।

अब देना होगा लर्निंग के लिए : 500 रुपये और 37 रुपये लर्निंग शुल्क।

स्थायी के लिए : 1400 रुपये और 56 रुपये स्मार्ट शुल्क।

अब स्थायी के लिए : 1000 रुपये और 56 रुपये स्मार्ट शुल्क।

यह भी पढ़ें: आज हजारीबाग आएंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, होगी सौगातों की बौछार; 536 करोड़ के परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

यह भी पढ़ें: लुभा रहा चतरा का बलबल गर्म जलकुंड, मकर संक्रांति पर उमड़ती है भीड़; यहां नहाने से चर्म रोग ठीक होने की मान्यता