Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

11 माह बाद खुले स्कूल, 20 फीसद विद्यार्थी पहुंचे

जागरण टीम जामताड़ा जिले में तीन सौ स्कूलों में आठवीं नौवीं व 11 वीं कक्षा की ऑफलाइन पढ

By JagranEdited By: Updated: Tue, 02 Mar 2021 12:52 AM (IST)
Hero Image
11 माह बाद खुले स्कूल, 20 फीसद विद्यार्थी पहुंचे

जागरण टीम, जामताड़ा : जिले में तीन सौ स्कूलों में आठवीं, नौवीं व 11 वीं कक्षा की ऑफलाइन पढ़ाई सोमवार से शुरू हो गई। 11 महीना बाद इन मध्य, उत्क्रमित उच्च व प्लस टू विद्यालय में विद्यार्थियों की चहलकदमी दिखी। विद्यालय प्रबंधन और शिक्षा विभाग की लाख सतर्कता के बाद पहले दिन बच्चों की उपस्थिति काफी कम रही। स्कूल प्रबंधन ने छात्र-छात्राओं और शिक्षक- शिक्षिकाओं से भी शारीरिक दूरी का अनुपालन करवाया। विद्यार्थी कक्षा में दूर-दूर मास्क लगाकर बैठे। मास्क का उपयोग अनिवार्य किया गया था। स्कूल प्रबंधन की नजर छात्र-छात्राओं के विद्यालय में प्रवेश से लेकर निकलने तक रही।

कोरोना संक्रमण के कारण मार्च 2020 के अंतिम सप्ताह से ही विद्यालयों में छुट्टी हो गई थी। हालांकि शिक्षा विभाग आनलाइन विद्यार्थियों को शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध करावा रहा था, मगर सभी बच्चों के पास एंड्राइड मोबाइल फोन नहीं रहने के कारण आनलाइन पढ़ाई प्रभावकारी साबित नहीं हो रही थी।

जिला शिक्षा पदाधिकारी अभय शंकर ने विभिन्न विद्यालयों का भ्रमण कर कक्षा का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रधानाध्यापकों को कोविड-19 से बचाव के नियमों का अनुपालन करते हुए बच्चों को पढ़ाने के लिए कहा। पहले दिन स्कूलों में छात्र-छात्राओं की औसतन उपस्थिति लगभग 20 फीसद रही। आठवीं कक्षा में सबसे अधिक 23.60 फीसद व 11वीं कक्षा में 7.63 फीसद छात्र-छात्रा पहुंचे। इसी प्रकार 12वीं कक्षा में 11.17 फीसद व 10 कक्षा में 22.55 प्रतिशत, नौवीं कक्षा में 12.09 प्रतिशत उपस्थित हुए।

------------------- कक्षा - नामांकित -- उपस्थित

-आठवीं -12895- 3043,

-नवमी -7091-157,

-दसवीं - 9425-1449,

-11वीं -2739-209,

-12वीं -2014-255,

--------------

संत एंथोनी विद्यालय में उत्तर पुस्तिका वितरण शुरू

संत एंथोनी स्कूल में सोमवार को कक्षा आठवीं, नौवीं व 10वीं की ऑफलाइन कक्षा का संचालन शुरू हुआ। कक्षा एक से सातवीं तक के छात्र-छात्राओं की वार्षिक परीक्षा को स्कूल प्रबंधन ने अभिभावकों को उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराई। छात्र-छात्राएं घर से प्रश्नों का उत्तर लिखकर जमा करेंगे। विद्यालय के निदेशक डॉ चंचल भंडारी ने बताया कि सरकार के आदेश अनुसार कक्षा आठवीं, नौवीं एवं दसवीं की ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हो गई है। सरकारी निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन का प्रयास विद्यालय प्रबंधन कर रहा है। पहले दिन 35 फीसद उपस्थिति रही। उपस्थिति बढ़ाने को लेकर अभिभावकों से स्कूल प्रबंधन संपर्क स्थापित कर रहा है।

-------------------

नारायणपुर शैक्षणिक अंचल में कम दिखे बच्चे

मुरलीपहाड़ी : विद्यार्थियों में काफी उत्साह देखा गया । शैक्षणिक अंचल नारायणपुर के उत्क्रमित मध्य विद्यालय लखनपुर, नौहथिया , मध्य विद्यालय घाटी पांडेडीह, उत्क्रमित उच्च विद्यालय मुरलीपहाड़ी, प्रोजेक्ट उच्च विद्यालय चैनपुर में बच्चों की संख्या परिसर में दिखी । हालांकि विद्यालय खुलने के पहले दिन नामांकन की अपेक्षा विद्यार्थियों की संख्या कम जरूर थी। कम संख्या में मौजूद विद्यार्थी ही शिक्षकों से कुछ जानने को तत्पर दिखे। स्कूलों में बच्चे मास्क लगाकर पहुंचे थे। कक्षा में दूरी बनाकर उन्हें बैठाया गया था। शिक्षक अजय कुमार सिंह, विनोद बिहारी हेंब्रम, राजीव रंजन कुमार, बंदी शंकर, मोहम्मद रिजवान आदि ने पढ़ाया। कक्षा अष्टम के विद्यार्थी वासुदेव टुडू ने कहा कि बिना गुरु के ज्ञान नहीं मिल सकता। कहां । एक वर्ष में पढ़ाई चौपट हो गई थी । आज लंबे समय के बाद विद्यालय आकर खुशी महसूस हो रही है। छात्रा खुशबू कुमारी ने बताया कि लंबे समय के बाद विद्यालय आकर काफी उत्साहित हैं। शिक्षकों से पढ़ने का मौका मिला। उत्क्रमित मध्य विद्यालय लखनपुर के प्रधानाध्यापक अजय कुमार सिंह ने बताया की विद्यालय प्रांगण में करीब एक वर्ष बाद विद्यार्थियों के पहुंचने से काफी गदगद हैं।

-------

फतेहपुर के स्कूलों में आधी संख्या, नाला में 25 फीसद

संवाद सहयोगी, फतेहपुर नाला : सरकार के निर्देश के बाद सोमवार को कक्षा आठ में पठन-पाठन शुरू हुआ। छात्रों की उपस्थित कम रही । राजकीय मध्य विद्यालय फतेहपुर में 44 नामांकित छात्रों में केवल 14 छात्र उपस्थित रहे । इसी तरह उत्क्रमित मध्य विद्यालय अंगुठिया में 36 में 13, उत्क्रमित मध्य विद्यालय खिजुरिया में 23 में आठ छात्र उपस्थित थे।

नाला प्रखंड में अष्टम वर्ग में करीब 20 फीसद छात्र-छात्राएं पहुंचे। राजकीय कृत मध्य विद्यालय को भले ही खोला गया, लेकिन बच्चों की उपस्थिति नहीं रहने के कारण पढ़ाई नहीं हो पाई। प्रभारी प्रधानाध्यापक लालदेव दास ने बताया कि वर्ग संचालन को लेकर बच्चों को सूचना दी गई है। विद्यालय में अष्टम वर्ग में 103 छात्र-छात्राएं है। सियारकेटिया,डाड़र,सालुका आदि विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति काफी कम रही। बीईईओ प्रकाश मंडल ने बताया कि कुल 78 विद्यालय में 2057 छात्र- छात्राएं नामांकित है। इनमें सोमवार को 529 बच्चे उपस्थित थे।

--------------

कुंडहित के स्कूलों में उपस्थिति दहाई अंक तक नहीं पहुंची

कुंडहित (जामताड़ा) : कुंडहित प्रखंड में आठ मध्यविद्यालय, 41 उमध्य विद्यालय, पांच उच्च विद्यालय, आठ उउवि आठ और एक कस्तूरबा गांधी विद्यालय है। आठवीं में 1297, नौवीं में 577 छात्र- छात्राएं नामांकित है। इन स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति दहाई अंक तक भी नहीं पहुंची। किसी स्कूल में चार तो किसी में पाच विद्यार्थी ही पहुंचे। बीईईओ एस्थेर मुर्मू ने बताया संख्या दहाई अंक तक भी नहीं पहुंची। बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों को जानकारी दी गई है।

करमाटांड़ (जामताड़ा ): करमाटांड़ प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में सोमवार को बच्चों की संख्या काफी कम देखने को मिली। उत्क्रमित मध्य विद्यालय पिडारी में कक्षा आठ छात्रों की उपस्थिति 10, उत्क्रमित मध्य विद्यालय जगरनाथपुर में भी बच्चों की संख्या आठ रही। शिक्षकों ने बताया कि अभिभावकों से सहमति पत्र नहीं मिलने के कारण बच्चे नहीं आए। मंगलवार से सुचारू रूप से विद्यालय का संचालन होगा। वही राजकीय गुलाब राय गुटगुटिया प्लस टू स्कूल में कक्षा नौ में तीन छात्र ही उपस्थित हुए।

--------------

सिनमा हॉल नहीं खुला

सरकारी निर्देश के बाद भी प्रबंधन की उदासीनता के कारण जिला का एकमात्र सिनेमा हॉल शुरू नहीं हो पाया। पटना निवासी सिनेमा हॉल के संचालक हैं। वे कोरोना काल में जामताड़ा से बाहर निवास कर रहे हैं। अब तक सिनेमा हॉल की साफ-सफाई ाी शुरू नहीं की गई है। इससे लग रहा है कि निकट भविष्य में सिनेमा हॉल के खुलने की उम्मीद कम ही है।