Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

झारखंड में रिजॉर्ट पॉलिटिक्स: Champai Soren ने 37 विधायकों को भेजा हैदराबाद, अब फ्लोर टेस्ट का इंतजार...

झारखंड में भी रिजॉर्ट पॉलिटिक्स शुरू हो गई है। चंपई सोरेन को हॉर्स ट्रेडिंग का डर सता रहा है। यही कारण है कि शपथ लेने के बाद उन्होंने 37 विधायकों को हैदराबाद भेज दिया। उन्हें वहां अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से युक्त लियोनी रिजॉर्ट में ठहराया गया था। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी जब सरकार पर संकट आया था तो विधायकों को विशेष विमान से रायपुर ले जाया गया था।

By Pradeep singh Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 02 Feb 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
झारखंड में रिजॉर्ट पॉलिटिक्स: Champai Soren ने 37 विधायकों को भेजा हैदराबाद, अब फ्लोर टेस्ट का इंतजार...

राज्य ब्यूरो, रांची। नवनियुक्त मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के सामने बहुमत परीक्षण के पहले विधायकों को एकजुट रखने की बड़ी चुनौती है। हालांकि इसकी कवायद तभी आरंभ कर दी गई थी जब लगा था कि राजभवन से सरकार बनाने के लिए आमंत्रण मिलने में देरी होगी।

गुरुवार की रात इन विधायकों हैदराबाद ले जाने की कवायद आरंभ हुई। इसके लिए दिल्ली से विशेष विमान मंगाया गया था। विधायकों को भगवान बिरसा मुंडा एयरपोर्ट ले जाया गया। वहां तमाम औपचारिकताएं पूरी होने के बाद वे विमान में भी सवार हो गए। सारे विधायक लगभग एक घंटे विमान में बैठे रहे, लेकिन नियंत्रण कक्ष से उड़ान भरने की अनुमति ही नहीं मिली।

हैदराबाद का सेवन स्टार लियोनी रिजॉर्ट। फोटो- जागरण

गुरुवार को मौसम ने दिया दगा, फिर शुक्रवार को शुरू हुई कवायद

दरअसल, मौसम ने दगा दे दिया। भारी कुहासे की वजह से दृश्यता काफी घट गई थी। बाद में फ्लाइट रद्द कर दी गई। इसके बाद शुक्रवार की सुबह एक ओर मुख्यमंत्री को शपथ दिलाने की तैयारी चल रही थी तो दूसरी तरफ विधायकों को हैदराबाद ले जाने की कवायद आरंभ हुई।

37 विधायक हैदराबाद के लिए रवाना हो गए। उन्हें वहां अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से युक्त लियोनी रिजॉर्ट में ठहराया गया था। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी जब सरकार पर संकट आया था तो विधायकों को विशेष विमान से रायपुर ले जाया गया था। विधायक वहां कई दिन ठहरने के बाद वापस लौटे थे।

ये भी पढ़ें- Jharkhand Politics: हैदराबाद नहीं जाना चाहते थे कांग्रेस के कई विधायक, मनाने के लिए प्रभारी पहुंचे गेस्ट हाउस

ये भी पढ़ें- Jharkhand Politics: 5 फरवरी को चंपई सोरेन की 'अग्निपरीक्षा', विधानसभा में साबित करना होगा बहुमत