Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खानपान के साथ खिलवाड़ पड़ सकता है सेहत पर भारी, बढ़ती उम्र में शरीर को मजबूत बनाए रखेंगे 5 टिप्स

बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई तरीके के बदलाव होने लगते हैं। ऐसे में आपको खानपान और रहन-सहन समेत कई बातों का ख्याल रखना होता है। एक वक्त के बाद शरीर भी कमजोर पड़ने लगता है और कई बीमारियां आपको घेरने लगती हैं। आइए आज आपको सेहत से जुड़े ऐसे खास टिप्स देते हैं जिनकी मदद से बढ़ती उम्र में भी इम्युनिटी को बेहतर रखा जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 18 Aug 2024 09:19 PM (IST)
Hero Image
खानपान के साथ आप भी तो नहीं कर रहे खिलवाड़? (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Diet: बढ़ती उम्र में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए शरीर को खास देखभाल की जरूरत होती है। अगर आप भी इसे नजरअंदाज करते हैं, तो यकीन मानिए आने वाले कुछ सालों में ही इसका नतीजा देखने को मिलने लगेगा। डॉक्टर हमेशा डाइट को लेकर सतर्क रहने की सलाह देते हैं और खासतौर से तब जब आप 30 की उम्र को पार कर चुके हों। अगर आप भी 40 तक आते-आते अपने मेंटल और फिजिकल हेल्थ को बर्बाद होते हुए नहीं देखना चाहते हैं, तो यहां बताई कुछ खास टिप्स को अपनी जिंदगी में उतार सकते हैं।

30 के बाद रखें इन बातों का ख्याल

1) 40 की उम्र करीब आते-आते लोगों को कई बीमारियां घेर लेती हैं, जिसके पीछे पोषक तत्वों की कमी एक बड़ा कारण होती है। ऐसे में, जरूरी है कि आप 30 के बाद किसी भी सूरत में अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन तथा लो फेट वाले डेयरी उत्पादों को शामिल करने से पीछे नहीं रहें। इन्हें खाने से शरीर में ऊर्जा का संतुलन बना रहता है, साथ ही विटामिन और मिनरल्स की कमी भी नहीं होती है।

2) बढ़ती उम्र में खाने में ज्यादा नमक और चीनी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ज्यादा चीनी या मीठा खाने से बीपी बढ़ने की समस्या रहती है, जो कि आगे चलकर डायबिटीज का रूप भी ले सकती है। इसके अलावा ज्यादा नमक खाना दिल की बीमारी, अल्जाइमर, हाई बीपी, मोटापा तथा कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं को जन्म देता है। यही वजह है कि एक उम्र के बाद डाइट में नमक और चीनी का इस्तेमाल कम कर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें- जीना चाहते हैं 100 साल लंबा जीवन, तो लाइफस्टाइल में शामिल करें एक्सपर्ट्स की बताई 4 आदतें

3) फल, सब्जियां तथा साबुत अनाज जैसे फाइबर से भरपूर डाइट का सेवन नियमित रूप से करना आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा। फाइबर युक्त भोजन कोलेस्ट्रोल कम करने में काफी मददगार हो सकता है।

4) पर्याप्त पानी हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियों को होने से बचाता है, इसलिए बढ़ती उम्र में हाइड्रेशन का ख्याल रखना भी काफी ज्यादा जरूरी है, इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और ताजा सब्जियों और फलों का सेवन करें।

5) बढ़ती उम्र के साथ पाचन शक्ति भी धीमी होने लगती है, इसलिए ऐसे में ज्यादा खाना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा खाना खाने से कई तरह की समस्या हो सकती है, इसलिए 30 की उम्र के बाद इस बात का भी ख्याल जरूर रखें।

यह भी पढ़ें- हर बार जानलेवा नहीं होता Brain Tumor, समय से इसकी पहचान बचा सकती है आपकी जान