Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tirupati railway station फास्‍ट ट्रैक पर बनेगा वर्ल्‍ड क्‍लास, रेलमंत्री ने Twitter पर शेयर कीं तस्‍वीरें

श्रद्धालुओं के लिए तिरुपति (Tirupati) में भव्य रेलवे स्टेशन (Railway Station) फास्‍ट ट्रैक पर तैयार होगा। श्रद्धालुओं को अब रेलवे पर ही वर्ल्‍ड क्‍लास होटल और मल्‍टीप्‍लेक्‍स की सुविधा मिलेंगी। तिरुपति रेलवे स्‍टेशन में एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध करवाई जाएंगी।

By Vijay KumarEdited By: Updated: Tue, 31 May 2022 02:51 PM (IST)
Hero Image
रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने Twitter पर दिखाईं तस्‍वीरें

नोएडा, आनलाइन डेस्‍क। आंध्रप्रदेश के तिरुमाला स्थित प्रसिद्ध बालाजी मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए तिरुपति (Tirupati) में भव्य रेलवे स्टेशन (Railway Station) फास्‍ट ट्रैक पर तैयार होगा। श्रद्धालुओं को अब रेलवे पर ही वर्ल्‍ड क्‍लास होटल और मल्‍टीप्‍लेक्‍स की सुविधा मिलेंगी। भारतीय रेलवे ने आंध्र प्रदेश के तिरुपति रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए ठेके देने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस पुष्टि करते हुए बताया कि तिरुपति रेलवे स्‍टेशन में एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध करवाई जाएंगी।

— Ashwini Vaishnaw (@AshwiniVaishnaw) May 30, 2022

अपने ट्विटर हैंडल पर उन्‍होंने भविष्‍य के रेलवे स्‍टेशन की तस्‍वीरें भी शेयर कीं। गौरतलब है कि तिरुपति रेलवे स्टेशन को ‘वर्ल्ड क्लास हब’ के रूप में पुनर्विकास करने की परियोजना की घोषणा सितंबर 2019 में हुई थी, लेकिन कोरोना काल के चलते परियोजना लेट हो गई। अब 2023 तक परियोजना को पूरा करने का लक्ष्‍य तय किया गया है।

तिरुपति बाला जी मंदिर आने वाले बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों के लिए भारतीय रेलवे सौगात देने जा रहा है। यहां क़रीब 570 करोड़ की लागत से 800 कमरों का एक होटल तैयार होगा। परियोजना को पीपीपी मॉडल पर विकसित किया जाएगा। इसमें फाइव स्‍टार रेटिंग के कमरे भी होंगे और बजट होटल की तर्ज पर कम किराये के कमरे भी उपलब्ध होंगे।

इसके अलावा स्टेशन पर रिटेल शॉप, कामर्शियल स्पेस, आधुनिक रेस्टोरेंट, दिव्यांगों के लिए ख़ास व्‍यवस्‍था, विशाल कार पार्किंग और स्टेशन में आने और जाने के अलग अलग रास्ते होंगे।

जानें क्‍या क्‍या सुविधाएं मिलेंगी

1. यात्रियों को ओपन वेटिग हॉल की सुविधा मिलेगी। इसमें यात्रियों के बैठने के लिए स्टील बेंच रखे जाएंगे। ये हॉल हवादार होगा। और मल्टीप्लेक्स सुविधाएं भी मिलेंगी।

2. स्टेशन पर एयरपोर्ट की तरह लाइटिंग की जाएगी। जगह-जगह एलईडी बल्ब लगाए जाएंगे।

3. एयर कंडीशनिंग वेटिंग लॉन्ज का निर्माण किया जाएगा।

4. यात्रियों की किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए लिफ्ट, एस्केलेटर, फुट ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे।

5. स्टेशन की दीवारों पर भगवान विष्णु के सात अवतार को पेंटिंग के जरिए छपाई की जाएगी।

6. ओपन वेटिंग हॉल की दीवारें, लेडीज वेटिंग हॉल और एसी वेटिंग रूम स्थानीय लोक कलाओं से सजी होंगी।

7. स्टेशन रेलवे सुरक्षा बल की निगरानी में रहेगा।