Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Tourism: राम भक्तों के लिए अयोध्या में शुरू हुई हवाई यात्रा, हेलीकॉप्टर से देख सकेंगे शहर और सरयू नदी

UP Tourism टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सरकार की नई नीति के तहत अब रामलला के दर्शन पाने के लिए श्रद्धालु हेलीकॉप्टर की सेवा ले सकेंगे। जानें इस सर्विस से जुड़ी सभी जानकारियां ताकि आप भी इसका आनंद ले सकें।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Wed, 05 Apr 2023 02:56 PM (IST)
Hero Image
राम भक्तों के लिए अयोध्या में शुरू हुई हवाई यात्रा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। UP Tourism: यूपी टूरिज्म ने हाल ही में एक सेवा शुरू की है, जिसके बारे में जानकर आप खुशी से झूम उठेंगे। टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सरकार की नई नीति के तहत अब रामलला के दर्शन पाने के लिए श्रद्धालु हेलीकॉप्टर की सेवा ले सकेंगे। अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को हेलीकॉप्टर से अयोध्या शहर और सरयू नदी के दर्शन करने का मौका मिलेगा। भगवान राम की नगरी अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस हवाई सर्विस को रामनवमी के दिन से शुरू किया गया है।

हवाई सेवा के बारे में जरूरी बातें-

बता दें की इस सर्विस की शुरुआत अयोध्या के सरयू गेस्ट हाउस से की गई है, जिसमें पर्यटकों को सात से आठ मिनट की उड़ान में अयोध्या शहर और सरयू का एरियल व्यू देखने को मिलेगा।

हवाई सेवा का किराया-

अयोध्या के हवाई दर्शन करने के लिए चलाए जा रहे हेलीकॉप्टर पर सवारी करने का किया तीन हजार रुपये प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया है। फिलहाल यह सेवा 15 दिनों के लिए है, जिसे बाद में बढ़ाया जाएगा और जैसे-जैसे लोगों की संख्या बढ़ेगी, हेलीकॉप्टर की सवारी की संख्या बढ़ती जाएगी।

वहीं अयोध्या के हवाई दौरे को लेकर उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि अयोध्या में बेहतर कनेक्टिविटी और अयोध्या को पर्यटन से जोड़ने के लिए यूपी सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं शुरू की गई हैं। प्रदेश ही नहीं देश के कोने-कोने से श्री राम की नगरी अयोध्या में भक्तों की संख्या भी बढ़ रही है, जिसे देखते हुए अयोध्या में हवाई दर्शन की सुविधा शुरू की गई है।

हवाई यात्रा के बारे में-

हेलीकॉप्टर से हवाई यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को मंदिर निर्माण के कार्य का दृश्य भी देखने को मिलेगा। फिलहाल ये सर्विस ट्रायल के तौर पर 15 दिन के लिए है, लेकिन बाद में इसे और बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के अन्य तीर्थ स्थलों पर भी शीघ्र ही हवाई दर्शन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। फिलहाल, गोवर्धन और अयोध्या में यह सुविधा शुरू की गई है और आने वाले कुंभ में प्रयागराज में भी श्रद्धालुओं के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा देखने को मिल सकती है।