Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Telangana: आंध्र प्रदेश से अलग होकर बना था तेलंगाना, इस दिन मनाया जाता है स्थापना दिवस, देखें जिलों की सूची

Telangana साल 1956 में एक नवंबर की तारीख को राज्य पुनर्गठन आयोग की सिफारिशों पर तेलंगाना को भाषा के आधार पर आंध्र प्रदेश में विलय कर दिया गया था। हालांकि विलय के कुछ समय बाद ही तेलंगाना के लोगों का कहना था कि वे लोग पिछड़ रहे हैं। इन लोगों का हक मारा जा रहा है। इसके चलते यह राज्य की मांग कर रहे थे।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyUpdated: Thu, 31 Aug 2023 02:11 PM (IST)
Hero Image
Telangana: 2 जून को मनााया जाता है तेलंगाना राज्य का स्थापना दिवस

एजुकेशन डेस्क। Telangana: देश के विभिन्न राज्यों के गठन की अपनी-अपनी लंबी लड़ाई है। संबंधित प्रदेशों के लोगों के लंबे संघर्ष के बाद ये अस्तित्व में आए हैं। इसी कड़ी में आज हम देश के तेलंगाना राज्य के इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं। कैसे यह बना और किस दिन इसका स्थापना दिवस मनाया जाता है। आइए डालते हैं एक नजर।

साल 1956 में एक नवंबर की तारीख को राज्य पुनर्गठन आयोग की सिफारिशों पर तेलंगाना को भाषा के आधार पर आंध्र प्रदेश में विलय कर दिया गया था। हालांकि, विलय के कुछ समय बाद ही तेलंगाना के लोगों का कहना था कि वे लोग पिछड़ रहे हैं। इन लोगों का हक मारा जा रहा है। इन लोगों का कहना था कि राज्य के अन्य हिस्सों की तुलना में तेलंगाना क्षेत्र पिछड़ा होता चला गया है। यहां आर्थिक, शैक्षणिक एवं अन्य सभी स्तरों पर पिछड़ापन देखा जा रहा है। इसके बाद लोगों ने अलग राज्य की मांग को लेकर संघर्ष शुरू कर दिया। लंबे समय तक चली इस लड़ाई का नतीजा आखिरकार साल 2014 में मिला। इसलिए 2 जून को इस राज्य का स्थापना दिवस मनाया जाता है। इसके बाद से ही यह दिन राज्य में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस अवसर तमाम तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।   

Telangana: ये हैं राज्य के सभी जिलों की सूची

आदिलाबाद, भद्राद्री कोठागुडम, जनगांव, जयशंकर, जगित्याल, करीमनगर, जगित्याल, कोमाराम भीम ज़िला, मेदक, महबुबाबाद, महबूबनगर, निजामाबाद, नलगोंडा, नागरकर्नूल, निर्मल, पेद्दापल्ली, रंगारेड्डी, सूर्यापेट, संगारेड्डी, सम्मक्का, सिद्दिपेट, वरंगल, वनपर्ति

Telangana: ये हैं राज्य की प्रमुख नदियां

 तेलंगाना राज्य की प्रमुख नदियों में गोदावरी नदी, कृष्णा नदी, पलेरु, तुंगभद्रा, मनेर, मंजीरा सहित अन्य शामिल हैं। 

Telangana: ये हैं राज्य के प्रमुख त्योहार   

संक्रांति, महाशिवरात्री, होली, उगादि, श्रीरामनवमी, बकरीद, बतुकम्मा पांडुगा सहित दुर्गाष्टमी, मोहर्रम अन्य प्रमुख त्योहार हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana: हरियाणा में है मिनी काशी, जानिए राज्य से जुड़ें कुछ और रोचक तथ्य और पढ़ें जिलों की लिस्ट

यह भी पढ़ें: Goa: आजादी मिलने के बाद भी गुलाम रहा था गोवा, पढ़िए राज्य से जुड़े कुछ रोचक तथ्य