Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Republic Day Parade:चुनौतियों से निपटने के लिए देश को तैयार करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही सरकार : राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री ने कहा समय के साथ बदलाव जरूरी गौरवशाली अतीत से जुड़े रहना उतना ही जरूरी। रक्षा मंत्री ने कई कैडेटों को रक्षा मंत्री पदक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पर्यावरण के विनाश का अर्थ जीवन का विनाश है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Sat, 21 Jan 2023 09:22 PM (IST)
Hero Image
राजनाथ सिंह ने दिल्ली छावनी में NCC कैडेटों को संबोधित किया।

नई दिल्ली, पीटीआई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि सरकार वैश्विक सुरक्षा परिदृश्य के कारण उत्पन्न होने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए देश को तैयार करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। दिल्ली छावनी में एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर में भाग ले रहे कैडेटों को संबोधित करते हुए उन्होंने देश के पुख्ता सुरक्षा ढांचे को टीमवर्क के सर्वश्रेष्ठ उदाहरणों में से एक बताया।

उन्होंने कहा कि यह टीम वर्क का नतीजा है कि भारत ने अतीत में दुश्मनों को हराया है और कई युद्ध जीते हैं। उन्होंने युवाओं से ''यूज एंड थ्रो'' की अवधारणा को खत्म करने का भी आह्वान किया, क्योंकि समाज और पर्यावरण को इसके कारण सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ता है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पर्यावरण के विनाश का अर्थ जीवन का विनाश है, उन्होंने प्रकृति का संरक्षण करने की अपील की। उन्होंने कहा कि चुनौतियों से निपटने के लिए देश को तैयार करने के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है। जहां समय के साथ बदलाव जरूरी है, वहीं देश के गौरवशाली अतीत से जुड़े रहना भी उतना ही जरूरी है। राजनाथ सिंह ने युवाओं से देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए नए रास्ते तलाशने की अपील की।

गार्ड आफ आनर का किया निरीक्षण 

रक्षा मंत्री ने कई कैडेटों को उनके अनुकरणीय प्रदर्शन और कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए रक्षा मंत्री पदक और प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए। इस साल रक्षा मंत्री पदक पूर्वोत्तर क्षेत्र निदेशालय के अवर अधिकारी टिंगगुचिले नरीमे और राजस्थान निदेशालय के कैडेट अविनाश जांगिड़ को प्रदान किया गया।

''रक्षा मंत्री प्रशस्ति पत्र ओडिशा निदेशालय के कैप्टन प्रताप केशरी हरिचंदन, तमिलनाडु, पुडुचेरी और अंडमान और निकोबार निदेशालय में कैडेट अवर अधिकारी जेनी फ्रांसिना विक्टर आनंद, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख निदेशालय में कैडेट फिजा शफी और उत्तराखंड निदेशालय में कैडेट सहवाग राणा को प्रदान किए गए।

राजनाथ ने एनसीसी की सेना, नौसेना और वायु सेना के विंग से लिए गए एनसीसी कैडेटों के दल द्वारा प्रस्तुत गार्ड आफ आनर का भी निरीक्षण किया। राजनाथ ने विभिन्न सामाजिक जागरूकता विषयों को दर्शाते हुए कैडेटों द्वारा तैयार किए गए 'फ्लैग एरिया' का भी दौरा किया। इसके बाद, उन्होंने हाल आफ फेम का दौरा किया, जिसमें पिछले 75 वर्षों में एनसीसी के पूर्व छात्रों की तस्वीरों, माडलों और अन्य उपलब्धियों का संग्रह है।

ये भी पढ़ें- सस्ता डाटा के मामले में भारत पांचवें नंबर पर, डिजिटल ट्रांजेक्शन में नंबर 1, ऑनलाइन शिक्षा 170% बढ़ी

ये भी पढ़ें- Fact Check: अश्विनी चौबे के Video को सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा वायरल, जानिए पूरा सच