Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बेहिसाब पैसा और आभूषणों की बरामदगी, CBDT ने कहा- विधानसभा चुनावों में पहले की तुलना में अधिक नकदी हो रही जब्त

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन नितिन गुप्ता ने कहा है कि विधानसभा चुनावों के दौरान आयकर विभाग द्वारा पहले की तुलना में काफी अधिक नकदी जब्त की जा रही है। सीबीडीटी के चेयरमैन नितिन गुप्ता ने कहा कि यह पाया गया है कि पांच साल पहले हुए विधानसभा चुनावों की तुलना में जब्त नकदी में काफी वृद्धि हुई है।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 04 Feb 2024 06:39 PM (IST)
Hero Image
बेहिसाब पैसा और आभूषणों की बरामदगी (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के चेयरमैन नितिन गुप्ता ने कहा है कि विधानसभा चुनावों के दौरान आयकर विभाग द्वारा पहले की तुलना में काफी अधिक नकदी जब्त की जा रही है। आयकर विभाग ऐसे मामलों के अलावा उन मामलों की भी जांच कर रहा है, जिनमें छापेमारी और अन्य कार्रवाई के दौरान बड़ी मात्रा में बेहिसाब मुद्रा और आभूषणों का पता चला है।

नितिन गुप्ता ने कहा कि यह पाया गया है कि पांच साल पहले हुए विधानसभा चुनावों की तुलना में जब्त नकदी में काफी वृद्धि हुई है। निर्वाचन आयोग ने पिछले साल बताया था कि पांच राज्यों मिजोरम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में चुनावों के दौरान बरामदगी में वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें: 'अपडेट' किए गए 56 लाख आइटी रिटर्न से 4,600 करोड़ का कर मिला- सीबीडीटी

कितने मूल्य की जब्त की गईं वस्तुएं

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, इन राज्यों में 1,760 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की वस्तुएं जब्त की गईं, जिनमें नकदी, आभूषण, मादक पदार्थ, शराब और अन्य सामान शामिल हैं। यह इन राज्यों में 2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में हुई जब्ती (239.15 करोड़ रुपये) से सात गुना से अधिक है। इसी तरह, 2022 में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान जब्त नकदी 2017 की तुलनात्मक अवधि की तुलना में छह गुना अधिक थी।

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव से पहले ममता का बड़ा दांव, 21 लाख मनरेगा श्रमिकों को बकाया वेतन जारी करने का किया एलान