Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी से मिले जापान के रक्षा और विदेश मंत्री, कहा- भारत का महत्व अभी जितना कभी नहीं था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को तीसरी भारत-जापान टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय बैठक से पहले जापान के रक्षा और विदेश मंत्रियों से मुलाकात की। पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि तीसरी भारत-जापान टू प्लस टू विदेश और रक्षा मंत्रियों की बैठक से पहले जापानी विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री से मिलकर खुशी हुई। आज दोनों देशों के बीच अहम वार्ता होगी।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 20 Aug 2024 12:43 AM (IST)
Hero Image
जापान के मंत्रियों से मिले पीएम मोदी, राजनाथ सिंह और जयशंकर। (फोटो- एएनआई)

आईएएनएस, नई दिल्ली। जापान की विदेश मंत्री कामिकावा योको सोमवार को नई दिल्ली आई हैं। वह यहां पर दोनों देशों के बीच मंगलवार को होने वाली टू प्लस टू वार्ता में शामिल होंगी। इस बैठक में दोनों देशों के विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री हिस्सा लेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के रक्षा और विदेश मंत्रियों से मुलाकात की। बैठक में दोनों देश रणनीतिक सहयोग बढ़ाने पर विचार करेंगे। इससे पहले जापानी विदेश मंत्री ने कहा, भारत का रणनीतिक महत्व इस समय जितना है उतना पहले कभी नहीं रहा।

यह भी पढ़ें: शेख हसीना के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय आपराधिक प्राधिकरण में केस दर्ज, आवामी लीग पर प्रतिबंध के लिए याचिका; पूर्व मंत्री गिरफ्तार

आज होगी अहम वार्ता

भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपने एक्स पोस्ट में बताया है कि भारत-जापान के कई स्तरों वाले सहयोग को बढ़ाने के लिए मंगलवार को वार्ता होगी। इस वार्ता में भारत की ओर से विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भाग लेंगे जबकि जापान की ओर से विदेश मंत्री कामिकावा योको के साथ रक्षा मंत्री मिनोरू किहारा शामिल होंगे।

पीएम मोदी से मिलीं कामिकावा

पहली बार भारत आईं कामिकावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात की। वार्ता में समुद्री मार्गों पर मुक्त आवागमन पर गंभीरता से विचार होगा। विदित हो कि भारत का चीन के साथ जमीनी सीमा को लेकर विवाद चल रहा है, वहीं जापान का चीन से समुद्री सीमा को लेकर विवाद है। दोनों देशों के लिए हाल के दशकों में चीन बड़ा खतरा बनकर उभरा है।

यह भी पढ़ें: इजरायल और हमास के पास बचा है अंतिम मौका, सीजफायर और बंधकों की रिहाई पर अमेरिका की आखिरी चेतावनी