Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चारधाम यात्रा में नहीं आएगी कोई रुकावट, गडकरी बोले; ऑल वेदर रोड का 601 किलोमीटर निर्माण कार्य हुआ पूरा

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा चारधाम यमुनोत्री गंगोत्री केदारनाथ और बद्रीनाथ को जोड़ने वाले पांच राष्ट्रीय राजमार्गों का सुधार किया जा रहा है जिसमें कैलास-मानसरोवर यात्रा का टनकपुर से पिथौरागढ़ खंड भी शामिल है। दिल्ली-देहरादून राजमार्ग की स्थिति पर उन्होंने कहा कि दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारे की कुल लंबाई लगभग 213 किलोमीटर है जिसे लगभग 6392 करोड़ रुपये की लागत से आवंटित किया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Thu, 27 Jul 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
चारधाम यात्रा में नहीं आएगी कोई रुकावट, गडकरी संसद में बोले

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि 825 किलोमीटर लंबी चार धाम यात्रा ऑल वेदर रोड का लगभग 601 किलोमीटर निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

उन्होंने कहा कि चारधाम यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ को जोड़ने वाले पांच राष्ट्रीय राजमार्गों का सुधार किया जा रहा है, जिसमें कैलास-मानसरोवर यात्रा का टनकपुर से पिथौरागढ़ खंड भी शामिल है।

दिल्ली-देहरादून राजमार्ग की स्थिति पर उन्होंने कहा कि दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारे की कुल लंबाई लगभग 213 किलोमीटर है, जिसे लगभग 6,392 करोड़ रुपये की लागत से आवंटित किया गया था और वर्तमान में इसकी प्रगति 30.7 प्रतिशत है।

वहीं, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा को सूचित किया कि वह एक्सप्रेसवे और राष्ट्रीय राजमार्गों पर बांस से बनी बाहुबली बाड़ लगाएगी। इसके लिए छत्तीसगढ़ में पायलट परियोजना शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह स्टील के उपयोग का एक विकल्प है। उन्होंने कहा कि इस कदम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी और ग्रामीणों और आदिवासियों को इससे लाभ होगा।