Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CWC Meet: 'देश के सामने गंभीर आंतरिक चुनौतियां', मल्लिकार्जुन खरगे बोले- हिंसा की आग में घी डाल रही भाजपा

मल्लिकार्जुन खरगे ने देश के सामने गहराते गंभीर आंतरिक चुनौतियों के लिए मोदी सरकार पर हमला करते हुए हिंसा की आग मणिपुर से लेकर हरियाणा के नूंह तक पहुंचाने के लिए उसे जिम्मेदार ठहराया है। अमृतकाल न्यू इंडिया पांच ट्रिलियन से लेकर आत्मनिर्भर भारत जैसे नारों का उल्लेख करते हुए खरगे ने कहा कि विपक्ष जब भी जनता के सवाल उठाता है तो सरकार ऐसे नारों से ध्यान बंटाती है।

By Sanjay MishraEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 09:50 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पार्टी नेता राहुल गांधी। फोटोः एएनआई।

हैदराबाद, संजय मिश्र। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने देश के सामने गहराते गंभीर आंतरिक चुनौतियों के लिए मोदी सरकार पर हमला करते हुए हिंसा की आग मणिपुर से लेकर हरियाणा के नूंह तक पहुंचाने के लिए उसे जिम्मेदार ठहराया है। साथ ही कहा कि देश में हो रही हिंसा और सांप्रदायिक उन्माद की घटनाएं भारत की प्रगतिशील धर्मनिरपेक्ष छवि पर धब्बा लगा रही हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने केंद्र पर लगाया डाटा में हेराफेरी का आरोप

कांग्रेस अध्यक्ष ने जातिगत जनगणना कराए जाने की पुरजोर पैरोकारी करते हुए केंद्र की भाजपा सरकार पर डाटा में हेराफेरी करने का गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि इसकी वजह से 14 करोड़ लोग खाद्य सुरक्षा कानून से तो 18 प्रतिशत लोग मनरेगा के दायरे से बाहर हो गए हैं।

हैदराबाद में हुई नवगठित CWC की पहली बैठक

तेलंगाना में पार्टी के चुनावी अभियान को रफ्तार देने की रणनीति के तहत सूबे की राजधानी में शनिवार से शुरू हुई नवगठित कांग्रेस कार्यसमिति की पहली बैठक के पहले दिन मल्लिकार्जुन खरगे ने मणिपुर की दिल दहला देने वाली घटना का जिक्र करते हुए कहा कि वहां हिंसा आज भी जारी है। मगर मोदी सरकार ने इसकी आग को हरियाणा में नूंह तक पहुंचने दिया, जिसकी वजह से राजस्थान, उत्तरप्रदेश और दिल्ली में सांप्रदायिक तनाव फैला।

यह भी पढ़ेंः CWC Meet: कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में 3 प्रस्ताव पर लगी मुहर 

आंतरिक चुनौतियों से जूझ रहा देशः खरगे

खरगे ने कहा कि देश आंतरिक चुनौतियों से जूझ रहा वहीं, ऐसे हालात में सत्ताधारी दल, सांप्रदायिक संगठन और मीडिया का एक वर्ग आग में घी डालने का काम कर रहा है। कांग्रेसजनों को देश का “सर्वधर्म समभाव'' बिगाड़ने वाली ऐसी ताकतों की पहचान कर उन्हें बेनकाब करते रहना है। कांग्रेस अध्यक्ष की यह टिप्पणी कथित तौर पर सौहार्द बिगाड़ने वाले 14 टीवी एंकरों के शो में नहीं जाने के आइएनडीआइए के फैसले को सही ठहराने का संदेश भी है।

राष्ट्रीय सुरक्षा पर सरकार की लापरवाही निंदनीय

राष्ट्रीय सुरक्षा, आर्थिक चुनौती, महंगाई, बेरोजगारी से लेकर सरकारी कंपनियों को बेचे जाने जैसे मुद्दे की चर्चा करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सरकार इनका जवाब देने की बजाए नारे और सपने दिखाने जैसे हथकंडों के जरिए ध्यान बंटाती है। पूर्वी लद्दाख में चीन के घुसपैठ के मामले का जिक्र करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा पर सरकार की घोर लापरवाही निंदनीय है।

यह भी पढ़ेंः  'सत्ता में बैठे लोग अहंकारी हो गए हैं' भाजपा पर जमकर बरसे शशि थरूर, कहा- समय से पहले चुनाव करा सकती है सरकार

नारों से जनता का ध्यान बंटाती है सरकराः कांग्रेस

अमृतकाल, न्यू इंडिया, पांच ट्रिलियन से लेकर आत्मनिर्भर भारत जैसे नारों का उल्लेख करते हुए खरगे ने कहा कि विपक्ष जब भी जनता के सवाल उठाता है तो सरकार ऐसे नारों से ध्यान बंटाती है। इसलिए हमें जनता को यह समझाना होगा कि ये सरकार की विफलताओं को छुपाने वाले नारे हैं।

कांग्रेस ने जनगणना और जातीय जनगणना की मांग की

खरगे ने कहा कि केंद्र सरकार न केवल डाटा की हेराफेरी कर रही बल्कि 2021 की जनगणना नहीं कराए जाने के कारण 14 करोड़ लोग खाद्य सुरक्षा कानून और 18 प्रतिशत मनरेगा मजदूर इसके दायरे से बाहर हो गए हैं। इसीलिए कांग्रेस तत्काल जनगणना के साथ जातीय जनगणना कराए जाने की मांग करती है ताकि समाज के जरूरतमंद तबके को शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, खाद्य सुरक्षा समेत दूसरे हक मिल सकें।

अदाणी मुद्दे को लेकर सरकार पर साधा निशाना

अदाणी मुद्दे की जेपीसी जांच नहीं कराने और इससे ध्यान बंटाने को लेकर भी उन्होंने मोदी सरकार पर प्रहार किया और कहा कि पीएम के करीबी कारोबारी की कंपनियों में 20,000 हजार करोड़ रुपये का शेल कंपनियों द्वारा निवेश हुआ। सारे बड़े घोटालों पर सरकार न केवल मौन है बल्कि परदा डाल रही है।

सरकार चाहती है विपक्ष विहीन संसद

संसद के पांच दिन के विशेष सत्र बुलाने की सरकार की मंशा पर सतर्क रहने की जरूरत बताते हुए खरगे ने कहा कि मोदी सरकार विपक्ष विहीन संसद चाहती है। सरकार नहीं चाहती कि उससे कोई सांसद, मीडिया या आम लोग सवाल पूछें। लंबे सस्पेंस के बाद चंद बातें एजेंडे के तौर पर आयी हैं, जिसमें चुनाव आयोग पर सरकार का पूर्ण नियंत्रण का बिल प्रमुख है।

आइएनडीआइए की तीन बैठकों का भी किया जिक्र

विपक्षी गठबंधन आइएनडीआइए की तीन बैठकों की कामयाबी का जिक्र करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पीएम और भाजपा नेताओं के रूख से साफ है कि हमारा कारवां जैसे जैसे आगे बढ़ेगा इनके हमले तेज होंगे। मुंबई बैठक के बाद इडी, आइटी, सीबीआई को सरकार ने विपक्षी नेताओं से राजनीतिक बदला लेने के लिए लगा दिया है।

खरगे ने कहा कि बेशक यह स्वस्थ लोकतंत्र की भावना के खिलाफ है पर अफसोस है कि यही हकीकत है। कांग्रेस अध्यक्ष ने जी 20 बैठक पर हुए खर्च से लेकर इसके आयोजन पर सरकार के खुद की वाहवाही में डूबे होने का तंज भी कसा।