Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold Price Updates: वेडिंग सीजन में सोने ने तोड़ा रिकॉर्ड, बढ़ते दामों ने ग्राहकों के उड़ाए होश; जानिए आज के ताजा रेट

Gold Price Updates सोने के दामों में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। इस समय शादियों का सीजन अधिक होने के चलते सोने की बिक्री भी तेज है। दामों में इजाफा तेजी से हो रहा है जोकि खरीदारों के लिए चिंता का विषय बन रहा है। ऐसे में ग्राहकों को कम वजन में हैवी डिजाइन ज्वेलरी को लेकर ज्वेलर्स फोकस कर रहे हैं।

By Hemant KumarEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 03 Dec 2023 11:26 AM (IST)
Hero Image
शादियों के सीजन में सोने ने तोड़ा रिकॉर्ड

हेमंत राजू, बरनाला। Gold Price Updates: पिछले कुछ दिनों से सोने के दामों में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। इस समय शादियों का सीजन अधिक होने के चलते सोने की बिक्री भी तेज है। दामों में इजाफा तेजी से हो रहा है, जोकि खरीदारों के लिए चिंता का विषय बन रहा है।

ऐसे में ग्राहकों को कम वजन में हैवी डिजाइन ज्वेलरी को लेकर ज्वेलर्स फोकस कर रहे हैं। दामों में पिछले कुछ दिनों में हुई बढ़ोतरी और बाजार पर आए प्रभाव सीजन को प्रभावित कर सकते हैं।

शादियों के सीजन में जोरों पर खरीददारी 

दिसंबर और जनवरी में शादियों के साल के बेहतर शुभ मुहूर्त होने से बाजार में खरीददारी जोरों पर है। ऐसे में दामों में लगातार हो रहा इजाफा दुकानदारों के समीकरण बिगाड़ रहा है। इससे बिक्री पर असर न पड़े इसको लेकर ग्राहकों को कम वजन में हैवी डिजाइनिंग पर ज्वेलर्स फोकस कर रहे हैं। दीवाली से लेकर अब तक के सोने के दामों में 2300 रुपये प्रति दस ग्राम सोना महंगा हो चुका है।

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने की कीमतों में आई तेजी, जानिए आपके शहर में क्या है सोने का भाव

वहीं बात एक साल पूर्व की करें, तो जनवरी में सोने के दाम 56 हजार 500 रुपये था, जोकि अब 63 हजार 300 रुपये तक पहुंच गए हैं। इसके साथ ही चांदी के दाम दीवाली के दौरान 72 हजार रुपये किलो से बढ़कर 77 हजार रुपये प्रति किलो हो गए हैं।

ग्राहकों में कम वजन के गहनों का क्रेज: एमडी राजीव जैन ओसवाल

ओसवाल जैन ज्वैलर बरनाला के एमडी राजीव जैन राजू ने बताया कि सोने के दाम में पिछले एक साल में लगातार बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। वीरवार को मार्केट में सोने के दाम आल टाइम हाई पर पहुंच गए है। सोना 63 हजार 300 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंचा है। ऐसे में ग्राहकों को कम वजन में हैवी डिजाइनिंग के अच्छे गहने खरीददारी के लिए उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने और चांदी की कीमतें हुईं धड़ाम, आज इतना सस्ता हुआ गोल्ड

सोना-चांदी में निवेश हो सकता है अच्छा विकल्प: डायरेक्टर भूषण कुमार

रामा कृष्णा ज्वैलर बरनाला के डायरेक्टर भूषण कुमार ने बताया कि इस समय सोने के साथ साथ चांदी ने भी पिछले पांच दिनों में पांच हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है। यह ज्यूलरी के साथ साथ निवेश के लिए भी अच्छा विकल्प है। सोना कई सालों से अच्छे रिटर्न दे रहा है। शादियों के सीजन में सोने की चमक बरकरार है और अब गहनों के साथ साथ शादियों में सोने के सिक्के और गिन्नी देना का क्रेज भी जोरों पर है।