Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ludhiana: 'NHAI की पानीपत से IGI हवाई अड्डे तक नहीं बनेगी सुरंग', बजट सत्र में संजीव अरोड़ा के सवाल पर बोले गडकरी

Parliament Budget Session पंजाब के लुधियाना से राज्यसभा सदस्य संजीव अरोड़ा ने राज्यसभा के चल रहे बजट सत्र में शामिल हुए। पानीपत से आइजीआई हवाई अड्डे तक सुरंग बनने पर नितिन गडकरी से सवाल किए। इस पर गडकरी ने बताया कि अभी ऐसी कोई योजना नहीं है। मंत्री ने आगे उत्तर दिया कि गुणवत्ता हमेशा मंत्रालय की सर्वोच्च प्राथमिकता रहती है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 09 Feb 2024 02:58 PM (IST)
Hero Image
बजट सत्र में संजीव अरोड़ा के सवाल पर बोले गडकरी

जागरण संवाददाता, लुधियाना। लुधियाना से राज्‍सभा सदस्‍य संजीव अरोड़ा ने बजट सत्र में नितिन गडकरी से पानीपत से दिल्ली तक सुरंग निर्माण पर सवाल किए। इस पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने कहा कि पानीपत से दिल्ली तक सुरंग के निर्माण का ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। हालांकि द्वारका एक्सप्रेस-वे में 3.6 किमी लंबी शैलो टनल का निर्माण पूरा होने की संशोधित निर्धारित तिथि मार्च, 2024 है।

द्वारका एक्सप्रेसवे से दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल -3 रोड को जोड़ने वाली 2.3 किमी लंबी सुरंग है, जो जून 2024 तक पूरी हो जाएगी। अर्बन एक्सटेंशन रोड (यूइआर-2) और द्वारका एक्सप्रेसवे के पूरा होने पर एनएच--44 में यूइआर-टू के अलीपुर इंटरचेंज से दिल्ली हवाई अड्डे के लिए यातायात का यात्रा समय वर्तमान लगभग 120 मिनट से कम होकर लगभग 30 मिनट होने की उम्मीद है। गडकरी न लुधियाना से राज्यसभा सदस्य संजीव अरोड़ा के सवाल पर उक्त जवाब दिया।

राष्ट्रीय राजमार्गों की गुणवत्ता परीक्षण पर पूछा सवाल

राज्यसभा सदस्य संजीव अरोड़ा ने राज्यसभा के चल रहे बजट सत्र में "राष्ट्रीय राजमार्गों की गुणवत्ता परीक्षण" पर सवाल पूछा था। उन्होंने पूछा था कि क्या यह सच है कि एनएचएआई को एनएच परियोजनाओं के निर्माण और रखरखाव में गुणवत्ता के मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है। यदि हां, तो क्या यह भी सच है कि एनएचएआई ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को अपने क्षेत्र के दौरे के दौरान चल रहे प्रमुख कार्यों के नमूने एकत्र करने और उन्हें प्रमुख सरकारी मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं में परीक्षण कराने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: लुधियाना में परेड के दौरान सिपाही ने खुद को मारी गोली, गंभीर हालत में अस्पताल में कराया भर्ती

सरकार लुधियाना में परीक्षण के लिए बना रही नई प्रयोगशालाएं

अरोड़ा ने यह भी पूछा था कि क्या सरकार को कार्यों की गुणवत्ता की जांच करने की आवश्यकता महसूस होती है क्योंकि ठेकेदार परियोजनाओं को हासिल करने के लिए असामान्य रूप से कम कीमत बता रहे हैं; और यदि हां, तो क्या सरकार लुधियाना में परीक्षण के लिए नई प्रयोगशालाएं स्थापित करने की योजना बना रही है जो देश के उत्तरी भाग के परीक्षण को कवर कर सकें।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: आस्था का उमड़ा जनसैलाब, अयोध्या धाम जाने के लिए लुधियाना रेलवे स्टेशन पहुंचे श्रद्धालु; राममय हुआ माहौल

गडकरी ने जवाब दिया कि नेशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) की लुधियाना में टेस्टिंग लैब्स (परीक्षण प्रयोगशालाएं) स्थापित करने की कोई योजना नहीं है। मंत्री ने आगे उत्तर दिया कि गुणवत्ता हमेशा मंत्रालय की सर्वोच्च प्राथमिकता रहती है।