Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सोशल मीडिया पर एक्टिव दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी, हर दिन बिताते हैं करीब ढाई घंटे

Social Media Active User Data Kepios की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दुनिया के करीब 64.5 प्रतिशत लोग अलग-अलग सोशल मीडिया पर मौजूद हैं। पिछले साल के आंकड़ों से तुलना करें तो सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या में 3.7 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। दुनिया के करीब 519 करोड़ लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। यानी करीब 64.5 प्रतिशत लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 22 Jul 2023 08:14 PM (IST)
Hero Image
More than half of the world population is active on social media know how much time they spend every day

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया का क्रेज सिर चढ़कर बोल रहा है। लेटस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी इस वक्त सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती है। ज्यादातर लोग फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और टिकटॉक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं।

Kepios की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दुनिया के करीब 64.5 प्रतिशत लोग अलग-अलग सोशल मीडिया पर मौजूद हैं। पिछले साल के आंकड़ों से तुलना करें तो सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या में 3.7 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।

आधी से ज्यादा आबादी सोशल मीडिया पर एक्टिव

Kepios ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि दुनिया के करीब 519 करोड़ लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। यानी करीब 64.5 प्रतिशत लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पिछले 12 महीनों में 150 मिलियन यानी लगभग 15 करोड़ लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आए हैं।

भारत की बात करें तो देश का हर तीसरा व्यक्ति सोशल मीडिया पर एक्टिव है। इस तरह से देखा जाए तो करीब 50 करोड़ भारतीय सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं। वहीं पूर्वी और मध्य अफ्रीका में हर 11 में से एक व्यक्ति सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है।

हर दिन सोशल मीडिया पर गुजरते हैं औसतन 2 घंटे 26 मिनट

Kepios की रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया पर यूजर्स हर दिन औसतन 2 घंटे 26 मिनट बीता रहे हैं। सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने के मामले में ब्राजील सबसे आगे है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्राजील में लोग हर दिन 24 घंटे में से करीब 3 घंटे 49 मिनट तक सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। दूसरी ओर जापान के लोग प्रतिदिन सोशल मीडिया पर एक घंटे से भी कम समय बिताते हैं।

किस प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा लोग एक्टिव?

रिपोर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया पर टाइम बिताने वालों की संख्या में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 150 मिलियन सोशल मीडिया यूजर्स सिर्फ 1 साल में बढ़ गए हैं। ज्यादातर लोग सात तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना ज्यादा समय बीता रहे हैं। इन प्लेटफॉर्म में मेटा के तीन पसंदीदा ऐप वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक हैं। इसके अलावा चीन में तीन ऐप -वीचैट, टिकटॉक और इसका स्थानीय ऐप डॉयिन है।

सबसे पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

1997 में दुनिया का सबसे पहले पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सिक्सडिग्री (Six Degrees) लॉन्च हुआ था। इस प्लेटफॉर्म को एंड्रयू वेनरिच (Andrew Weinreich) ने शुरू किया था। साल 2001 में इसके दस लाख से ज्यादा यूजर्स थे। इस वेबसाइट को साल 2001 में बंद कर दिया गया था हाल हीं में ट्विटर को टक्कर देने के लिए मेटा ने नया ऐप मेटा थ्रेड्स को लॉन्च किया।

ऐप ने पहले पांच दिनों में 100 मिलियन यूजर्स के आंकड़े को पर कर लिया है। ऐप को 5 जुलाई को 100 से अधिक देशों में एंड्रॉइड और आईओएस पर लॉन्च किया गया था। Data.ai के अनुसार, केवल 10 दिनों में, मेटा द्वारा लॉन्च किए गए थ्रेड्स ने भी प्रति सप्ताह लगभग 100 मिलियन एक्टिव यूजर्स के आंकड़े को बनाए रखा है।