Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weekly Roundup: WhatsApp के 10 नए फीचर्स से लेकर Infinix Smart 7 HD की लॉन्चिंग तक, ऐसा रहा टेक में बीता हफ्ता

Tech Weekly Roundup टेक की खबरों को पढ़ने के शौकीन हैं और बीत हफ्ते की बड़ी खबरें मिस कर चुके हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आपकी सुविधा के लिए सारी बड़ी खबरों को यहां समेट रहे हैं। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 30 Apr 2023 11:30 AM (IST)
Hero Image
Weekly Roundup Technology Google Twitter Instagram WhatsApp Update, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते हफ्ते टेक में गूगल, ट्विटर, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप जैसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म से कई बड़े अपडेट्स आए। अगर आप से टेक की बड़ी खबरें मिस हो गई हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं होगी, आप इस आर्टिकल में टेक की बड़ी और खास खबरें पढ़ सकते हैं-

Google ने भारत में 3,500 से अधिक लोन ऐप के खिलाफ कार्रवाई

गूगल (Google) ने प्ले स्टोर की नीति की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए 2022 में भारत में 3,500 से अधिक लोन ऐप के खिलाफ कार्रवाई की।

गूगल ने गुरुवार को यह जानकारी दी।गूगल ने कहा, ''भारत में, 2022 में हमने प्ले स्टोर की नीति की आवश्यकताओं के उल्लंघन के लिए 3,500 से अधिक लोन ऐप्स को हटाने सहित आवश्यक प्रवर्तन कार्रवाई की समीक्षा की है और कार्रवाई की है। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

WhatsApp में जल्द आएंगे ये 10 धमाकेदार फीचर

WhatsApp अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स लाता रहता है। आज हम आपको ऐसे फीचर्स के बारे में बताएंगे जो आने वाले समय में इस प्लेटफॉर्म का हिस्सा हो सकते हैं।

इन फीचर्स को भविष्य में प्लेटफॉर्म पर जोड़ा जा सकता है। कंपनी यूजर्स के लिए Android पर सेटिंग में सर्च बार,IOS के लिए एक्सपायरिंग ग्रुप, पर्सनल चैट को लॉक करने जैसे फीचर्स ला रही है। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

Google Docs में इमोजी के साथ रिएक्शन

टेक कंपनी गूगल ने अपने गूगल डॉक्युमेंट्स में कई नए फीचर को ऐड किया है। अब यूजर्स गूगल डॉक्स में इमोजी से रिएक्शन दे सकते हैं। इसके अलावा कंपनी ने कई और फीचर को पेश किया है।

गूगल डॉक का नया फीचर कंटेंट के बारे में यूजर्स की राय को व्यक्त करने में बड़ी भूमिका निभाएगा। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

Instagram पर नोट्स के जरिए शेयर होगा म्यूजिक

इंस्टाग्राम यूजर्स को अपनी इमेज को अलग-अलग फिल्टर और एडिटिंग टूल के साथ एडिट करने और उन्हें अपनी प्रोफ़ाइल पर या अपनी स्टोरी में शेयर करने का ऑप्शन देता है।

मेटा के सीईओ (Mark Zuckerberg) ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में एलान किया है कि कंपनी ने एक नए फीचर का टेस्टिंग शुरू कर दिया है, जो सभी इंस्टाग्राम यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर नोट में एक म्यूजिक शेयर करने का ऑप्शन देगा। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

Infinix Smart 7 HD हुआ लॉन्च

भारतीय ग्राहकों के लिए एक नए स्मार्टफोन Infinix Smart 7 HD को लॉन्च किया गया है।इनफिनिक्स का नया स्मार्टफोन 6.6 इंच के फुल-एचडी + आईपीएस डिस्प्ले के साथ 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है।

प्रोसेसर की बात करें तो Infinix Smart 7 HD में Unisoc SC9863A1 SoC चिपसेट दिया गया है। यह अगले सप्ताह से फ्लिपकार्ट के माध्यम से देश में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

Twitter ने 16 लाख से भी ज्यादा अकाउंट किए सस्पेंड

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि भारत पिछले साल ट्विटर से कंटेट हटाने का अनुरोध करने वाले टॉप देशों में शामिल था।

ट्विटर ने अपने सुरक्षा प्रयासों पर डेटा शेयर किया और जानकारी दी कि उसे 1 जनवरी से 30 जून, 2022 तक दुनिया भर की सरकारों से कंटेंट हटाने के लिए लगभग 53,000 लीगल रिक्वेस्ट रिसीव हुए हैं। डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।

iPhone को विंडो PC पर कनेक्ट करना हुआ आसान

अगर आप iPhone यूजर है तो आपके लिए अच्छी खबर है। Microsoft ने घोषणा की है कि iOS के लिए फोन लिंक फीचर अब सभी Windows 11 यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

इस नए फीचर की मदद से यूजर अपने फोन की मैसेज, कॉन्टैक्ट की डिटेल अब सीधे अपने विंडो पीसी पर सीधे देख पायेंगे। नए फीचर की मदद से यूजर विंडो पीसी का इस्तेमाल करके अब अपने दोस्तों और परिवारों के साथ जुड़े रह सकेंगे।डिटेल स्टोरी यहां पढ़ें।