Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गेमिंग दुनिया में फिर हाथ आजमाएगा Google, YouTube पर जल्द मिल सकता है Playables फीचर

YouTube Playables Google एक बार फिर गेमिंग दुनिया में अपना हाथ आजमाने के लिए तैयार है । एक रिपोर्ट के अनुसार Google कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा गया था जिसमें उन्हें इस नई पेशकश के टेस्टिंग चरण में भाग लेने के लिए इनवाइट किया गया था। बता दें टेस्टिंग के लिए Arcade game Stack Bounce जैसे पॉपुलर गेम उपलब्ध हैं। (फाइल फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 24 Jun 2023 03:22 PM (IST)
Hero Image
YouTube is testing a new product called Playables which aims to introduce online gaming to its platform

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्टैडिया के बाद, Google कथित तौर पर गेमिंग कैटेगरी में एक बार फिर से टेस्टिंग कर रहा है। यूट्यूब 'Playables' नाम से एक नए प्रोडक्ट का टेस्टिंग कर रहा है, जिसका उद्देश्य अपने प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन गेमिंग पेश करना है।

एक रिपोर्ट के अनुसार Google कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा गया था, जिसमें उन्हें इस नई पेशकश के टेस्टिंग चरण में भाग लेने के लिए इनवाइट किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, यूट्यूब का प्लेएबल्स फीचर यूजर्स को यूट्यूब वेब या मोबाइल एप्लिकेशन के भीतर अलग-अलग गेम खेलने में सक्षम बनाता है। बता दें, टेस्टिंग के लिए Arcade game, Stack Bounce जैसे पॉपुलर गेम उपलब्ध हैं।

इन जगह उपलब्ध होंगे गेम

गेम वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करके YouTube की वेबसाइट पर या Google के Android और Apple के iOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले मोबाइल डिवाइस पर खेलने के लिए उपलब्ध होंगे। अभी तक इस प्रोजेक्ट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा है कि "गेमिंग लंबे समय से यूट्यूब पर फोकस रहा है।" "हम हमेशा नई सुविधाओं के साथ प्रयोग करते रहते हैं, लेकिन अभी घोषणा करने के लिए हमारे पास कुछ भी नहीं है।"

Stadia को गूगल ने 2022 में किया बंद

पिछले साल, Google ने घोषणा की थी कि कम यूजर्स के कारण वे अपनी उपभोक्ता गेमिंग सर्विस, Stadia को बंद कर देंगे। स्टैडिया ने यूजर्स को क्लाउड से अलग-अलग डिवाइस पर गेम स्ट्रीम करने की अनुमति दी, लेकिन यह सर्विस कभी भी उस तरह से आगे नहीं बढ़ी जैसी कंपनी को उम्मीद थी।

रिपोर्ट के अनुसार, YouTube पर ऑनलाइन गेम होस्ट करना विज्ञापन खर्च में गिरावट के कारण इसे बंद कर दिया गया था। फिलहाल ये उम्मीद नहीं है कि 'प्लेएबल्स' सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा या यह यूट्यूब की प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के साथ शामिल होगा।