Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fire Safety in Hotel: अग्निशमन विभाग ने 27 होटलाें, फैक्टरियों में चलाया अभियान, मिली खामियां ही खामियां

Fire Safety in Hotel लखनऊ होटल अग्निकांड में चार लोगाें की मौत के बाद से जारी है अभियान। होटलों फैक्टरियों फिलिंग स्टेशनों की खामियाें को दूर करने के लिए दिया जाएगा नोटिस। अग्निशमन विभाग के लिए शहर में 14 स्थानों पर ही ओवरहैड टैंक ट्यूबवेल एवं हाईड्रेंट प्वाइंट उपलब्ध हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Updated: Sat, 10 Sep 2022 12:34 PM (IST)
Hero Image
लखनऊ होटल अग्निकांड में चार लोगाें की मौत के बाद से जारी है अभियान।

आगरा, जागरण संवाददाता। होटलों और फैक्टरियों में आग से बचाव के इंतजाम को लेकर अग्निशमन विभाग का अभियान जारी है। शुक्रवार को विभाग की टीमों ने शहर के 26 होटलों का निरीक्षण किया। अधिकांश होटलों में अाग से बचाव के इंतजाम मानकों के अनुरूप नहीं थे। विभाग को वहां खामियां मिलीं। जिन्हें दूर करने के लिए होटल संचालकों को दिशा-निर्देश दिए। अग्निशमन विभाग इन होटलों को नोटिस भी जारी करेगा। मुख्य अग्नशिमन अधिकारी अक्षय रंजन शर्मा ने बताया कि द्वारा अब तक 116 होटलों, फैक्टरियों, अस्पतालों का निरीक्षण किया जा चुका है।

यहां चला अभियान

होटल ग्रांड स्पाइस सिकंदरा, होटल मोहन आवास विकास कॉलोनी सिकंदरा, होटल आरएम प्लाजा पशिमपुरी,नीलम फीलिंग स्टेशन सिकंदरा, होटल कोहिनूर छीपीटोला चक्कीपाट, होटल प्रभात छीपीटोला चक्कीपाट, कोहिनूर गेस्ट हाउस छीपी टोला चक्कीपाट, आर्यन गेस्ट हाउस छीपीटोला चक्कीपाट, होटल शालीमार चक्की पाट काजीपाड़ा, होटल आरजी पैलेस चक्कीपाट, होटल परिजात ईदगाह बस स्टैंड, जय देवी हॉस्पिटल दिल्ली गेट, तेज वाइन एजेंसी ट्रांसपोर्ट नगर, गाइड फुटवियर टीपी नगर, शिवम एनर्जी कंट्रोल सिस्टम बैटरी ट्रांसपोर्ट नगर, होटल करन विलास फतेहाबाद रोड, होटल रॉयल रिजेंट फतेहाबाद रोड, होटल प्रेसिडेंट फतेहाबाद रोड, होटल प्रताप फतेहाबाद रोड, होटल गंगा रतन फतेहाबाद रोड आगरा, होटल मनी राम पैलेस फतेहाबाद रोड।

सड़कों की बार-बार खोदाई में खो गए हाईड्रेंट प्वाइंट

शहर में किसी स्थान पर आग लगने की स्थिति में उसे काबू करने के लिए ओवरहैड टैंक, ट्यूबवेल और हाईड्रेंट प्वाइंट का उपयोग अग्निशमन विभाग द्वारा किया जाता है। शहर में लगभग 350 हाईड्रेंट प्वाइंट थे। जो सडकों की बार-बार खोदाई के चलते जमीन के नीचे दब गए हैं। इनकी वर्तमान उपलब्धता के बारे में जानकारी करना खुद अग्निशमन विभाग के लिए भी चुनौती है। वर्तमान में अग्निशमन विभाग के लिए शहर में 14 स्थानों पर ही ओवरहैड टैंक, ट्यूबवेल एवं हाईड्रेंट प्वाइंट उपलब्ध हैं। मुख्य अग्निशमन अधिकारी अक्षय रंजन शर्मा ने बताया कि हाईड्रेंट प्वाइंट की स्थित को लेकर नगर निगम को लिखा गया है।