Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Income Tax Survey: मुंशी पन्ना मसाला उद्योग पर 30 घंटे चली आयकर विभाग की जांच, करोड़ों का टर्नओवर लेकिन मामूली मुनाफा दिखाया

Income Tax Survey In Agra Update News In Hindi मुंशीपन्ना मसाला उद्योग ने करोड़ों के टर्नओवर में मामूली मुनाफा दिखाया जिसके बाद आयकर ने सर्वे किया। आगरा और झांसी सहित 12 प्रतिष्ठानों पर 30 घंटे चला सर्वे। टीम ने कंप्यूटर हार्ड डिस्क खरीद बिक्री का लेखा- जोखा जब्त कर लिया। टीम को रियल एस्टेट में भी निवेश की जानकारी मिली है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sat, 02 Dec 2023 07:30 AM (IST)
Hero Image
Agra News: करोड़ों के टर्नओवर में मामूली मुनाफा दर्शाने पर मुंशी पन्ना मसाला उद्योग पर आयकर सर्वे

जागरण संवाददाता, आगरा। मसाला और ड्राई फ्रूटस के विक्रेता मुंशीपन्न मसाला उद्योग के आगरा और झांसी सहित 12 प्रतिष्ठानों पर 30 घंटे सर्वे चला। करोड़ों के टर्नओवर पर मामूली मुनाफा दर्शाने पर एक साथ 12 टीमों ने सर्वे शुरू किया।

30 कर्मचारी रहे शामिल

शुक्रवार रात को फर्म संचालकों के एडवांस टैक्स जमा कराने के लिए तैयार होने पर सर्वे समाप्त हो गया।आयकर विभाग के 30 अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम ने कंप्यूटर हार्ड डिस्क, खरीद -बिक्री का लेखा- जोखा सहित दस्तावेज जब्त किया है। प्रधान आयकर आयुक्त प्रथम एस नय्यर अली नजमी के निर्देशन में संयुक्त आयकर आयुक्त शैलेंद्र श्रीवास्तव की अगुवाई में गुरुवार दोपहर दो बजे सर्वे शुरू हुआ।

12 टीमों ने खंगाले दस्तावेज

आयकर विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों की 12 टीमों ने वरुण गोयल, सचिन गोयल, नितिन गोयल की फर्म मुंशीपन्ना मसाला उद्योग के शाहदरा, रावतपाड़ा, कुबरेपुर और झांसी स्थित स्टाकिस्ट सहित 12 प्रतिष्ठानों पर सर्वे शुरू हुआ। टीम ने कुबेरपुर स्थित फैक्ट्री में मसाले और ड्राई फ्रूटस की आपूर्ति कर रहे शिव शक्ति और आशा ट्रेडर्स पर भी सर्वे किया।

झांसी में जांच

फर्म के झांसी में स्टाकिस्ट हैं, वहां भी टीम ने दस्तावेजों की जांच की। फर्म का 200 करोड़ रुपये से अधिक का टर्नओवर है, प्रोफिट 0.47 दर्शाया जा रहा था। फर्म द्वारा खर्चा अधिक दर्शाने पर टीम ने दस्तावेजों की जांच की। जबकि मसाले की बिक्री करने वाली फर्म छह से सात प्रतिशत तक मुनाफा दर्शाती हैं। 30 घंटे चली सर्वे की कार्रवाई में टीम ने कंप्यूटर हार्ड डिस्क, खरीद बिक्री का लेखा जोखा के साथ ही एकाउंट बुक जब्त की हैं। इनकी जांच की जाएगी। सीआइटी राहुल कुमार सिंह सहित आयकर विभाग के अधिकारी और कर्मचारी शामिल रहे।

ये भी पढ़ेंः CNG Price Hiked: नए साल से पहले महंगी हुई सीएनजी, आगरा में इतने बढ़े दाम; जानें- कितने रुपये मिल रहा

शादी समारोह में लगी लाइन, बाजार में खलबली

नवंबर में सहालग शुरू हुए, मसाले और ड्राई फ्रूटस के लिए मुंशीपन्ना मसाले की रावतपाड़ा दुकान पर खरीदारों की लंबी लाइन लगी रही। इसके बाद टीम ने जांच शुरू की। आगरा के साथ ही आस पास के जिलों में मुंशीपन्ना मसाले की बिक्री सबसे ज्यादा है। इसके बाद टीम ने कार्रवाई की।

ये भी पढ़ेंः Vande Bharat Express पर फिर फेंके गए पत्थर, 160 KM की स्पीड से दौड़ रही ट्रेन मथुरा पर रोकी, खिड़की के पास बैठे यात्री सहमे

रियल एस्टेट में निवेश

कुबेरपुर में बन रही फैक्ट्री आयकर विभाग की टीम को जांच में रियल एस्टेट सहित अन्य क्षेत्रों में निवेश के दस्तावेज मिले हैं। फर्म द्वारा धरैरा कुबेरपुर में एक बड़ी फैक्ट्री का निर्माण कराया जा रहा है। फर्म का अपना चिलिंग प्लांट भी है। इसके आधार पर टीम ने कार्रवाई की। दक्षिण से मसालों की खरीद, पैकिंग के बाद बिक्री मुंशीपन्ना मसाले द्वारा दक्षिण और उत्तर भारत से मसाले और ड्राई फ्रूटस की खरीद की जाती है। इनकी पैकिंग कर स्टाकिस्ट के माध्यम से बाजार में बेचा जाता है। फर्म के थोक विक्रेताओं की संख्या भी अधिक है।

चार वर्ष बाद आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई

आयकर विभाग की जांच शाखा द्वारा सर्च और सर्वे की कार्रवाई की जाती है। चार वर्ष बाद आयकर आयुक्त के कार्यालय द्वारा सर्वे की कार्रवाई की गई। सर्वे की कार्रवाई जारी रखने के लिए एडवांस टैक्स के आधार पर ऐसी फर्म चिन्हित की जा रही हैं जिनका टर्नओवर अधिक है लेकिन मुनाफा बहुत कम है।