Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अयोध्या में अदाणी समूह ने खरीदी जमीन, लोढ़ा ग्रूप पहले ही तिहुरा माझा में खरीद चुका है भूमि

जमथरा माझा के डूब क्षेत्र में होम क्वेस्ट इंफ्रा.स्पेश प्राईवेट लिमिटेड ने भी भूमि खरीदी है। अहमदाबाद-गुजरात की यह कंपनी अदाणी कारपोरेट हाउस शांतीग्राम एसजी हाइवे खोडीयार अहमदाबाद गुजरात से संबंधित है। प्रतिष्ठित अदाणी ग्रुप के माझा जमथरा में जमीन खरीदे जाने की सूचना फैलने के बाद रामनगरी से लगी माझा जमथरा की जमीन की कीमतें एक बार फिर आसमान छूने लगी हैं।

By Anand Mohan Pandey Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 12 Feb 2024 07:55 PM (IST)
Hero Image
अयोध्या में अदाणी समूह ने खरीदी जमीन, लोढ़ा ग्रूप पहले ही तिहुरा माझा में खरीद चुका है भूमि

आनंदमोहन, अयोध्या। जमथरा माझा के डूब क्षेत्र में होम क्वेस्ट इंफ्रा.स्पेश प्राईवेट लिमिटेड ने भी भूमि खरीदी है। अहमदाबाद-गुजरात की यह कंपनी अदाणी कारपोरेट हाउस शांतीग्राम, एसजी हाइवे खोडीयार, अहमदाबाद गुजरात से संबंधित है।

टाइम सिटी मल्टी स्टेट सिटी हाउसिंग सोसायटी से उसने 1.400 हेक्टेयर भूमि खरीदी है। प्रतिष्ठित अदाणी ग्रुप के माझा जमथरा में जमीन खरीदे जाने की सूचना फैलने के बाद रामनगरी से लगी माझा जमथरा की जमीन की कीमतें एक बार फिर आसमान छूने लगी हैं। अभी यह नहीं स्पष्ट है कि खरीदी गई भूमि का उपयोग आवासीय या फिर व्यवसायिक होना है। लगभग 50 एकड़ भूमि खरीदे जाने की चर्चा है।

आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक भी खरीद चुके हैं जमीन

क्रेता कंपनी के प्रतिनिधि वीरेन मकवाना से उनके माेबाइल नंबर पर खरीदी गई भूमि के बारे मे बात करने पर उन्होंने बाद में बात करने को कह कर फोन काट दिया। अदाणी ग्रुप से पहले इसी माझा जमथरा में आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर भी भूमि खरीद चुके हैं।

अयोध्या विकास प्राधिकरण माझा जमथरा काे डूब क्षेत्र बता कर वहां स्थायी निर्माणों को गैरकानूनी बताता रहा है। टाइम सिटी मल्टी स्टेट से होम क्वेस्ट इंफ्रा.ने उसी डूब क्षेत्र के माझा जमथरा में लगभग डेढ़ हेक्टेयर भूमि खरीदी है। प्राधिकरण करीब एक वर्ष पहले डूब क्षेत्र में अवैध निर्माण हटाओ अभियान में उसी टाइम सिटी के कुछ निर्माण के हिस्से को ध्वस्त करा चुका है। क्रेता, विक्रेता ही नहीं निबंधन कार्यालय ने भी जमीन खरीदने के बारे में चुप्पी साध रखी है।

विक्रेता टाइम सिटी के प्रतिनिधि सूर्यभान सिंह को जब उनके मोबाइल नंबर पर काल किया गया तो विक्रय की गई जमीन की कीमत न बता कर सर्किल रेट के अनुसार ही बिक्री की जानकारी दी। अदाणी ग्रुप से पहले अयोध्या में हाउसिंग सेक्टर की मुंबई की बड़ी कंपनी लोढ़ा ग्रुप माझा तिहुरा में लगभग 30 एकड़ भूमि क्रय कर चुका है।

लोढ़ा ग्रूप से जमीन खरीद चुके हैं अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी रामनगरी में लोढ़ा ग्रूप से जमीन खरीदने वालों में शामिल हैं। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले आवास विकास परिषद लगभग 14 साै एकड़ भूमि में ग्रीन फील्ड टाउनशिप (नव्य अयोध्या) को विकसित करने में लगा है।

लखनऊ हाईवे पर फिरोजपुर में अयोध्या विकास प्राधिकरण की 77 एकड़ में वशिष्ठ आवासीय योजना भी अंतिम चरण में है। लगभग 150 एकड़ की उसकी एरो सिटी अभी प्रारंभिक स्तर पर है। परिक्रमा मार्ग पर सरेठी के पास उसके लिए भूमि प्राधिकरण के अधिकारी देख चुके हैं।