Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayodhya News: भरतकुंड का बदलाव देख बोले सीएम योगी- दीपोत्सव से होगी भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले वर्ष जनवरी में वह गौरवमय क्षण आएगा जब पांच सौ वर्ष बाद भगवान अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। इसके साथ ही उन्होंने इस वर्ष राम नगरी में दीपोत्सव पर 21 लाख दीप प्रज्वलित करने की घोषणा की।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Thu, 15 Jun 2023 09:40 PM (IST)
Hero Image
भरतकुंड में जनसभा को संबोधित करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ: जागरण

अयोध्या, जागरण संवाददाता: नवंबर-दिसंबर में राम मंदिर के भूतल का निर्माण पूर्ण होने के साथ भगवान रामलला की दिव्य-भव्य भवन में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी आरंभ हो जाएगी। गुरुवार को भरतकुंड में अयोध्या के बदलते परिदृश्य का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दीपोत्सव से ही भगवान की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी आरंभ होगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले वर्ष जनवरी में वह गौरवमय क्षण आएगा, जब पांच सौ वर्ष बाद भगवान अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। इसके साथ ही उन्होंने इस वर्ष राम नगरी में दीपोत्सव पर 21 लाख दीप प्रज्वलित करने की घोषणा की। उन्होंने भगवान राम के अनुज भरत की तपस्थली के विकास की भी घोषणा की। 

केंद्र सरकार के नौ वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित जनसभा में उन्होंने एक ओर अयोध्या के महात्म्य का उल्लेख किया तो दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपलब्धियों का। साथ ही प्रधानमंत्री की तीसरी पारी की यह कह कर कामना भी की कि भारत को उनका नेतृत्व निरंतर प्राप्त हो। 

देश तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत को जी-20 की अध्यक्षता प्राप्त हुई। भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना तो अगले तीन-चार वर्षों में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। बीती रात करीब 12 बजे तक निर्माणाधीन परियोजनाओं का निरीक्षण करने के उपरांत मुख्यमंत्री अयोध्या के विकास के प्रति आश्वस्त दिखे। हालांकि, लापरवाह अधिकारियों को उन्होंने भरे मंच से यह कह कर चेतावनी भी दी कि अब अयोध्या के गौरव और वैभव से कोई खिलवाड़ नहीं कर सकता। अयोध्या से कोई अन्याय नहीं कर सकता। 

कतराने वाले अयोध्या आने को लालायित

मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर भी निशाना साधा। कहा, जो लोग पहले अयोध्या का नाम लेने और आने से कतराते थे अब वह भी अयोध्या आने को लालायित रहते हैं। कहा कि जिन्हें अयोध्या में जन्म नहीं मिला वह भी अयोध्या में जन्म की प्रार्थना करते हैं। उन्होंने दो हजार करोड़ रुपये की 82 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया। साथ ही निकाय चुनाव में भाजपा की जीत के लिए मतदाताओं का आभार व्यक्त किया। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, 

डबल इंजन की सरकार जन सुविधाओं और बुनियादी विकास को बढ़ावा दे रही है। गरीब की जाति नहीं होती। इसीलिए अब धन गरीब को आवास, शौचालय, रसोई गैस और बिजली कनेक्शन देने में खर्च किया जा रहा है। 

इन्होंने दर्ज कराई उपस्थिति

इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री सूर्यप्रताप शाही, सांसद लल्लू सिंह, राज्यमंत्री सतीश शर्मा, महापौर महंत गिरीश पति त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह, जिला प्रभारी व विधान परिषद सदस्य पद्मसेन चौधरी, विधायक वेद प्रकाश गुप्त, रामचंद्र यादव, डाॅ. अमित सिंह चौहान, एमएलसी हरिओम पांडेय, प्रिंस दत्त द्विवेदी, मिल्कीपुर के पूर्व विधायक बाबा गोरखनाथ, जिलाध्यक्ष संजीव सिंह, महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्र आदि उपस्थित रहे।