Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बरेली में बिजली कटौती से कोल्ड स्टोर संचालकों का करीब 30 लाख रुपये नुकसान

बिजली कटौती से आम जनता ही परेशान नहीं कोल्ड स्टोर संचालक भी काफी नुकसान उठा रहे हैं। जिले में कुल 20 कोल्ड स्टोर हैं इनमें सबसे ज्यादा 11 कोल्ड स्टोर फरीदपुर में हैं। वहीं आंवला में छह और तीन कोल्ड स्टोर सदर तहसील में हैं। बिजली नहीं होने से जिले के सभी कोल्ड स्टोर संचालकों का कुल एक लाख रुपये प्रतिदिन घाटा हो रहा है यानी महीने का 30 लाख रुपये। ऐसे में बिजली कटौती कोल्ड स्टोर संचालकों को भी परेशान कर रही है।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 03 May 2022 05:16 AM (IST)
Hero Image
बरेली में बिजली कटौती से कोल्ड स्टोर संचालकों का करीब 30 लाख रुपये नुकसान

जागरण संवाददाता, बरेली : बिजली कटौती से आम जनता ही परेशान नहीं, कोल्ड स्टोर संचालक भी काफी नुकसान उठा रहे हैं। जिले में कुल 20 कोल्ड स्टोर हैं, इनमें सबसे ज्यादा 11 कोल्ड स्टोर फरीदपुर में हैं। वहीं आंवला में छह और तीन कोल्ड स्टोर सदर तहसील में हैं। बिजली नहीं होने से जिले के सभी कोल्ड स्टोर संचालकों का कुल एक लाख रुपये प्रतिदिन घाटा हो रहा है, यानी महीने का 30 लाख रुपये। ऐसे में बिजली कटौती कोल्ड स्टोर संचालकों को भी परेशान कर रही है।

यूं समझें नुकसान का गणित

उत्तर प्रदेश कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि हर दिन कम से कम 16 घंटे कोल्ड स्टोर चलाना पड़ता है। बिजली कटौती की वजह से सुबह और शाम मिलाकर करीब दो घंटे जेनरेटर चलता है। इस हिसाब से एक कोल्ड स्टोर संचालक को हर दिन चार से साढ़े चार हजार रुपये का अतिरिक्त खर्च होता है। ऐसे में जिले के कुल 20 कोल्ड स्टोरों का कुल नुकसान 80 हजार से एक लाख रुपये तक होता है।

---

अमूमन बिजली कटौती के समय कोल्ड स्टोर नहीं चलाते। चूंकि प्रतिदिन करीब 16 घंटे कोल्ड स्टोर चलाना होता है, ऐसे में बिजली कटौती के दौरान भी दो से ढाई घंटे जेनरेटर चलाना ही पड़ता है। इससे करीब चार से साढ़े चार हजार का नुकसान प्रतिदिन एक कोल्ड स्टोर संचालक को होता है।

- राजेंद्र गुप्ता, मंडलीय संरक्षक, उप्र कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन। हर दिन तय रोस्टर के हिसाब चार से पांच घंटे बिजली कटौती हो रही है। ऐसे में जिले के ही कोल्ड स्टोर संचालकों को हर महीने करीब 30 लाख रुपये तक नुकसान होता है। बिजली के बढ़े दाम भी परेशानी हो रही है।

- गुलशन शब्बरवाल, वाइस प्रेसिडेंट, बरेली कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन

-----------

केबल चुराने वाले तीन लोग पकड़े

इज्ज्तनगर के महानगर फीडर से उत्सव पार्ट 2 के नर्सरी कालोनी में बिजली सप्लाई की जाती है। विभाग की टीम सोमवार को जब वहां पर जांच करने गई तो देखा कि नरेश पाल, शंभूनाथ सागर और विनोद सागर पोल से केबल काट रहे थे। इसके बाद टीम ने उन्हें पकड़ लिया और तलाशी में करीब 30 मीटर केबल भी बरामद की है। बाद में इज्ज्तनगर थाने ले जाकर उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया। साथ ही तहरीर भी दी है।

ट्रिपिग से पूरे दिन बुरा हाल

शहर में बिजली कटौती तो कम हुई। मगर ट्रिपिग से लोग बहुत परेशान रहे। सुबह से लेकर शाम तक बिजली कई बार ट्रिप हुई। शहर के सिविल लाइंस इलाके से लेकर कोहाड़ापीर, सेटेलाइट, राज नगर, संजय नगर, समेत तमाम जगहों पर बिजली ट्रिप होती रही। मगर सुभाष नगर के कई इलाकों में घंटों तक बिजली कटौती हुई।