Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bijnor News: लगातार हो रही बारिश ने बढ़ाई मुसीबत, उफनाई गांगन नदी से बाढ़ जैसे हालात, कई गांवों का संपर्क कटा

Bijnor News In Hindi खालिया नदी में तेज पानी से लोग घरों कैद होने को मजबूर हो रहे हैं। खालिया नदी की सफाई न कराया जाना गांव के लोगों पर भारी पड़ रहा है। वहीं कुछ लोगों द्वारा नदी पर किए गए अवैध कब्जे के कारण भी दर्जनों घरों में पानी भर गया है। गांगन नदी का जलस्तर बढ़ने से पानी भरा हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sat, 16 Sep 2023 01:19 PM (IST)
Hero Image
पिछले तीन दिनों से ऊमरी, मोरना आदि क्षेत्रों के पास गांगन नदी का जलस्तर बढ़ने से पानी भरा हुआ है।

जागरण टीम, ऊमरी/राजा का ताजपुर/बिजनौर। पिछले तीन दिनों से ऊमरी, मोरना आदि क्षेत्रों के पास गांगन नदी का जलस्तर बढ़ने से पानी भरा हुआ है। कई गांव के मुख्य संपर्क मार्ग पर और खेतों में 2 फीट से अधिक पानी होने के कारण संपर्क टूट गया है। वहीं धामपुर नूरपुर मुख्य मार्ग पर भी जलभराव हो रहा है, लेकिन पिछले तीन दिनों से प्रशासन ने कोई सुध नहीं ली है। ग्राम प्रधानों व ग्रामीणों ने एसडीएम से शिकायत की है।

बरसात के बाद जलस्तर में बढ़ोत्तरी

ऊमरी क्षेत्र से गांगन नदी होकर गुजर रही है, पिछले दिनों हुई बरसात के कारण इसका जलस्तर बढ़ा हुआ चल रहा है, जिससे ऊमरी, मोरना, अली नगर पालनी, चतरपुर, अथाई, अहीर आदि गांव में पानी पहुंच गया है। मुख्य संपर्क मार्गों पर भी दो से तीन फीट पानी का बह रहा है। वहीं मार्ग के दोनों ओर व खेतों में भी जल भराव हो चुका है।

ये भी पढ़ेंः Weather Update: तेजी से बदलेगा मौसम, पश्चिमी यूपी में भारी बारिश का अलर्ट, पढ़ें कैसे रहेंगे आने वाले दो दिन

इन गांवों के मुख्य मार्ग पर पानी आने से ई -रिक्शा व थ्री व्हीलर आदि भी गांव में नहीं जा पा रहे हैं। जिससे ग्रामीण के लिए गांव का संपर्क प्रभावित हो रहा है। लेकिन तीन दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक प्रशासन ने इन गांव की सुध नहीं ली है।

एसडीएम से की है शिकायत

शुक्रवार देर शाम ग्राम प्रधान व ग्रामीणों ने एसडीएम मोहित कुमार से शिकायत की, लेकिन एसडीएम का कहना है कि उन्हें इस विषय की जानकारी नहीं थी। उन्होंने लेखपाल व कानूनगो को गांव जाने के निर्देश दिए हैं। दूसरी ओर धामपुर से नूरपुर होते हुए गजरौला को जाने वाले मुख्य मार्ग पर भी कई स्थानों पर भी लगातार पानी बह रहा है, जिससे दो पहिया वाहन सहित कार आदि वाहनों को भी निकलने में काफी परेशानी हो रही है।

नदी बनी खलनायक

गांव राजा का ताजपुर से होकर गुजरने बाली खलिया नदी अब खलनायक बन गई है। उसके पानी में उफान आया हुआ है। जिससे बाढ़ के हालात हैं। घरों में पानी भरने से बाढ़ के हालात पैदा हो गए है। आबादी में पानी भरने से ग्रामीणों का बुरा हाल है वही रास्तों पर पानी बहने से लोग घरों में कैद होने को मजबूर है।

बरसाती नदी उफान पर, लोग परेशान

ग्राम राजा का ताजपुर से होकर खालिया नदी गुजरती है। बरसाती नदी होने से बरसात के मौसम में नदी में उफान आ जाता है। शुक्रवार की दोपहर बाद से नदी में आए उफान ने गांव की एक चौथाई आबादी की हालत खराब कर दी है। दर्जनों घरों में बाढ़ का पानी घुसने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। वही रास्तों पर पानी बहने से लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

बाढ़ जैसे हालात हुए पैदा

बाढ़ के हालात पैदा होने से कई लोग घरों का सामान निकाल कर सुरक्षित ठिकाने की तलाश में लग गए हैं।ग्रामीण राम बहादुर सिंह चैंपियन, बाबू तोमर, दिनेश गोसाई, अर्जुन गिरी आदि का कहना है कि अगर बरसात से पहले नदी की सफाई हो जाती तो ताजपुर बस्ती को यह मंजर देखना नहीं पड़ता। खालिया नदी का पानी प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, अगर यही आलम रहा तो ताजपुर के सैकड़ों घरों का अस्तित्व खतरे में आ जाएगा।

ग्राम प्रधान पति हाजी शमशाद अहमद फरीदी का कहना है की पानी में फंसे ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा जा रहा है जल्दी ही पानी के निकासी के उचित इंतजाम किए जाएंगे।