Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजियाबाद में हापुड़ रोड पर नहीं चलेंगे ई-रिक्शा, पुराने बस अड्डे से डासना ROB तक लगी रोक; पहले दिन कटे 36 चालान

गाजियाबाद के हापुड़ रोड पर ई-रिक्शा पर प्रतिबंध लगने से यातायात सुगम हो गया है। पुलिस ने पुराने बस अड्डे से डासना आरओबी के बीच ई-रिक्शा के संचालन पर रोक लगाई है। इससे ऑटो चालकों ने नियमों का उल्लंघन करते हुए क्षमता से अधिक सवारी बैठाकर चलना शुरू कर दिया है। यातायात पुलिस ई-रिक्शा पर ध्यान केंद्रित करने के कारण ऑटो चालकों पर कार्रवाई नहीं कर पा रही है।

By vinit Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 03 Sep 2024 10:41 AM (IST)
Hero Image
हापुड़ रोड पर ई रिक्शा पर प्रतिबंध, ऑटो चालक तोड़ रहे नियम। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। हापुड़ रोड पर सोमवार सुबह सात बजे से ई-रिक्शा संचालन पर रोक लागू हो गयी है। पुलिस ने पुराने बस अड्डे से डासना आरओबी के बीच ई-रिक्शा चलने पर रोक लगाई है। ई-रिक्शा बंद होने का लाभ ऑटो चालकों ने उठाया। अन्य दिनों की अपेक्षा हापुड़ रोड पर ऑटो की संख्या सोमवार से बढ़ गई है।

नियम तोड़कर ऑटो चालक तीन सवारी की जगह सात-आठ सवारी तक बैठाकर चले। यातायातकर्मी पूरा ध्यान ई-रिक्शा पर लगाए रहे, लेकिन क्षमता से ज्यादा सवारी बैठाकर चल रहे ऑटो चालकों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। ई-रिक्शा पर प्रतिबंध का असर पहले दिन ही देखने को मिला।

यातायात पुलिस ने 21 प्वाइंट पर दो शिफ्ट में यातायात कर्मियों की ड्यूटी लगाई थी। चार मोबाइल वाहन भी लगातार निगरानी के लिए लगाए गए। ऐसे में ई-रिक्शा दिखाई नहीं दिए। पुलिस ने सुबह सात बजे से रात 10 बजे तक ई-रिक्शा पर प्रतिबंध के बोर्ड भी लगवाए हैं।

10 से ज्यादा ट्रैफिक कर्मियों की रहती है ड्यूटी

पुराने बस अड्डे से ही ई-रिक्शा का संचालन बंद किया गया है। यहां 10 से ज्यादा यातायात कर्मियों की ड्यूटी रहती है, इसके बावजूद ऑटो चालक नियम तोड़ते दिखाई दिए। ऑटो में चालक के बगल में सवारी बैठाना प्रतिबंधित है। इसके बावजूद ऑटो चालक धड़ल्ले से क्षमता से ज्यादा सवारी बैठाकर दौड़ते दिखाई दिए। वहीं 36 ई-रिक्शा का चालान हुआ।

राजनगर के लिए यहां से निकले ई-रिक्शा

सोमवार को पुराने बस अड्डे से हापुड़ रोड के बीच ई-रिक्शा पर प्रतिबंध का असर राजनगर और संजय नगर जाने वाले ई-रिक्शा पर भी पड़ा। पुराने बस अड्डे से पुलिस ने ई-रिक्शा को दीनागढ़ी के पास नया गाजियाबाद आरओबी पर चढ़ने नहीं दिया। ई-रिक्शा को हिंदी भवन की तरफ से लोहिया नगर होते हुए डीपीएस फाटक से राजनगर एवं संजय नगर की तरफ निकाला गया।

एएलटी-शास्त्रीनगर के बीच चलेंगे ई-रिक्शा

यातायात पुलिस ने एएलटी से शास्त्रीनगर के बीच आवागमन करने वाले ई-रिक्शा को हापुड़ चुंगी चौराहा पार करने की अनुमति दी है। मंगलवार से इस रूट पर ई-रिक्शा को नहीं रोका जाएगा। यातायात कर्मियों को हिदायत दी गई है कि चौराहा पार करने वाले ई-रिक्शा को आवागमन करने दिया जाए।

ई-रिक्शा से रफ्तार हो रही थी प्रभावित

एडीसीपी यातायात पीयूष कुमार सिंह के मुताबिक छह लेन के हापुड़ रोड पर ई-रिक्शा के कारण वाहनों की रफ्तार प्रभावित हो रही थी। ई-रिक्शा 20-30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलते हैं। इनके पीछे चल रहे वाहन चालक मौका लगने पर तेजी से वाहन निकालते हैं। इस समस्या को देखते हुए ई-रिक्शा पुराना बस अड्डा से डासना आरओबी तक रोके गए हैं।

ई रिक्शा पर रोक से हापुड़ रोड पर यातायात सुगम हुआ है। नियम तोड़ने वाले आटो चालकों पर कार्रवाई की जाएगी। - पीयूष कुमार सिंह, एडीसीपी ट्रैफिक