Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Advanced: गाजियाबाद के ऋषि कालरा बने देश के तीसरे टॉपर, कम्प्यूटर साइंस का करना चाहते हैं कोर्स

गोल्फ लिंक सोसाइटी में रहने वाले ऋषि ने डीपीएसजी मेरठ रोड से कक्षा 12 तक की शिक्षा प्राप्त की।जेईई मेंस की परीक्षा में 19 वीं रैंक हासिल की थी। अब आईआईटी मुंबई या आईआईटी दिल्ली से कम्प्यूटर साइंस का कोर्स करना चाहते हैं।

By Abhishek SinghEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Sun, 18 Jun 2023 06:50 PM (IST)
Hero Image
गाजियाबाद के ऋषि कालरा को JEE Advanced में मिली तीसरी रैंक

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नाेलॉजी ने रविवार को जेईई- एडवांस के परिणाम घोषित किए। जिसमें ऋषि कालरा को अखिल भारतीय तीसरी रैंक हासिल हुई है। गोल्फ लिंक सोसाइटी में रहने वाले ऋषि ने डीपीएसजी मेरठ रोड से कक्षा 12 तक की शिक्षा प्राप्त की।

मेंस की परीक्षा में मिली ती 19वीं रैंक

जेईई मेंस की परीक्षा में 19 वीं रैंक हासिल की थी। अब आईआईटी मुंबई या आईआईटी दिल्ली से कम्प्यूटर साइंस का कोर्स करना चाहते हैं। पिता राजेश कालरा व मां दीपा कालरा के चिकित्सक होने के बावजूद ऋषि की रूचि शुरू से ही इंजीनियर बनने में रही।

भाई आईआईटी रुड़की से कर रहे पढ़ाई

इसकी प्रेरणा उन्हें अपने बडे भाई रोहन कालरा से मिली। जो आईआईटी रुड़की से कम्प्यूटर साइंस के कोर्स के साथ साइबर सिक्योरिटी पर प्रोजेक्ट भी कर रहे हैं। भाई के साथ ऋषि अपना स्टार्टअप भी शुरू करना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि उनका पूरा ध्यान जेईई एडवांस की परीक्षा पर था।

सोशल मीडिया से खुद को रखा दूर

परीक्षा के लिए उन्होंने समय प्रबंधन के साथ रोजाना आठ से दस घंटे नियमित पढ़ाई की व सोशल मीडिया से खुद को दूर रखा। भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान व गणित के विषय को तैयारी के लिए समान रूप से समय दिया। ऋषि ने बताया कि बिना तनाव लिए पढ़ाई करने से सफलता अवश्य मिलती है। ऋषि को चैस, बैडमिंटन व टेबल टेनिस खेलने के साथ ही उपन्यास पढ़ना भी पसंद है।

अपनी सफलता का श्रेय उन्होंने माता-पिता व शिक्षकों को दिया। माता-पिता के साथ ही फिटजी आरडीसी के सेंटर हैड आशीष गुप्ता व प्रबंधक गणेश पांडे ने ऋषि की उपलब्धि पर कहा कि वह खुद को गौरवांवित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने ऋषि को मिठाई खिलाकर उनकी सफलता की खुशियां मनाईं।

मलय केडिया को मिली आठवीं रैंक

वहीं जिले के ही रहने वाले मलय केडिया को आठवीं रैंक हासिल हुई है। मलय के अलावा फिटजी गाजियाबाद से कोचिंग ले रहे वैभव शर्मा को 254वीं, शिवांकुर गुप्ता को 280वीं, इशिता जिज्ञासु को 638वीं, लक्ष्य सिंघल को 656वीं, प्रथम गुप्ता को 717वीं, आर्यन महेश गुप्ता को 1,264वीं, आयुष आनंद को 1,314वीं, राज लक्ष्मी को 1,872वीं रैंक हासिल हुई है। परिणाम से छात्रों के चेहरे पर खुशी देखने को मिली।