Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad News: शालीमार गार्डन की कॉलोनी में पिटबुल ने बच्ची पर किया हमला, हालत नाजुक

नाज मोहम्मद की 10 वर्षीय बेटी आलिया नाज बुधवार शाम 630 बजे अमर सिंह के घर गई थी। इस दौरान कुत्ते ने आलिया पर हमला कर दिया। घर में अन्य लोग मकान की छत और बाहर थे। इस दौरान कुत्ता 10 मिनट तक आलिया को नोचता रहा। बच्ची के चिल्लाने की आवाज सुनकर एक बुजुर्ग डंडा लेकर मौके पर पहुंचे। उन्होंने कुत्ते को कई डंडे मारे।

By Hasin Shahjama Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Thu, 29 Feb 2024 11:34 PM (IST)
Hero Image
शालीमार गार्डन की कॉलोनी में पिटबुल ने बच्ची को 10 मिनट तक नोचा

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद। शालीमार गार्डन की डीएलएफ कॉलोनी में 10 वर्षीय बच्ची को पिटबुल नस्ल के कुत्ते ने 10 मिनट तक नोचा। कुत्ते ने उसके गाल, नाक, बगल, पेट, प्राइवेट पार्ट सहित शरीर के अन्य हिस्से से मांस नोच लिया। बच्ची को वैशाली के मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बृहस्पतिवार देर रात तक बच्ची को खून चढ़ाने के साथ उसकी सर्जरी चल रही थी।

10 मिनट तक बच्ची को नोचता रहा

शालीमार गार्डन क्षेत्र डीएलएफ बी सात में नाज मोहम्मद परिवार के साथ रहते हैं। उनके पड़ोस में अमर सिंह रहते हैं। अमर सिंह ने पिटबुल कुत्ता पाल रखा है। नाज मोहम्मद की 10 वर्षीय बेटी आलिया नाज बुधवार शाम 6:30 बजे अमर सिंह के घर गई थी। वह अमर सिंह की बेटी मानवी से मिलने गई थी। इस दौरान कुत्ते ने आलिया पर हमला कर दिया। घर में अन्य लोग मकान की छत और बाहर थे।

इस दौरान कुत्ता 10 मिनट तक आलिया को नोचता रहा। बच्ची के चिल्लाने की आवाज सुनकर एक बुजुर्ग डंडा लेकर मौके पर पहुंचे। उन्होंने कुत्ते को कई डंडे मारे। मुश्किल से बुजुर्ग ने डंडे से डराकर बच्ची को कुत्ते से छुड़ाया। स्वजन बच्ची को दिल्ली के जीटीबी अस्पताल ले गए। जीटीबी में वह एक दिन भर्ती रही लेकिन उसका रक्तस्राव बंद नहीं हुआ।

जिसके बाद जीटीबी अस्पताल के डाक्टरों ने बच्ची को दूसरे अस्पताल ले जाने की सलाह दी। इसके बाद स्वजन बच्ची को दो अन्य निजी अस्पताल में ले गए लेकिन उन्होंने भी बच्ची की हालत को नाजुक देखते हुए हाथ खड़े कर दिए। बृहस्पतिवार शाम को वह बच्ची को वैशाली स्थित मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ले गए। वहां डाक्टरों ने तुरंत उसका उपचार शुरू किया। आपरेशन थियेटर के बाहर स्वजन रोते-बिलखते रहे।

बुजुर्ग नहीं आते तो कुत्ता ले लेता जान

बच्ची को बचाने के लिए बुजुर्ग मौके पर नहीं जाते तो कुत्ता उसकी जान ले सकता था। बच्ची पूरी तरह खून में लथपथ हो गई थी। फर्श पड़ी बच्ची चिल्ला रही थी। वह बार-बार बचाने की आवाज लगा रही थी। हालांकि कुत्ता मालिक की अमर सिंह की बेटी 10 वर्षीय मानवी उसकी दोस्त है। वह उसी के पास गई थी।

पुलिस से की शिकायत

बच्ची की बड़ी बहन सानिया ने बताया कि कुत्ते ने हमला किया तो उसकी बहन की चिल्लाने की आवाज बाहर तक आ रही थी लेकिन छत से परिवार के अन्य सदस्यों ने उसे नीचे देखने नहीं आए। वह खुद भी कुत्ते से डर रहे थे। उन्होंने डीएलएफ पुलिस चौकी में कुत्ता मालिक के खिलाफ तहरीर दी है। अभी तक इस मामले में रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई है। पिटबुल कुत्ते पर नगर निगम ने रोक लगा रखी है। नियमों का उल्लंघन कर कुत्ता पाल रखा था। इससे पहले भी तीन बार यह कुत्ता लोगों को काट चुका है।

पिटबुल कुत्ता पालने पर रोक लगा रखी है। रजिस्ट्रेशन आदि की जांच करने के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। - डा. अनुज, उप मुख्य पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी।