Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Today's Major Programs In Gorakhpur: गोवंश की पूजा के साथ होगी दिन की शुरुआत, यहां देखें- गोरखपुर में आज और क्‍या है खास Gorakhpur News

Todays major programs of Gorakhpur गोरखपुर में रविवार को सभी गो आश्रय स्थलों पंजीकृत गोशालाओं एवं कान्हा उपवन में आज गोवंश की पूजा की जाएगी। आज पूर्व मुख्‍यमंत्री मुलायम सिंह यादव के जन्‍मदिन पर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता कई कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Sun, 22 Nov 2020 07:55 AM (IST)
Hero Image
यहां देखें, गोरखपुर के आज के प्रमुख कार्यक्रम। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। रविवार को गोरखपुर जिले के सभी गो आश्रय स्थलों, पंजीकृत गोशालाओं एवं कान्हा उपवन में आज गोवंश की पूजा की जाएगी। सुबह नौ बजे से 10 बजे तक आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। गोपाष्टमी पर्व मनाने को लेकर मुख्य सचिव की ओर से सभी मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है। इसके लिए सभी कार्यक्रम स्थलों पर समुचित साफ-सफाई की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री निराश्रित/बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना के तहत कुपोषित बच्चों के परिवारों को गो-आश्रय स्थलों से दुधारू गाय भी उपलब्ध कराने की तैयारी है। गोवंश की पूजा के अलावा भी जिले में आज कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। 

सपाई मनाएंगे मुलायम सिंह का जन्मदिन

समाजवादी पार्टी के संरक्षक और पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन सपा कार्यकर्ता धूमधाम से मनाएंगे। बेतियाहाता स्थित पार्टी कार्यालय के अलावा सपा के तमाम फ्रंटल संगठन अलग-अलग स्थानों पर अपने नेता का जन्मदिन मनाकर उनके दीर्घायु होने की कामना करेंगे। 

बिजली का मेगा कैंप

बिजली बिल सुधार, मीटर की गड़बड़ी, स्मार्ट मीटर की गड़बड़ी समेत बिजली से जुड़ी सभी समस्याओं के निराकरण के लिए रविवार को भी बिजली निगम का महाशिविर लगाया जाएगा। शनिवार को भी कैंप का आयोजन किया गया था जिसमें 590 मामलों में से 475 का निराकरण किया गया। 

रेलवे व बस स्टेशन पर लगेंगे कोरोना जांच बूथ

रेलवे स्टेशन व कचहरी बस स्टेशन पर रविवार की सुबह 11 बजे से कोरोना जांच बूथ की शुरुआत की जाएगी। यह बूथ सीसे से ढंका होगा। अंदर एक लैब टेक्नीशियन रहेगा। यहां आने वाले यात्रियों की जांच की जाएगी। 

आयोजित होंगे कई अन्य कार्यक्रम

छोटे काजीपुर स्थित प्राइमरी स्कूल में सुबह 9 से 11 बजे तक निश्शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा तो सिविल लाइंस स्थित वैष्णवी लान में सनरोज संस्थान के तत्वावधान में दोपहर 1.30 बजे से सम्मान समारोह का आयोजन होगा। जनसंख्या नियोजन अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग का पुरुष नसंबदी जागरूकता अभियान भी जारी रहेगा।

एम्स की ओपीडी बंद रहेगी पर इमरजेंसी सेवा जारी रहेगी 

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) हो या मेडिकल कालेज या फिर जिला अस्पताल। आज रविवार को सभी अस्पताल की ओपीडी भले ही बंद रहेगी, लेकिन मरीजों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। जिला अस्पताल और मेडिकल कालेज की इमरजेंसी में मरीजों को देखने के लिए डाक्टरों की टीम तैनात रहेगी। जरूरत पडऩे पर संबंधित रोगों के विशेषज्ञ आन काल बुला लिए जाएंगे। हालांकि एम्स में इमरजेंसी सेवा भी नहीं जारी रहेेगी। 

जानिये कहां कौन से डाक्टर रहेंगे तैनात

जिला अस्पताल की इमरजेंसी में सुबह आठ से दोपहर बाद दो बजे तक डा. शहनवाज, दिन में दो से रात आठ बजे तक डा. राजन शाही व रात आठ से सुबह आठ बजे तक डा. एस. लाल मरीजों का इलाज करेंगे। जिला महिला अस्पताल की इमरजेंसी में सुबह आठ से दोपहर बाद दो बजे तक डा. सुप्रिया सिंह, दिन में दो से रात आठ बजे तक डा. रीता गौतम व रात आठ से सुबह आठ बजे तक डा. वंदना सिंह मरीजों की सेवा के लिए तैनात की गई हैं। गहन शिशु चिकित्सा केंद्र में डा. अखिलेश राय व डा. वीके राय बच्चों की देखरेख करेंगे। 

मेडिकल कालेज में 10 विभागों की इमरजेंसी सेवा चलती है। सभी विभागों की इमरजेंसी में डाक्टरों की ड्यूटी लगाई गई है। सर्जरी की इमरजेंसी में डा. ओपी सिंह व डा. आनंद गुप्ता मरीजों का इलाज करेंगे। मेडिसिन में डा. सुधीर यादव व डा. अजीत प्रताप सिंह मौजूद रहेंगे। हड्डी रोग विभाग में डा. अशोक यादव मरीजों की देखरेख करेंगे। स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में डा. नजमा व डा. अंकिता मौजूद रहेंगी। नाक कान गला रोग विभाग में डा. पीएन सिंह, नेत्र रोग विभाग में डा. पंकज सोनी, मानसिक रोग विभाग में डा. तपस कुमार आइच, बाल रोग विभाग में डा. भूपेंद्र शर्मा, चर्म रोग विभाग में डा. राजकुमार मौजूद रहेंगे। दंत रोग विभाग में डा. मनोज यादव व डा. सुमंत सिंह की ड्यूटी लगाई गई है।