Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कानपुर में आइआइटी मेट्रो स्टेशन पर पूरा हुआ ट्रैक बीम का काम, जानिए क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

मेट्रो का ट्रैक बिछाने से पहले बेस पर ट्रैक बीम को बिछाना पड़ता है। ट्रैक बीम बिछाने का कार्य स्टेशन पर होता है। बाकी हिस्से पर यू गार्डर पर बेस बिछाया जाता है। मेट्रो का जिस समय संचालन होता है

By Akash DwivediEdited By: Updated: Tue, 05 Jan 2021 02:39 PM (IST)
Hero Image
ट्रैक बीम को मजबूती से बिछाया जाता है। यह एक तरह से लोहे का जाल होता है

कानपुर, जेएनएन। आइआइटी मेट्रो स्टेशन पर ट्रैक बीम बिछाने का काम उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन (यूपीएमआरसी) ने पूरा कर लिया है। इसके अलावा कल्याणपुर मेट्रो स्टेशन पर भी ट्रैक बीम बिछाने का काम लगभग समाप्ति की ओर है। 

मेट्रो ट्रैक को बिछाने से पहले बेस पर ट्रैक बीम को बिछाना पड़ता है। ट्रैक बीम बिछाने का कार्य स्टेशन पर होता है। मेट्रो टे्रन का सबसे ज्यादा लोड उस समय होता है जब वह स्टेशन पर खड़ी होती है। स्टेशन पर मेट्रो टे्रन के खड़ा होने से एक ही स्थान पर पूरा लोड पड़ता है। यहां यू गार्डर भी नहीं होते हैं। इसलिए यहां ट्रैक बीम को बिछाया जाता है। यूपीएमआरसी के अधिकारियों के मुताबिक ट्रैक बीम बिछाने के बाद मेट्रो ट्रैक बिछाने का काम तेजी से किया जाएगा। मेट्रो प्रबंधन के मुताबिक ट्रैक बिछाने से पहले कई किलोमीटर के अन्तर्गत आने वाली दिक्कतों को दूर किया जाएगा,जिससे बीच में ट्रैक बिछाने का कार्य न रोकना पड़े।