Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने लखनऊ में SCERT का क‍िया घेराव, स्कूल शिक्षा की महानिदेशक ने शाम तक का मांगा समय

69 हजार शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने मंगलवार से एससीईआरटी का घेराव कर आंदोलन शुरू क‍िया है। आरक्षित श्रेणी के यह अभ्यर्थी जल्द नई मेरिट सूची तैयार कर भर्ती कार्यक्रम जारी करने की मांग कर रहे हैं। वह हाईकोर्ट के आदेश का पालन करने की मांग कर रहे हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि उन्हें तभी भरोसा होगा जब नए सिरे से भर्ती का कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 20 Aug 2024 12:16 PM (IST)
Hero Image
आंदोलन में शामि‍ल 69 हजार शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। 69 हजार शिक्षक भर्ती मामले में महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों और अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों दोनों के प्रतिनिधियों को बुलाकर वार्ता की और शाम तक का समय मांगा है कि वह इस मामले में हाई कोर्ट के आदेश के अनुसार शासनादेश जारी कराएंगी। फिलहाल, शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी शासनादेश जारी करने का इंतजार शाम तक यहां करेंगे और फिर शाम को वह इको गार्डन चले जाएंगे। तब तक राजधानी स्थित एससीईआरटी के के परिसर में शांतिपूर्ण ढंग से अपने आंदोलन को चलाएंगे।

बता दें, 69 हजार शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने मंगलवार से राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) का घेराव कर आंदोलन शुरू क‍िया है। आरक्षित श्रेणी के यह अभ्यर्थी जल्द नई मेरिट सूची तैयार कर भर्ती कार्यक्रम जारी करने की मांग कर रहे हैं। वह हाईकोर्ट के आदेश का पालन करने की मांग कर रहे हैं।

अभ्यर्थियों का कहना है कि उन्हें तभी भरोसा होगा जब नए सिरे से भर्ती का कार्यक्रम जारी किया जाएगा। उनका कहना है कि 19000 पदों पर आरक्षण की विसंगति की गई है। उन्हें डर है कि सरकार इस मामले में देरी करेगी तो बीते चार वर्षों से नौकरी कर रहे आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी सुप्रीम कोर्ट जाकर मामले को रुकवा देंगे। ऐसे में वह जल्द से जल्द नए सिरे से भर्ती शुरू करने की मांग पर अड़े हैं।

अभ्यर्थियों का कहना है कि इस मामले में दोषी अधिकारियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। मालूम हो कि बीते शनिवार को राज्य सरकार ने यह स्पष्ट किया था कि वह हाईकोर्ट का आदेश मानेगी।

यह भी पढ़ें: 69000 शिक्षक भर्ती मामले में HC के निर्णय को मानेगी योगी सरकार, CM बोले- किसी भी अभ्यर्थी के साथ नहीं होने देंगे अन्याय