Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

निवेशकों से किए गए हर वादे को धरातल पर उतारेंगे, CM Yogi ने दिलाया भरोसा

सीएम योगी ने निवेशकों से किए वादों को पूरा करने का भरोसा दिलाया है। कहा कि सरकार उद्यमियों के साथ मिलकर प्रदेश को विकास के पथ पर आगे बढ़ाएगी। सीएम योगी ने 32 औद्योगिक इकाइयों को 1333 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि भी वितरित की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश भारत के विकास का बैरियर नहीं बल्कि देश के ग्रोथ इंजन के रूप में कार्य कर रहा है।

By Anand Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 30 Aug 2024 06:34 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ - फाइल फोटो ।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की विकास यात्रा में औद्योगिक समूहों को सहभागी बनाने के प्रदेश सरकार के संकल्प को साझा करते हुए उन्हें भरोसा दिलाया है कि निवेशकों से किए कमिटमेंट (वादे) को धरातल पर उतारने में कोई संकोच नहीं करेंगे।

लोकभवन में शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में उद्यमियों से संवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने साफ कहा, ''आप 10 कदम चलिए, सरकार 100 कदम चलने को तैयार है''। इस मौके पर सीएम योगी ने 32 औद्योगिक इकाइयों को 1,333 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि (इंसेंटिव) का चेक सौंपा। 4,500 करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश के लिए 10 औद्योगिक इकाइयों को लेटर आफ कंफर्ट भी वितरित किए साथ ही उत्तर प्रदेश पर भरोसा करने के लिए निवेशकों का आभार भी जताया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश, भारत के विकास का बैरियर नहीं बल्कि प्रधानमंत्री मोदी के विकसित भारत बनाने के संकल्प को सिद्धि तक पहुंचाने के लिए देश के ग्रोथ इंजन के रूप में कार्य कर रहा है। निवेशकों को सहूलियत देने के लिए शासन की नीति के तहत डबल इंजन की सरकार सारे बैरियर तोड़ेगी। अपराध, अपराधी और भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी सरकार जीरो टालरेंस की नीति पर कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में आए बदलाव का जिक्र करते हुए कहा कि 2017 के पहले उत्तर प्रदेश में अव्यवस्था, अराजकता और अपराध का माहौल था, क्योंकि पूर्ववर्ती सरकार के पास कोई विजन नहीं था। आज प्रदेश में कानून का राज और निवेश का बेहतर माहौल है। यही वजह है कि निवेश के मामले में उत्तर प्रदेश भारत का ड्रीम डेस्टिनेशन बन गया है।

उन्होंने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जिनके लिए उत्तर प्रदेश में निवेश के बारे में सोचना भी असंभव था। वो देख लें, हमारी सरकार ने असंभव को संभव करके दिखाया है। कहा, फरवरी 2023 में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से प्रदेश को 40 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। इनमें 10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के माध्यम से धरातल पर उतर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार के कार्यकाल में आए दिन प्रदेश में दंगे होते थे। महीनों कर्फ्यू लगा रहता था। जब प्रदेश में व्यक्ति ही सुरक्षित नहीं रहेगा तो पूंजी क्या सुरक्षित रहेगी। वहीं, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश में ईज आफ डूइंग बिजनेस और ईज आफ लिविंग की स्थित बेहतर हुई है। कार्यक्रम में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ''नंदी'', राज्य मंत्री जसवंत सिंह सैनी, आइटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के राज्य मंत्री अजीत पाल, मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास अनिल सागर सहित अन्य मौजूद रहे।

इंडस्ट्री और इंस्टीट्यूशन के जुड़ने से तैयार होता है कौशल विकास का प्लेटफार्म

सीएम योगी ने कहा कि इंडस्ट्री और इंस्टीट्यूशन अगर आपस में जुड़ते हैं तो स्किल डेवलपमेंट का एक बेहतरीन प्लेटफार्म तैयार होता है। उन्होंने उद्यमियों से कहा कि इंस्टीट्यूशन को साथ में जोड़ने से आपको कुशल मैनपावर मिलेगा। पीएम और सीएम इंसेंटिव योजना के तहत उन युवाओं का आधा मानदेय सरकार देगी।

झांसी और कानपुर के बीच बसाया जा रहा नया औद्योगिक शहर

सीएम योगी ने कहा कि सरकार 36,000 एकड़ भूमि पर झांसी और कानपुर के बीच में नए औद्योगिक शहर बीडा को बसाने की कार्रवाई को आगे बढ़ा चुकी है। बीडा के बसने के साथ ही हम वहां पर एयरपोर्ट की सुविधा देंगे। उन्होंने कहा कि लखनऊ और उसके आसपास के छह जिलों को जोड़कर स्टेट कैपिटल रीजन भी बनाया जा रहा है। बीते साढ़े सात वर्ष में प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर किया गया है। आज प्रदेश में एक्सप्रेसवे, हाईवे और हवाई कनेक्टिविटी शानदार है।

इन औद्योगिक इकाइयों को मिली प्रोत्साहन राशि

ओमेक्स आटोज, अम्बुजा सीमेंट, जिंदल साल्यूशन, विसाका इंडस्ट्रीज, यूएएल उत्तर प्रदेश, स्पर्श इंडस्ट्रीज, सुयश पेपर मिल, मंगलम सीमेंट, पार्ले एग्रो, वृंदावन एग्रो इंडस, सीपी मिल्क प्रोडक्ट्स, आरएलजे कानकास्ट, बिरला कारपोरेशन, अल्फा मिल्क फूड प्रोडक्ट्स, महान मिल्क फूड प्रोडक्ट्स, वरुण बेवरेजेज, इकोप्लस स्टील्स, सैमसंग नोएडा, वरुण बेवरेजेज, हरदोई, श्री सीमेंट, बुलंदशहर, गैलेंट इस्पात, गोरखपुर, आरसीसीपीएल, रायबरेली, पसवारा पेपर्स, स्पर्श इंडस्ट्रियल प्रा. लि.-कानपुर देहात, एलजी इलेक्ट्रािनिक्स, नोएडा, श्री गंग इंडस्ट्रीज एंड एलायड प्रोडक्ट्स, जेके सीमेंट, सैमक्वांग इंडिया इलेक्ट्रानिक, लावा इंटरनेशनल, केएच वाटेक इंडिया, सैमसंग डिस्प्ले नोएडा व एचसीएल आइटी सिटी, लखनऊ।

इन कंपनियों को मिला लेटर आफ कंफर्ट

श्री सीमेंट नार्थ प्रा. लि., बालाजी वेफर्स प्रा. लि., बनासकांठा डिस्ट्रिक्ट को-आपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर्स लि., आरएसीएल गेयरटेक आइटीसी, एथी मौरी इंडिया प्रा. लि., सीपी मिल्क एंड फूड प्रोडक्ट्स, प्लांट-3, गोरखपुर, एशियन पेंट्स, अशोक लीलैंड और कजारिया सेरेमिक्स लिमिटेड।

ये भी पढ़ें -

'ये क्रांति का रंग है...', CM योगी के 'लाल टोपी' बयान पर अखिलेश का पलटवार, पूछा- आखिर इस रंग से नाराजगी क्या?